दिल्ली

delhi

मुहर्रम पर जुलूस निकालने पर लगी रोक, कर्बला में दिल्ली पुलिस तैनात

By

Published : Aug 19, 2021, 10:31 PM IST

मुहर्रम के 10वें दिन को यौम-ए-आशुरा कहा जाता था. इस दिन खुदा की बड़ी-बड़ी नेमतों की निशानियां जाहिर हुईं. कर्बला की त्रासदी, हजरत इमाम हुसैन की शहादत का भी यही दिन है. इसलिए इस दिन रोजे रखे जाते हैं क्योंकि पैगंबर मोहम्मद साहब ने भी कर्बला की घटना से पहले रोजे रखे थे. दिल्ली में इस मौके पर ताजिए निकालने पर रोक लगा दी गई है. जगह-जगह दिल्ली पुलिस को तैनात कर दी गई है.

ban on taking out processions on muharram
मुहर्रम पर जुलूस निकालने पर लगी रोक

नई दिल्ली :शुक्रवारको देश भर में मुहर्रम का त्योहार मनाया जाएगा. इसी बीच दिल्ली में कोरोना के नियमों के चलते और सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए मुहर्रम के मौके पर ताजिए निकालने पर रोक लगा दी गई है. इसको लेकर कर्बला पर दिल्ली पुलिस को तैनात कर दी गई है. दिल्ली में जहां-जहां मुहर्रम और ताजिया निकाले जाते हैं. वहां पर दिल्ली पुलिस पूरी मुस्तैद दिखाई दे रही है.

यह तस्वीर दिल्ली की लोधी कॉलोनी के कर्बला की है, जहां पर ताजिया दफनाए जाते हैं. यहां पर पुलिस की तरफ से किसी भी प्रकार की कोई गतिविधि न हो पाए इसके लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है. एसएसओ प्रफुल्ल कुमार झा, एसआई आनंद झा, एसआई करण सिंह के साथ CISF के जवान भी तैनात किए गए हैं. ताकि किसी भी प्रकार का कोई जुलूस निकाला जाता है तो उसको रोका जा सके. कर्बला के अंदर सिर्फ दो-चार लोगों को ही जाने की इजाजत दी गई है.

दिल्ली में मुहर्रम से पहले पुलिस तैनात

दिल्ली में मुहर्रम के मौके पर काफी पहले हिंसा भी हो चुकी है. इसलिए मुहर्रम से पहले पुलिस को एडवाइजरी जारी कर दी जाती है. इसकी चार पेज की एडवाइजरी पर मौलानाओं ने ऐतराज जताया है. इस बार कोविड की वजह से मुहर्रम के जुलूस पर रोक है.

ये भी पढ़ें :मोहर्रम पर कोरोना का साया, नहीं निकाले जाएंगे ताजिए के जुलूस

बता दें कि यौम-ए-आशुरा को मस्जिदों में इस दिन की फजीलत (अहमियत) बयान की जाती है. साथ ही हजरत इमाम हुसैन की शहादत पर खास तकरीरें होती हैं. वहीं शिया मुस्लिम इस दिन को हजरत इमाम हुसैन की शहादत को ध्यान में रखते हुए रंजो गम के रूप में मनाते हैं. इमाम बाड़ों में सारी रात जागकर ताजिया पुर्सी होती है और दिन निकलते ही मातम मनाते हुए ताजिया निकाले जाते और उन्हें कर्बला में दफन कर दिया जाता है. ताजिया जुलूस निकालते समय कई तरह के मातम किए जाते हैं और नौहा ख्वानी भी की जाती हैं.

जुलूस को रोकने के लिए पुलिस तैनात

ये भी पढ़ें :700 साल में पहली बार दरगाह हजरत निजामुद्दीन से नहीं निकाला जाएगा ताजिया जुलूस

मुहर्रम के मौके पर शियाओं के साथ ही सुन्नी मुस्लिम भी सफेद और हरे रंग वाले ताजिये निकालते हैं. जगह-जगह तबरुख (प्रसाद) के तौर पर कहीं मीठे में जर्दा, खीर, हलवा और मीठे चावल बाटे जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details