दिल्ली

delhi

Summer Temperature : इस जगह गर्मी के कारण पिघल गई सड़क,जानिए भारत व पड़ोसी देशों में गर्मी का हाल

By

Published : Apr 20, 2023, 8:17 AM IST

मौसम इतिहासकार ने असामान्य रूप से उच्च तापमान को एशियाई इतिहास में सबसे खराब अप्रैल हीटवेव के रूप में वर्णित किया. Weather update . Heatwave . temperature

Summer Temperature heatwave
गर्मी

बैंकॉक : एशिया के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी की लहर चल रही है, जिससे भारत में मौतें और स्कूल बंद हो गए हैं और चीन में रिकॉर्ड तोड़ तापमान हो गया है, मीडिया रिपोर्ट्स में मंगलवार को यह जानकारी दी गई. द गार्जियन ने बताया- क्लाइमेटोलॉजिस्ट और मौसम इतिहासकार Maximiliano Herrera ( मैक्सिमिलियानो हेरेरा ) ने असामान्य रूप से उच्च तापमान को एशियाई इतिहास में सबसे खराब अप्रैल हीटवेव के रूप में वर्णित किया. weather update . Heatwave . temperature .

चीन में, स्थानीय मीडिया ने बताया कि अप्रैल के लिए रिकॉर्ड तापमान चेंग्दू, झेजियांग, नानजिंग, हांग्जो और यांग्त्जी नदी डेल्टा क्षेत्र के अन्य क्षेत्रों सहित कई स्थानों पर देखा गया था. हेरेरा के अनुसार, लाओस के लुआंग प्रबांग सहित दक्षिण-पूर्व एशिया में भी असामान्य रूप से गर्म तापमान दर्ज किया गया है, जो इस सप्ताह 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इतिहास का सबसे खतरनाक तापमान है.

द गार्जियन ने बताया- थाईलैंड में, मौसम विभाग ने कहा कि रविवार को टाक प्रांत में तापमान 44.6 डिग्री तक पहुंच गया. यह अनुमान लगाया गया है कि इस सप्ताह तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. बांग्लादेश में, जलवायु संकट के मामले में सबसे आगे, राजधानी ढाका में तापमान 40 डिग्री से ऊपर चला गया, शनिवार को 58 वर्षों में सबसे गर्म दिन रहा, जिससे सड़क की सतह पिघल गई. पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि अगर गर्मी कम नहीं हुई तो वे कुछ क्षेत्रों में तापमान आपात स्थिति की घोषणा करेंगे.

भारत बुरी तरह प्रभावित
हाल के वर्षों में, भारत विशेष रूप से अत्यधिक गर्मी की चपेट में आ गया है और विशेषज्ञों को डर है कि यह वर्ष और भी बुरा हो सकता है. द गार्जियन ने बताया कि अप्रैल की गर्मी ने उत्तर और पूर्व भारतीय राज्यों को बुरी तरह प्रभावित किया है, इस सप्ताह मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है. India weather update . Heatwave . temperature

(आईएएनएस)

(This is an agency copy and has not been edited by ETV Bharat.)

ये भी पढ़ें :फरवरी में ही गर्मी का अहसास, मैदानी इलाकों में बढ़ रही तपन, जानें कैसे हो रहा वातावरण में बदलाव

ABOUT THE AUTHOR

...view details