दिल्ली

delhi

सर्दियों में प्रदूषण को रोकने के लिए अरविंद केजरीवाल ने जारी किया 15 पॉइंट का विंटर एक्शन प्लान

By

Published : Sep 30, 2022, 1:02 PM IST

Updated : Sep 30, 2022, 1:26 PM IST

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया 15 पॉइंट का विंटर एक्शन प्लान

अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में वायु प्रदूषण के स्तर को लेकर अपनी बात डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रखी. उन्होंने सर्दियों में प्रदूषण पर लगाम लगाए जाने के मद्देनजर 15 पॉइंट का विंटर एक्शन प्लान जारी (action plan to privent pollution in winter) किया है.

नई दिल्ली:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के स्तर को लेकर अपनी बात डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से रखी. उन्होंने प्रदूषण पर लगाम लगाए जाने को लेकर दिल्ली की दो करोड़ जनसंख्या का धन्यवाद किया और सर्दियों के के मौसम में होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए 15 पॉइंट का विंटर एक्शन प्लान जारी किया.

देश की राजधानी दिल्ली में गरमाए सियासी माहौल के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सुबह 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी देते हुए बताया कि सर्दियां दिल्ली में आने वाली है. ऐसे में दिल्ली के अंदर प्रदूषण काफी बढ़ जाता है, जिसको देखते हुए दिल्ली सरकार के द्वारा सभी तैयारियां कर ली गई हैं और 15 पॉइंट का विंटर एक्शन प्लान जारी किया है. इसमें सभी एजेंसीज का भी सहयोग लिया गया है. साथ ही पूरा ब्लूप्रिंट भी तैयार कर लिया गया है. पिछले 7 साल में जब से दिल्ली के अंदर आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, तब से दो करोड़ लोगों ने मिलकर प्रदूषण से निजात पाने को लेकर कई उपाय किए हैं. भारत सरकार के नेशनल क्लीन प्रोग्राम के मुताबिक पिछले 4 साल में दिल्ली के वायु प्रदूषण में काफी सुधार हुआ है. पीएम 10 लेवल 18.6 प्रतिशत नीचे आया है यानी कि प्रदूषण का स्तर नीचे आया है.

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया विंटर एक्शन प्लान

ये भी पढ़ें:प्रदूषण के खिलाफ विंटर एक्शन प्लान बनाने को लेकर पर्यावरण मंत्री ने की उच्चस्तरीय बैठक

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण के स्तर पर लगाम लगाने के मद्देनजर दिल्ली वालों ने पिछले 4 साल में कई कदम उठाए हैं, जिसमें 10 कदम महत्वपूर्ण है. उन सभी 10 पदों का आज मैं जिक्र करना चाहूंगा. इन सभी सफलतापूर्वक उठाए गए कदमों के लिए दिल्ली के सभी 2 करोड लोगों को मेरा धन्यवाद. पहले दिल्ली में बिजली बहुत जाया करती थी, जिसकी वजह से काफी जनरेटर चलते थे और प्रदूषण होता था. लेकिन जब से हमारी सरकार बनी है, हमने दिल्ली में 24 घंटे बिजली दी है. साथ ही लोगों ने भी जनरेटर का प्रयोग बंद कर दिया है, जिससे प्रदूषण में कमी आई है. साथ ही दिल्ली में दो थर्मल पावर प्लांट भी हमने बंद कर दिए हैं, जिससे प्रदूषण में काफी कम हुआ है. जिसके पास दिल्ली एक मॉडल राज्य बन गया जहां पर कहीं पर भी कोयला आधारित थर्मल पावर प्लांट नहीं है. धूल के कणों से होने वाले प्रदूषण को लेकर भी दिल्ली सरकार के द्वारा कौन सी सख्ती से काम लिया गया है. जहां पर भी छोटी बड़ी कंस्ट्रक्शन साइट पर नियमों का उल्लंघन पाया गया वहां पर चालान किया गया और चीजों को ठीक करवाया गया. साथ ही रियल टाइम मॉनिटरिंग करने के लिए वेब पोर्टल भी मनाया गया. सभी रजिस्टर्ड पी एन जी का प्रयोग अनिवार्य किया गया.जिससे भी प्रदूषण पर काफी लगाम लगी है.

पिछले 7 सालों में अपने दिल्ली के ग्रीन कवर एरिया को बढ़ाया है. हमारी सरकार जब दिल्ली में बनी थी उस समय 20% एरिया दिल्ली का ग्रीन कवर में था. लेकिन अब वर्तमान समय में दिल्ली का ग्रीन कवर एरिया बढ़कर 23.6% है. दिल्ली सरकार के द्वारा 2020 में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा दिया गया है. पूरे विश्व भर में दिल्ली के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर लोगों के बीच में सबसे ज्यादा उत्साह देखा जा रहा है. साथ ही लोग भी बड़ी संख्या में बढ़-चढ़कर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद रहे हैं.

