दिल्ली

delhi

Fintech Startup : वैश्विक स्तर पर चौथा सबसे अधिक फाइनेंस फिनटेक स्टार्टअप इकोसिस्टम लिस्ट में भारत शामिल, ये देश हैं आगे

By IANS

Published : Oct 5, 2023, 1:54 PM IST

फिनटेक क्षेत्र में भारत में तीसरी तिमाही के दौरान फंडिंग में 68 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली. इंडिया वैश्विक स्तर पर चौथा सबसे अधिक फाइनेंसइड फिनटेक स्टार्टअप इकोसिस्टम बना. फिनटेक क्षेत्र में फंडिंग में बेंगलुरु सबसे आगे तो मुंबई और नोएडा भी शामिल टॉप लिस्ट में. पढ़ें पूरी खबर...

Fintech Startup
फिनटेक

बेंगलुरु:भारत के फिनटेक क्षेत्र में पिछली तिमाही की तुलना में जुलाई-सितंबर अवधि (तीसरी तिमाही) के दौरान फंडिंग में 68 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली. इससे देश वैश्विक स्तर पर चौथा सबसे अधिक फाइनेंसआइड फिनटेक स्टार्टअप इकोसिस्टम बन गया. बता दें कि अमेरिका और चीन के बाद भारत लगभग एक लाख स्टार्टअप के साथ विश्व स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र है.

तीसरी तिमाही में कोई नया यूनिकॉर्न नहीं बना, जबकि इसमें 7 अधिग्रहण और 2 आईपीओ देखे गए. मार्केट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ट्रैक्सन की रिपोर्ट के अनुसार, फिनटेक क्षेत्र में फंडिंग में बेंगलुरु सबसे आगे है, उसके बाद मुंबई और नोएडा हैं. पीक एक्सवी पार्टनर्स, वाई कॉम्बिनेटर और एक्सेल फिनटेक क्षेत्र में अग्रणी निवेशक के रूप में उभरे.

फिनटेक ने भारत में विकास के विकास को दिखाया
इस क्षेत्र में वैकल्पिक ऋण, बैंकिंग तकनीक और रेगटेक के साथ विशिष्ट क्षेत्रों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जो इस वर्ष की पहली छमाही में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों के रूप में उभरे. वैकल्पिक ऋण में, विशेष रूप से, 2023 की दूसरी तिमाही की तुलना में 259 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की गई, जो कि 305 मिलियन डॉलर की फंडिंग तक पहुंच गई. बीएनपीएल (buy now pay later) क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि देखने को मिली है.

देश के भीतर इसे अपनाया गया है, जिसने इस क्षेत्र के विकास में योगदान दिया है. ट्रैक्सन की सह-संस्थापक नेहा सिंह ने कहा, "वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता के समय में, भारत के फिनटेक क्षेत्र ने असाधारण मजबूती और विकास का प्रदर्शन किया है." उन्होंने कहा कि यह उछाल उद्योग की गतिशीलता और नवीनता को दर्शाता है, जो भारत को एक अग्रणी वैश्विक फिनटेक खिलाड़ी के रूप में स्थापित करता है.

बैंकिंग टेक में भी लगातार वृद्धि
बैंकिंग टेक को 2023 की तीसरी तिमाही में 282 मिलियन डॉलर की फंडिंग प्राप्त हुई, जो कि दूसरी तिमाही की तुलना में 396 फीसदी और 2022 की तीसरी तिमाही की तुलना में 81 फीसदी ज्‍यादा है. रेगटेक (नियामक प्रौद्योगिकी) को तीसरी तिमाही में 229 मिलियन डॉलर की फंडिंग प्राप्त हुई, जो पिछली तिमाही की तुलना में 100 फीसदी की वृद्धि है.

भुगतान, एम्बेडेड वित्त और इंटरनेट-फर्स्ट बीमा प्लेटफार्मों में क्रमशः 91 फीसदी , 99 फीसदी और 64 फीसदी की गिरावट देखी गई. 2023 की तीसरी तिमाही में लेट-स्टेज राउंड में भी महत्वपूर्ण फंडिंग देखी गई. एक वास्तविक समय क्रेडिट-निर्णय मंच परफियोस ने केदारा कैपिटल के नेतृत्व में श्रृंखला डी राउंड में उल्लेखनीय 229 मिलियन डॉलर हासिल किए.

इस तिमाही में सात अधिग्रहण हुए, जो 2022 की तीसरी तिमाही में आठ अधिग्रहणों से 12 फीसदी की मामूली गिरावट है. रिपोर्ट में कहा गया है कि दो कंपनियां, जैगल और वीफिन, तीसरी तिमाही में सार्वजनिक हुईं.

ये भी पढ़ें-Housing Sales: हाउसिंग सेल 6 साल के उच्चतम स्तर पर, इन शहरों में हुई सबसे ज्यादा ब्रिकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details