दिल्ली

delhi

मोशन एजुकेशन की अगले वित्त वर्ष में देशभर में 100 नए केंद्र खोलने की योजना

By PTI

Published : Nov 27, 2023, 7:51 PM IST

competitive exams की तैयारी कराने वाला संस्थान मोशन एजुकेशन ने एक बड़ा ऐलान किया है. संस्थान ने 2025 तक देशभर में 100 नए केंद्र खोलने की बात कही है. पढ़ें पूरी खबर... (Motion Education Institute, competitive exams preparation institute, Motion Education Institute Rajasthan Kota)

Motion Education Institute
मोशन एजुकेशन संस्थान

नई दिल्ली : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाला संस्थान मोशन एजुकेशन अगले वित्त वर्ष (2024-25) के अंत तक फ्रेंचाइजी आधार पर देशभर में 100 नए केंद्र खोलने की योजना बना रहा है. संस्थान ने एक बयान में यह जानकारी दी है. राजस्थान के कोटा में 2007 में शुरू हुआ मोशन एजुकेशन ‘NEET’ और ‘JEE’ परीक्षाओं की तैयारी कराता है. फिलहाल इसके करीब 30 केंद्र हैं, जिनमें से 15 इसी साल शुरू हुए हैं.

मोशन एजुकेशन संस्थान

100 नए केंद्र खोलने की योजना
मोशन एजुकेशन ने एक बयान में कहा कि उसका लक्ष्य 2024-25 के अंत तक 100 नए केंद्र शुरू करते हुए कारोबार को देशभर में फैलाना है. उसकी योजना प्रत्येक केंद्र के लिए 70 लाख से 1.10 करोड़ रुपये का निवेश जुटाने की है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि संस्थान फ्रेंचाइजी मॉडल से देश भर में मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 1.5 से दो लाख छात्रों तक पहुंचना चाहता है.

फ्रैंचाइजी मॉडल की मदद से होगा विस्तार
मोशन एजुकेशन के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी नितिन विजय ने कहा कि हम छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इसी उद्देश्य से हम फ्रैंचाइजी मॉडल की मदद से देश भर में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने को इच्छुक हैं. बिजनेस मॉडल का उद्देश्य अधिकतम संख्या में उन छात्रों तक पहुंचना है जो मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश की तैयारी के लिए नए शहरों में स्थानांतरित होने में असमर्थ हैं.

एआई स्थापित करने की योजना
कंपनी ने आदर्श शिक्षक-छात्र अनुपात बनाए रखने के लिए 700 से अधिक शिक्षकों को जोड़ने और छात्रों की शिक्षा में सहायता के लिए एआई (कृत्रिम मेधा) तथा स्मार्टबोर्ड प्रौद्योगिकियों को स्थापित करने की भी योजना बनाई है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details