दिल्ली

delhi

अमानतुल्लाह का विवादों से रहा है पुराना नाता, महिला से यौन शोषण, नेता-अफसरों से मारपीट तक के आरोप

By

Published : Sep 17, 2022, 4:33 PM IST

Updated : Sep 17, 2022, 5:48 PM IST

Etv Bharat

ओखला से आप विधायक अमानतुल्लाह खान (Okhala AAP MLA Amanatullah Khan) को एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया. उनपर दिल्ली वक्फ बोर्ड के चेयरमैन रहते हुए कई गड़बड़ियां करने का आरोप लगा है. हालांकि यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी उनपर कई तरह आरोप लग चुके हैं. आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में पूरे विस्तार से...

नई दिल्लीःआम आदमी पार्टी के ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान का विवादों से पुराना रिश्ता (Okhala AAP MLA Amanatullah Khan) रहा है. अपने विधानसभा क्षेत्र से लेकर विधानसभा परिसर और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निवास पर मुख्य सचिव से मारपीट के आरोपी अमानतुल्लाह खान अभी तक अपने विधायकी के कार्यकाल में कुछ दिनों के अंतराल में पुलिस थाने, जेल व जमानत पाने तक को लेकर सुर्खियों में रहे है.

अमानतुल्लाह खान पर महिला से यौन शोषण, कांग्रेस नेता से मारपीट जैसे आरोप लग चुके हैं. अमानतुल्लाह खान का जन्म 10 जनवरी 1974 में उत्तर प्रदेश के मेरठ के अगवानपुर गांव में हुआ था. विवादित प्रवृत्ति का अमानतुल्लाह खान का नाम दिल्ली वक्फ बोर्ड में कथित घोटाले में भी आया और शाहीन बाग में नागरिक संशोधन कानून विधेयक के खिलाफ आंदोलन में भी उन्होंने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. शाहीन बाग में करीब 100 दिनों तक जो चक्का जाम हुआ और कहा जाता है यह उसका भी यह सूत्रधार रहा है.

अमानतुल्लाह का विवादों से रहा है पुराना नाता
आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्य कुमार विश्वास को संघ और भाजपा का एजेंट तक कहने वाले अमानतुल्लाह को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का संरक्षण प्राप्त व्यक्ति बताया जाता है. मूलतः उत्तर प्रदेश के मेरठ के रहने वाले अमानतुल्लाह खान दिल्ली में जामिया में पढ़ाई करने के लिए आया लेकिन वह कभी अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाया. लेकिन पिछला विधानसभा चुनाव जीतने के बाद से वह लगातार देशव्यापी मुस्लिम नेता बनने की कोशिश में जुटा है.

पढ़ाई में असफलता के बाद राजनीति में एंट्रीः अमानतुल्लाह ने वर्ष 2013 में सबसे पहले लोक जन शक्ति पार्टी से चुनाव लड़ा. इस चुनाव में महज 3600 वोट मिले थे. इसके बाद वह आम आदमी पार्टी में शामिल हुआ और ओखला से वर्ष 2015 विधानसभा चुनाव लड़ा. चुनाव में अमानतुल्लाह ने बीजेपी के ब्रह्म सिंह को हराया था. सितंबर 2016 में अमानतुल्लाह की एक महिला रिश्तेदार ने उन पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. इसके बाद उन्होंने पार्टी की सभी पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके अलावा अमानतुल्लाह पर 2017 में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मारपीट का भी आरोप लगा था. 18 अप्रैल 2017 में अमानतुल्लाह खान ने एमसीडी चुनाव से पहले जामिया नगर में कांग्रेस समर्थकों पर कथित तौर पर गोली चलवाई थी. मामला अभी अदालत में विचाराधीन है. अमानतुल्‍लाह खान के खिलाफ वर्ष 2018 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर मुख्य सचिव अंशु प्रकाश के साथ बदसलूकी के आरोप में दर्ज किया गया था.

आम आदमी पार्टी के ओखला से विधायक अमानतुल्लाह खान



अमानतुल्लाह खान को बीसी बना सकती है पुलिसःआम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को जल्द ही जामिया नगर थाने का घोषित बदमाश (बीसी) बनाया जा सकता है. पुलिस मुख्यालय से जामिया थाने से अमानतुल्लाह खान के खिलाफ दर्ज सभी मामलों की जानकारी मांगी गई है. सूत्रों की मानें तो विधायक के खिलाफ 15 मामले विभिन्न थानों में दर्ज हैं जो किसी को भी बीसी बनाने के लिए काफी हैं. पुलिस इसे लेकर कानूनी सलाह ले रही है.



पिछले महीनों में जब शाहीन बाग में निगम अवैध निर्माण ढहाने के लिए पहुंची थी, तब आप विधायक अमानतुल्लाह खान ने अपने समर्थकों के साथ वहां निगम कर्मचारियों के साथ हाथापाई की, जिसके बाद मुकदमा दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया गया था. हाल ही में दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक हुई थी. इस बैठक में विभिन्न थानों के क्षेत्र में अपराध एवं कानून व्यवस्था को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी दी जा रही थी. इस दौरान जामिया नगर थाने का जब नंबर आया तो वहां से विधायक अमानतुल्लाह खान को लेकर भी चर्चा हुई.



वरिष्ठ अधिकारियों को बताया गया कि विधायक के खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं. इस पर संबंधित अधिकारी से पूछा गया कि इतने आपराधिक मामले दर्ज होने के बावजूद विधायक के खिलाफ हिस्ट्रीशीट क्यों नहीं खोली गई है. विधायक को थाने का घोषित बदमाश (बीसी) क्यों नहीं बनाया गया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार मुख्यालय की तरफ से जामिया थाने से विधायक अमानतुल्लाह खान के खिलाफ दर्ज सभी एफआईआर की स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई है. इसके अलावा अन्य जिलों में दर्ज एफआईआर की सूची बनाने के लिए भी जामिया थाना पुलिस को निर्देश दिया गया है. इन सभी एफआईआर को लेकर विधायक की हिस्ट्रीशीट खोली जाएगी और उन्हें थाने का बीसी बनाया जा सकता है.



सूत्रों के अनुसार विधायक ने चुनाव के समय दिए गए एफिडेविट में यह खुलासा किया था कि अमानतुल्लाह के खिलाफ 12 एफआईआर दर्ज हैं. इसके बाद एक अन्य मामला उनके खिलाफ बीते अप्रैल महीने में संसद मार्ग थाने में दर्ज हुआ और अब अवैध रूप से हथियार और पैसा रखने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ेंःअमानतुल्लाह खान के बिजनेस पार्टनर हामिद अली को पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस सूत्रों के अनुसार विधायक के खिलाफ दर्ज अधिकांश आपराधिक मामले मारपीट एवं सरकारी काम में बाधा पहुंचाने के हैं. यह मामले जामिया के अलावा सिविल लाइंस और संसद मार्ग थाने में दर्ज हैं. सिविल लाइन्स में मुख्य सचिव से मारपीट में अदालत ने अमानतुल्लाह खान पर आरोप पत्र तय कर दिए हैं. दूसरी तरफ संसद मार्ग थाने में डासना स्थित मंदिर के पुजारी स्वामी नरसिंहानंद के खिलाफ आपत्तिजनक बात कहने के चलते अमानतुल्लाह के खिलाफ एफआईआर दर्ज है. सूत्रों ने बताया कि संसद मार्ग थाने में दर्ज एफआईआर में भी जल्द आरोपपत्र दाखिल करने के निर्देश वरिष्ठ अधिकारियों की तरफ से दिए गए हैं.

Last Updated :Sep 17, 2022, 5:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details