दिल्ली

delhi

अपने मंत्री को बचाने के लिए केजरीवाल बने ढाल, भाजपा नेता बता रहे सियासी चाल

By

Published : Jun 2, 2022, 9:28 PM IST

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद बीते तीन दिनों से राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच जुबानी तल्ख़ी बढ़ गयी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा तमाम आप विधायक जितेंद्र सिंह तोमर को पाक साफ बताते हुए उनके बचाव में आ खड़े हुए थे.

delhi update news
मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी पर सियासत

नई दिल्ली : मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले में दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद बीते तीन दिनों से राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच जुबानी तल्ख़ी बढ़ गयी है. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पर जब से ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की हिरासत में हैं. आप और भाजपा दोनों ही राजनीतिक दलों के नेता अपने बयानों से एक-दूसरे को नीचा दिखाने की कोशिश में हैं. हालांकि ईडी द्वारा सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद भी जिस तरह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने मंत्री को बचाने के लिए ढाल बनकर खड़े हैं. भाजपा नेता इसे भी केजरीवाल की सियासी चाल बता रहे हैं.


इससे पहले अपने दूसरे कार्यकाल में अरविंद केजरीवाल सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल कानून मंत्री बनाए गए जितेंद्र सिंह तोमर के खिलाफ जो फर्जी डिग्री का मामला सामने आया था, तब पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया था. निचली अदालत से लेकर मामला हाईकोर्ट तक गया. मगर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तथा तमाम आप विधायक जितेंद्र सिंह तोमर को पाक साफ बताते हुए उनके बचाव में आ खड़े हुए थे, लेकिन जब अदालत ने फर्जी डिग्री की शिकायत को सही पाया और उनके खिलाफ धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश का आरोपी माना तब अरविंद केजरीवाल समेत तोमर के तमाम साथियों ने उनसे कन्नी काट लिया था. जितेंद्र सिंह तोमर को मंत्री पद गंवानी पड़ी.

भाजपा नेता कपिल मिश्रा
अब जिस तरह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सत्येंद्र जैन के बचाव में लगातार तीन दिनों से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बचाव कर रहे हैं, तमाम बीजेपी नेताओं द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब देने से बचते हुए सिर्फ अपनी मंत्री के ढाल बनकर खड़े हैं. भाजपा नेता कपिल मिश्रा का कहना है कि सत्येंद्र जैन तो एक मोहरा है. आम आदमी पार्टी सरकार में इस कदर भ्रष्टाचार हुआ है कि स्वयं केजरीवाल भी नहीं बचेंगे, उनका भी जेल जाना तय है. यह बात वे आज से नहीं बल्कि 2017 से कह रहे हैं.


बीजेपी प्रवक्ता हरीश खुराना ने कहा कि जिस तरह अभी केजरीवाल सत्येंद्र जैन को क्लीन चिट दे रहे हैं. कुछ इसी तरह अपने दूसरे कार्यकाल में मंत्री बने जितेंद्र सिंह तोमर को भी केजरीवाल ने क्लीनचिट दिया था. कुछ ऐसी ही रुदाली आम आदमी पार्टी ने तब भी की थी, लेकिन अंत सबको पता है कि क्या हुआ है. सत्येंद्र जैन के समय पर भी यह आम आदमी पार्टी की सरकार और मुख्यमंत्री जो कर रहे हैं यह एक दोहराव भर है.

भाजपा नेता का ट्वीट

ये भी पढ़ें :फेसलेस सर्विस का सोलह लाख से अधिक लोग लाभ उठा चुके हैं : अरविंद केजरीवाल

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग की जिस शिकायत पर जांच के बाद अब दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया. उसमें आरोप है कि फर्जी कंपनियां बनाना, ब्लैक मनी को कोलकाता के ऑपरेटर से व्हाइट करवाना और फिर चेक के द्वारा कंपनियों को भुगतान दिखाना. ऐसी कंपनियों को जिनका कोई बिजनेस नहीं है यह कई बार कर चुके हैं. कोलकाता के तीन ऑपरेटर के माध्यम से सत्येंद्र जैन ने लगभग दर्जनों फर्जी कंपनियों का एक ऐसा जाल बनाया है, जहां सब कुछ फर्जी था. यह कंपनियां कोई बिजनेस नहीं करती थीं. इन कंपनियों का बस एक काम था इकट्ठा किए हुए काले धन को चेक के माध्यम से जैन की ही चार कंपनियों को देना. अब आने वाले समय में अदालत में भी इस शिकायत के संबंध में ईडी क्या सबूत पेश करती है इस पर भी सबकी नजरें टिकी हुई हैं.

दूसरी तरफ दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार अपने मंत्री जैन के बचाव में बयान दे रहे हैं. बुधवार को अरविंद केजरीवाल सत्येंद्र जैन को देशभक्त करार दिया. उन्होंने कहा है कि देश को उन जैसे मंत्रियों पर गर्व होना चाहिए. उन्होंने राजधानी को मोहल्ला क्लिनिक दिया है. अगले दिन गुरुवार को केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया सिसोदिया की गिरफ्तारी की भी आशंका जताई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details