दिल्ली

delhi

Share Market में निवेश से बन सकते हैं करोड़पति, MRF ने दिया 900 फीसदी रिटर्न, जानें कैसे करे निवेश

By

Published : Jun 14, 2023, 12:16 PM IST

शेयर मार्केट में लॉन्ग टर्म निवेश करने पर अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद होती है. हाल ही में MRF टायर के इंवेस्टर्स को 900 फीसदी रिटर्न मिला है, आइए जानते हैं कि शेयर मार्केट में निवेश कैसे करते हैं. पढ़ें पूरी खबर...

How to Invest in Share Market
शेयर मार्केट में कैसे निवेश करें

नई दिल्ली: शेयर मार्केट कमाई का एक बेहतरीन जरिया है. इसमें निवेश करके आप लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. हां, लेकिन शेयर मार्केट में इंवेस्ट करने के लिए रिस्क लेने की हिम्मत और बाजार की समझ होना बेहद जरूरी है. हाल ही में MRF टायर के शेयर की कीमत 1,00,000 रुपये तक पहुंच गई. इसके निवेशकों को 11 साल में 900 फीसदी का रिटर्न मिला है यानी इवेस्टर मालामाल. 22 साल पहले, साल 2001 में इस कंपनी के शेयर की कीमत 1200 रुपये थी जो आज 100000 रुपये तक हो गई है. ऐसे में शेयर मार्केट में निवेश करके आप भी लखपति बन सकते हैं. लेकिन सवाल उठता है कि शेयर मार्केट में इंवेस्ट कैसे करें, तो आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में...

मंगलवार को MRF कंपनी के शेयर की कीमत को दिखाता ग्राफ

शेयर मार्केट में निवेश के लिए डीमैट अकाउंट है जरूरी
शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए सबसे पहले आपके पास डिमैट अकाउंट होना चाहिए. इसके बिना आप शेयर बाजार में एंट्री नहीं ले सकते हैं. यह एक तरह से बैंक अकाउंट के जैसा ही होता है, जैसे बैंकों में पैसे सेव करके रखते हैं ठीक वैसे ही इसमें शेयरों को सेव करके रखा जाता है. डिमैट अकाउंट किसी भी डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (DP) के जरिए खुलवाया जा सकता है. यह कोई बैंक भी हो सकता है.

डिमैट अकाउंट (कॉन्सेप्ट इमेज)

डीमैट अकाउंट के लिए ये डाक्यूमेंट जरूरी
डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए कुछ KYC डाक्यूमेंट की जरूरत होती है, जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, दो पार्सपोर्ट साइज फोटो आदि. आप Demat Account ऑनलाइन भी खुलवा सकते हैं. एक बार अकाउंट खुलने के बाद अब इसमें निवेश यानी स्टॉक मार्केट से शेयरों को खरीदना शुरू कर सकते हैं. लेकिन किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले, उस कंपनी के बारे में सभी चीजें पता कर लें, मसलन- कपंनी का नाम, उसका काम, कंपनी की हिस्ट्री कैसी रही है, उसका गोल क्या है आदि सभी चीजें पता करें फिर इंवेस्ट करें. ऐसा करने से भविष्य में आपके नुकसान होने की संभावना कम होगी.

शेयर मार्केट में क्यों करे निवेश
लोगों का मानना है कि स्टॉक्स किसी अन्य एसेट के मुकाबले लंबी अवधि में अधिक रिटर्न देते हैं. वहीं, छोटी अवधि में बाजार से पैसा कमाने के लिए जबरदस्त समझ और स्किल की जरूरत होती है. शेयर मार्केट में निवेश करने के कई फायदें हैं जैसे- अगर मंहगाई बढ़ती है तो कंपनियों के शेयर में भी उछाल आता है और निवेशकों को फायदा होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा गया है. यदि आप बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए ETV Bharat जिम्मेदार नहीं होगा.)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details