दिल्ली

delhi

Jharkhand: जमशेदपुर के चाकुलिया में घुसी जंगली हथिनी, पीछे-पीछे चल पड़े सैकड़ों लोग

By

Published : Oct 25, 2022, 7:16 PM IST

पूर्वी सिंहभूम का ज्यादातर इलाका जंगली हाथियों (Wild elephant) से प्रभावित है. इसकी बड़ी वजह यह है कि यहां हाथियों के लिए संरक्षित दलमा अभयारण्य है. मंगलवार की सुबह दीपावली की अगली सुबह एक जंगली हथिनी जमशेदपुर के चाकुलिया में घुस आई. शहर के मुख्य मार्ग पर आते ही लोग सहम उठे.

wild-elephant-entered-in-chakulia-of-jamshedpur
wild-elephant-entered-in-chakulia-of-jamshedpur

जमशेदपुरः पूर्वी सिंहभूम का ज्यादातर इलाका जंगली हाथियों से प्रभावित है. इसकी बड़ी वजह यह है कि यहां हाथियों के लिए संरक्षित दलमा अभयारण्य है. इसलिए अक्सर हाथियों का झुंड गांवों में घुस आता है. कभी घरों को नुकसान पहुंचाता है तो कभी फसल को. लेकिन मंगलवार की सुबह दीपावली की अगली सुबह एक जंगली हथिनी जमशेदपुर के चाकुलिया में घुस आई.

यह भी पढ़ेंःगांव में घुसा जंगली हाथी, जमकर मचाया उत्पात

शहर के मुख्य मार्ग पर आते ही लोग सहम उठे. लेकिन थोड़ी देर में ही यह स्पष्ट हो गया कि हथिनी बिल्कुल शांत स्वभाव की है और रास्ते पर आगे बढ़ रही है. लिहाजा चाकुलिया के लोग उस हथिनी के पीछे पीछे चल पड़े. थोड़ी देर बाद हथिनी पश्चिम बंगाल की तरफ जाने वाली सड़क पर आगे बढ़ गयी.

wild-elephant-entered-in-chakulia-of-jamshedpur

ग्रामीणों ने ईटीवी भारत को बताया कि कल तक यही हथिनी शिशाखून, जोड़ाम और कांटाबनी गांव के इर्द-गिर्द घूम रही थी. लेकिन आज अचानक चाकुलिया के बिरसा चौक पर आ पहुंची. ग्रामीणों ने बताया कि हाथियों को मुकम्मल भोजन नहीं मिल पा रहा है. इससे रिहायशी इलाके में पहुंच गई. हथिनी की सूचना वन विभाग की दी गई. इसके बाद वन विभाग के यूआरटी टीम पहुंचकर जंगली हथिनी को शहर से दूर जंगल की ओर खदेड़ दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details