दिल्ली

delhi

रेलवे ने फिर शुरू की बेडरोल की सुविधा, लेकिन इस बार नियम अलग

By

Published : Sep 21, 2021, 8:38 PM IST

कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते बंद की गई बेडरोल सेवा को ट्रेनों के भीतर एक बार फिर शुरू किया गया है. उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने इसकी शुरुआत करते हुए अपनी गाड़ियों के भीतर एक निजी कंपनी से करार कर बेडरोल, बेडशीट, तकिया, सैनिटाइजर, मास्क आदि चीज़ें मुहैया कराना शुरू कर दी हैं.

यात्रा के बाद बेडरोल को घर ले जा सकेंगे यात्री
यात्रा के बाद बेडरोल को घर ले जा सकेंगे यात्री

नई दिल्ली:उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने निजी कंपनी से करार कर बेडरोल, बेडशीट, तकिया, सैनिटाइजर, मास्क आदि चीज़ें मुहैया कराना शुरू कर दिया है. खास बात है कि अब यात्रियों को इसके लिए एक तय कीमत चुकानी पड़ेगी और यात्रा के बाद वो इन चीजों को घर भी ले जा सकेंगे.

बेडरोल की सुविधा दिल्ली मंडल में 20 सितंबर से शुरू हो चुकी है. इसके लिए प्राइवेट वेंडरों को ट्रेन में बेडरूम कर बेचने की इजाजत है. कोई भी यात्री कोच अटेंडेंट को बोलकर प्राइवेट वेंडर चाहिए रोल खरीद सकते हैं. बेडरोल में एक बेडशीट, कवर शीट, पोलीफील और एक कंबल मिलेगा. इसकी कीमत 300 रुपये होगी. यात्री चाहे तो अलग से भी सभी सामान जरूरत के अनुसार ले सकते हैं.

यात्रा के बाद बेडरोल को घर ले जा सकेंगे यात्री
इसे भी पढ़ें:बुलेट ट्रेन का काम कहां तक पहुंचा, रेल नेटवर्क से कब तक जुड़ेगा पूरा भारत, जानिये रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से

रेल अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण के फैलाव में बेडरोल के सहायक होने के चलते इस सुविधा को रोक दिया गया था. यात्रियों को घर से ही कपड़े लाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अमूमन लोग इसे भूल जाते हैं. कई यात्रियों को सफर के दौरान कोच अटेंडेंट से बेड रोल की डिमांड करते देखा गया है. स्टेशन पर डिस्पोजेबल रोल की सुविधा शुरू की गई लेकिन अब ये गाडियों के भीतर भी होगी.

इसे भी पढ़ें:रेलमंत्री ने प्लेटफॉर्म पर ली चाय की चुस्की, बच्चों को बांटी टॉफी

बताया गया कि बेडरोल और अन्य चीजों के लिए रेट निर्धारित किए गए हैं. इसमें बेडशीट के लिए 35 रुपये, कवर शीट के लिए 40 रुपये, कंबल के लिए 180 रुपये, तकिए के लिए 70 रुपये और सैनिटाइजर आदि की भी तय राशि है. दावा है कि इससे यात्रियों को सफर के दौरान सहूलियत मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details