ये भी पढ़ें:प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली में लागू हुआ विंटर एक्शन प्लान, जानें किन-किन बिंदुओं पर होगा विशेष ध्यान

पिछले 1 साल में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में भी दिल्ली सरकार ने काफी सुधार करा है. जिसमें कई नई इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली सरकार के द्वारा ऐड की गई है साथ ही दिल्ली सरकार के द्वारा प्रदूषण से लड़ाई लड़ने के लिए स्मॉग टावर को ऐड किया गया था. सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जो grap दिया गया है उसे भी लागू सख्ती के साथ किया जा रहा है. साथ ही केंद्र सरकार के द्वारा जो पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे बनाया गया है. उससे भी प्रदूषण पर लगाम लगाने में काफी सहायता मिली है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा सर्दियों की शुरुआत के साथ राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते हुए स्तर पर लगाम लगाने के मद्देनजर 15 पॉइंट के विंटर एक्शन प्लान की घोषणा भी की गई है. जिसके तहत राजधानी दिल्ली में विभिन्न चीजों पर पाबंदी लगाए जाने के साथ सख्ती की जाएगी यह सभी पॉइंट निम्न है:-

  • पराली पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जाएगा, जिसके लिए जो घोल पूसा कि लैब में तैयार किया गया है उसे पराली के ऊपर छिड़का जाएगा. पिछले दो-तीन साल से दिल्ली सरकार को इसमें सफलता मिली है. इस साल इसे बड़े स्तर पर किया जाएगा. इस बार इस पूरी योजना को 5000 एकड़ पर लागू किया जाएगा, कोशिश रहेगी कि दिल्ली में किसी भी किसान को पराली ना जलानी पड़े.
  • दिल्ली सरकार के द्वारा anti-dust कैंपेन चलाया जाएगा. 500 स्क्वायर मीटर से ज्यादा का जो कंस्ट्रक्शन साइट है. उसे दिल्ली सरकार के ऊपर वह पोर्टल पर रजिस्टर कराना जरूरी होगा और इन सभी जगहों का दिल्ली सरकार के द्वारा रियल टाइम मॉनिटरिंग भी किया जाएगा. जिसके लिए 586 टीमों का गठन किया गया है.
  • 5000 स्क्वायर मीटर से ज्यादा बड़ी कंस्ट्रक्शन साइट पर एंटी स्मोग गन लगाना अनिवार्य होगा. प्रदूषण पर लगाम लगाए जाने के मद्देनजर इस बार पूरी दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर 233 एन्टी स्मोग गन लगाए जा रहे हैं.
  • सड़क से उड़ने वाले धूल पर लगाम लगाने के लिए 80 रोड स्वीपिंग मशीन लगाई गई है, साथ ही 521 मशीनों की सहायता से पानी का छिड़काव किया जाएगा, साथ ही 150 मोबाइल एन्टी स्मोग गन भी लगाए जाएंगे.
  • पीयूसी सर्टिफिकेट की जांच सख्त की जाएगी, जिसके मद्देनजर 380 टीमों की नियुक्ति की गई है, 203 भीड़भाड़ वाली सड़कों को डीकन्जेस्ट करने का प्लान किया गया है.
  • खुले में कूड़ा जलाना प्रतिबंधित होगा, जिसके लिए 611 टीमें नियुक्त की गई है.
  • दिल्ली में सारी इंडस्ट्रीज पीएनजी गैस का प्रयोग करें इसके लिए 33 यूनिट को अलग से नियुक्त किया गया है.
  • पटाखों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिसको लागू करने के लिए 210 टीमों की नियुक्ति की गई है.
  • दिल्ली सरकार के द्वारा पर्यावरण मित्र बनाए जाएंगे जिसमें अब तक 3500 लोग रजिस्टर कर चुके हैं, जिसमें मोबाइल नंबर पर मिस कॉल देकर आप भी पर्यावरण मित्र बन सकते हैं.
  • होलंबी कलां में 20 एकड़ के प्लॉट में दिल्ली सरकार के द्वारा ई वेस्ट पार्क बनाया जाएगा.
  • दिल्ली में वृक्षारोपण अभियान सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है 33 लाख पेड़ लगा चुके हैं. 9 लाख पेड़ दूसरे चरण में 15 अक्टूबर से लगाए जाएंगे.
  • दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को मॉनिटर करने के लिए ग्रीन वार रूम मनाया जाएगा जिसमें 9 मेंबर होंगे, साथ ही ग्रीन दिल्ली ऐप के माध्यम से भी दिल्ली सरकार के द्वारा कड़े कदम उठाए जाएंगे.
  • दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को ध्यान में रखते हुए 13 पर हॉटस्पॉट नियुक्त किए गए हैं जिनकी कड़ी निगरानी की जाएगी.
  • ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान दिल्ली सरकार के द्वारा सख्ती से लागू किया जाएगा.
  • दिल्ली में प्रदूषण का स्तर पर लगाम लगाने के मद्देनजर दिल्ली सरकार भारत सरकार और सीएक्यूएम के साथ मिलकर काम करेगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated :Sep 30, 2022, 1:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details