दिल्ली

delhi

दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन पांबदी से व्यापारियों की अजीविका पर संकट : चौ. अनिल कुमार

By

Published : Jan 19, 2022, 11:02 PM IST

ऑड-ईवेन से दिल्ली के व्यापारियों को हो रहे नुकसान को लेकर दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने मुख्यमंत्री पर निशाना साधा है.उन्होंने कहा है कि अरविंद केजरीवाल ने ये तमाम फैसले जल्दबाजी और बिना सोचे समझे लिए हैं.

चौधरी अनिल कुमार
चौधरी अनिल कुमार

नई दिल्ली:दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सत्ता लालच और दूसरे राज्यों में चुनावी पर्यटन के लिए दिल्ली में जल्दबाजी और बिना सोचे समझे बाजारों में ऑड-ईवन के अनुसार दुकान बंद रखने और वीकेंड लॉकडाउन का निर्णय लिया. इस फैसले से व्यापारियों को नुकसान हो रहा है. सरकार के निर्णय के बाद बाजार में प्रत्येक दुकान को सिर्फ 2-3 दिन ही खोलने का मौका मिल पा रहा है, जिससे दुकानदारों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. दिल्ली सरकार को तुरंत व्यापारियों के हित में ऑड-ईवन को खत्म करके सभी दुकानों को खोलने का निर्णय लेना चाहिए

चौधरी अनिल ने कहा कि ऑड-ईवन नीति लागू करने से व्यापारियों को हो रहे नुकसान के लिए अरविंद सरकार पूरी तरह जिम्मेदार है, क्योंकि सामाजिक दूरी का पालन कराने दुकानदार नही, प्रशासन की जिम्मेदारी है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कोविड पाबंदियों के निर्णय के कारण व्यापारियों का जीना मुश्किल हो गया है. जबकि, सरकार ने मेट्रो, बस सहित परिवहन के अन्य वाहन 100 प्रतिशत क्षमता के साथ चल रहे है. जबकि, दुकानों में उपभोक्ता काफी कम संख्या में मौजूद होते है. सरकार को व्यापारियों के हित में कोई मजबूत नीति बनाने की जरुरत है, क्योंकि व्यापारियों को अपना खर्च निकालना मुश्किल हो रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली कांग्रेस ने छोटे दुकानदारों, मझले व्यापारियों और पंजीकृत श्रमिकों को आर्थिक राहत देने की मांग की थी परंतु केजरीवाल सरकार ने इस संबध में कोई कदम नही उठाया.

इसे भी पढ़ें:कांग्रेस का दलित कार्ड, चौधरी अनिल कुमार ने सरकारों पर साधा निशाना


अनिल ने कहा कि मुख्यमंत्री अपना चुनावी दौरा खत्म करके दिल्ली में बाजारों को नियमित खोलने के लिए स्वयं हस्तक्षेप करें, क्योंकि पिछली दो लहरों में दिल्ली के मुख्य बाजारों और होलसेल मार्केट को इन पाबंदियों से दूर रखा गया था. इस बार पुरानी दिल्ली के खाद्य सामग्री की होलसेल मार्केट में आड-इवन को लागू करने के कारण रोजगार का संकट पैदा हो गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के समय दिल्ली सरकार द्वारा लिए गए व्यापारियों के विरोध में निर्णय की दिल्ली कांग्रेस निंदा करती है और यह मांग करती है जल्द से जल्द दिल्ली में सभी बाजारों में सभी दुकानों को खोलने की इजाजत दी जाए, ताकि दुकानदार और यहां काम करने वाले लोगों की अजीविका प्रभावित न हो.

अनिल चौधरी ने कहा कि दिल्ली में अरविंद सरकार की ऑड-ईवन नीति शराब की दुकानों पर लागू नही हो रही है. शायद किसी नीति के तहत दिल्ली सरकार शराब की दुकानों को ऑड-इवन पांबदी में विशेष राहत दी है. शराब की सभी दुकाने वीकेंड दिनों को छोड़कर सभी दिन खोली जा रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details