दिल्ली

delhi

Google Freezes Employees Green Card : छंटनी के बीच गूगल ने कर्मचारियों के ग्रीन कार्ड आवेदन पर लगाई रोक

By

Published : Jan 23, 2023, 4:41 PM IST

गूगल ने छंटनी के बीच अपने कर्मचारियों की मुश्किलें और बढ़ा दी है. गूगल ने अपने प्रोग्राम इलेक्ट्रॉनिक रिव्यू मैनेजमेंट (पीईआरएम) को रोक दिया है. यानी गूगल ने कर्मचारियों के ग्रीन कार्ड (Green Card) के आवेदन पर रोक लगा दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली :छंटनी के बीच कर्मचारियों के लिए एक और बुरी खबर आई है, खासकर भारत से. गूगल ने अपने प्रोग्राम इलेक्ट्रॉनिक रिव्यू मैनेजमेंट (पीईआरएम) को रोक दिया है. जो नियोक्ता-प्रायोजित ग्रीन कार्ड प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण कदम है. गूगल ने विदेशी कर्मचारियों को एक ईमेल भेजा है, जिसमें उन्हें सूचित किया गया है कि तकनीकी दिग्गज गूगल Program Electronic Review Management (PERM) की किसी भी नई फाइलिंग को रोक रहा है. इससे विदेशी कर्मचारियों का भविष्य अधर में लटक गया है.

एक कंपनी के कार्यकारी को मिले ईमेल के अनुसार, 'यह समझते हुए कि यह समाचार आप और आपके परिवारों में से कुछ को कैसे प्रभावित कर सकता है. नए PERM एप्लिकेशन्स को रोकने के लिए हमें जो कठिन निर्णय लेना पड़ा है, उसके बारे में मैं आपको जल्द से जल्द अपडेट करना चाहता था. यह किसी दूसरे वीजा एप्लिकेशन्स या प्रोग्रामस् को प्रभावित नहीं करता है.' गूगल के एक कर्मचारी ने टीम ब्लाइंड पर ईमेल पोस्ट किया. जो प्रमाणित आईटी कर्मचारियों के लिए एक अनाम सोशल नेटवर्किंग साइट है.

ग्रीन कार्ड आवेदन करने का पहला कदम है PERM
Program Electronic Review Management आवेदन ग्रीन कार्ड (स्थायी निवास) प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण पहला कदम है. इस प्रक्रिया में काम देने वाले को यह दिखाने की जरुरत होती है कि विशेष भूमिका के लिए कोई योग्य अमेरिकी कर्मचारी उपलब्ध नहीं हैं. जो आज के श्रम बाजार को समर्थन देने के लिए हमारे लिए एक कठिन स्थिति रही है. गूगल ईमेल के अनुसार कई टेक कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती (भर्ती पर रोक/छंटनी) की घोषणा के साथ, 'नौकरी की तलाश करने वाले लोगों में वृद्धि हुई है.'

हालांकि, गूगल ने कहा कि वह पहले से सबमिट किए गए पीईआरएम एप्लिकेशन्स का समर्थन करना जारी रखेगा. वर्तमान पीईआरएम नियम 2005 से लागू हैं. प्रोग्राम इलेक्ट्रॉनिक रिव्यू मैनेजमेंट एक विशिष्ट समय पर एक विशिष्ट स्थान में एक विशिष्ट नौकरी की स्थिति के लिए श्रम विभाग (डीओएल) से सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए एक आवेदन है. वहीं बात करें ग्रीन कार्ड की तो ये अमेरिका में अधिकारिक तौर पर स्थायी निवासी कार्ड के रूप में जाना जाता है. किसी प्रवासी नागरिक को ग्रीन कार्ड इश्यू करने का मतलब है कि उसे स्थायी रूप से अमेरिका में रहने का विशेषाधिकार दिया गया है.

(आईएएनएस)

पढ़ें :Google Alphabet Layoffs: गूगल दुनिया भर में लगभग 12 हजार कर्मचारियों की करेगा छंटनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details