दिल्ली

delhi

दिल्ली मास्टर प्लान 2041: बदरपुर के 52 कॉलोनियों को ओजोन 2 में रखा गया

By

Published : Aug 5, 2021, 2:09 PM IST

दक्षिण पूर्वी दिल्ली के बदरपुर विधानसभा क्षेत्र के कई कॉलोनियों में ओजोन लगा हुआ है, जिस कारण निर्माण सहित अन्य चीजों की कानूनी तौर पर मनाही है. इस वजह से वहां के स्थानीय लोगों को परेशानी हो रही है. जिससे लोग डीडीए से इसका का विरोध कर रहे हैं.

52 colonies of Badarpur placed in Ozone 2
बदरपुर के 52 कॉलोनियों को ओजोन 2 में रखा गया

नई दिल्ली:बदरपुर विधानसभा क्षेत्र के कई कॉलोनियों में लंबे समय से ओ-जोन लगा हुआ है. वहीं दिल्ली के मास्टर प्लान 2041 में भी इस क्षेत्र के 52 कॉलोनियों पर ओजोन लगाने की बात है. हालांकि इसके ऑब्जेक्शन के लिए 23 अगस्त तक का टाइम लोगों के पास है. इसी को लेकर ओजोन मुक्ति संघर्ष समिति के अध्यक्ष अनिल शर्मा और क्षेत्र के पूर्व विधायक राम सिंह ने क्षेत्र में ओजोन से होने वाली समस्याओं के बारे में बताया.


पूर्व विधायक राम सिंह का कहना है कि हमारे क्षेत्र में जब हम विधायक थे तभी ओजोन लगा था, लेकिन हमने मंत्री से मिलकर इसे हटवाया. लेकिन फिर कुछ लोग इसके खिलाफ एनजीटी में गए थे और फिर से ओजोन में करवा दिया था. उन्होंने बताया कि अभी विधायक, नगर निगम और गवर्नर बीजेपी के ही हैं, अगर वे चाहे तो ओ-जोन हटवा सकते हैं, लेकिन वह इसे नहीं हटा रहे.

बदरपुर के 52 कॉलोनियों को ओजोन 2 में रखा गया

ये भी पढ़ें: DDA Master Plan 2041: ड्राफ्ट तैयार, आप भी दे सकते हैं सुझाव

बदरपुर में ओजोन मुक्ति मोर्चा संघर्ष समिति के अध्यक्ष अनिल शर्मा का कहना है कि क्षेत्र में ओजोन व्यापार बन चुका है. मास्टर प्लान 2041 में ओजोन को दो भाग ओजोन 1 और ओजोन-2 में बांटा गया है. उन्होंने बताया कि बदरपुर क्षेत्र की 52 कॉलोनियों को ओजोन-2 में रखा गया है, जिसका मतलब है कि वहां कोई निर्माण या फिर सरकारी काम नहीं हो सकता.

ये भी पढ़ें:20 साल बाद कैसी होगी दिल्ली, IIT रुड़की बना रहा 'नक्शा'

उन्होंने बताया कि हम लोग मांग कर रहे हैं कि हमारे ओजोन-2 क्षेत्र में आने वाली 52 कॉलोनियों को एफ-जोन में रखा जाए, क्योंकि ओजोन का मतलब यमुना के 300 मीटर दायरे तक होता है और हम लोग का क्षेत्र 300 मीटर से दूर हैं. गौरतलब है कि बदरपुर विधानसभा क्षेत्र के कई कॉलोनियों में ओजोन लगा हुआ है, जिससे आए दिन क्षेत्र के लोगों को परेशानी होती है. इस कारण लोगों को कानूनी तौर पर किसी निर्माण की भी अनुमति नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details