दिल्ली

delhi

Tata की Air India ने जापान की एसएमबीसी से लिया लोन, जानें क्यों

By PTI

Published : Dec 20, 2023, 11:58 AM IST

टाटा ग्रुप की स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने जापान की एसएमबीसी से 120 मिलियन अमेरिकी डॉलर का उधार लिया है. कंपनी ने एयरबस विमान खरीदने के लिए लोन लिया है. पढ़ें पूरी खबर...
Air India
एयर इंडिया

मुंबई:टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने जापानी लेंडर एसएमबीसी से लोन लिया है. एयर इंडिया ने एयरबस से चौड़े शरीर वाला विमान खरीदने के लिए एसएमबीसी से 120 मिलियन अमेरिकी डॉलर का उधार लिया है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस लेन-देन ने एयर इंडिया द्वारा एयरबस से A350-900 विमान की खरीद को आंशिक रूप से वित्तपोषित किया है, जिसकी डिलीवरी अक्टूबर 2023 में की गई थी.

एयर इंडिया

क्या है एयरबस की कीमत?
एएसएमबीसी ने कहा कि यह उसकी सिंगापुर शाखा के माध्यम से एक सुरक्षित लोन सुविधा है, जबकि एयर इंडिया की गिफ्ट सिटी-मुख्यालय वाली शाखा एआई फ्लीट सर्विसेज बॉरोअर है. यह खरीद टाटा द्वारा बोइंग और एयरबस से कुल 470 विमान खरीदने की बड़ी घोषणा का हिस्सा है, और एआई ने भी इक्विटी का योगदान दिया है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक एयरबस A350-900 विमान की कीमत 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है.

एयर इंडिया

बैंक का पहला लेनदेन
भारत में लेंडर के देश प्रमुख हिरोयुकी मेसाकी ने कहा कि एसएमबीसी समूह इस सौदे के माध्यम से टाटा समूह के साथ अपने लंबे समय से स्थापित संबंधों का विस्तार करके प्रसन्न है. उन्होंने कहा कि विमान वित्त लिज के लिए यह बैंक का पहला लेनदेन है. एयर इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक और परिवर्तन अधिकारी निपुण अग्रवाल ने कहा कि यह विमान इस साल की शुरुआत में घोषित कंपनी के बड़े विमान ऑर्डर में पहली डिलीवरी में से एक था.
एसएमबीसी ने अपने बयान में क्या कहा?
अग्रवाल ने कहा कि यह लेनदेन भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) गिफ्ट सिटी के माध्यम से हमारे विमान वित्तपोषण व्यवसाय के विस्तार में भी एक बड़ा कदम है. एसएमबीसी के बयान में कहा गया है कि भारत वैश्विक स्तर पर पांचवां सबसे बड़ा विमानन बाजार है, और यात्रा करने के इच्छुक बड़े और बढ़ते मध्यम वर्ग के उद्भव जैसे टेलविंड्स पर इस क्षेत्र में उल्लेखनीय वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details