दिल्ली

delhi

Weather Forecast Today: देश के ज्यादातर राज्यों में झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

By

Published : Jul 28, 2023, 8:54 AM IST

Updated : Jul 28, 2023, 10:42 AM IST

राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में तेज बारिश हो रही है. आज भी मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. तो वहीं गुरुवार को उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, केरल, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई थी. उधरस, तेलंगाना, विदर्भ और तटीय कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश हुई.

Weather Forecast Today
Weather Forecast Today

अधिकतर राज्यों में भारी बारिश

नई दिल्ली: देशभर के अधिकतर राज्यों में आसमान से आफत बरस रही है. राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में हल्की/मध्यम और कहीं-कहीं व्यापक वर्षा की संभावना है. उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और जम्मू और कश्मीर में 31 तारीख तक अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

मुंबई में भारी बारिश से वॉटर लॉगिंग:मुंबई में गुरुवार को भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलजमाव हो गया, अधिकतर मुख्य सड़कों पर भीषण जाम लग गया, पश्चिमी एवं मध्य रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाओं में देरी हुई. अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुंबई केंद्र ने मुंबई एवं पड़ोसी रायगढ़ जिले में गुरुवार को बारिश का 'रेड अलर्ट' जारी किया था. एक अधिकारी ने बताया कि मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश जबकि कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान व्यक्त किया है.

मुंबई के लिए 'येलो अलर्ट' जारी:मौसम विभाग ने मुंबई के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया है और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान जताया है. उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को दिन में मुंबई में बारिश की तीव्रता अधिक थी, जबकि उपनगरों में दोपहर बाद से भारी बारिश हुई, उत्तर में दहिसर में 185.41 मिलीमीटर बारिश हुई.

भारी बारिश से रेल सेवा प्रभावित: बारिश के कारण पश्चिमी रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाएं पूरे दिन 10-15 मिनट की देरी से चलीं, जिसका प्रमुख कारण क्रमशः दक्षिण और उत्तर में मरीन लाइन्स और बोरीवली स्टेशनों पर जलभराव था. पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि मरीन लाइन्स स्टेशन पर जलभराव कोस्टल रोड के लिए चल रहे निर्माण कार्य के कारण हुआ, जो बीएमसी की महत्वाकांक्षी परियोजना है. अधिकारी ने कहा कि पड़ोसी ठाणे और पालघर जिलों के लिए, मौसम केंद्र ने 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

तटरक्षक बल ने कारवार के पास 8 वैज्ञानिकों सहित 36 लोगों को बचाया:भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने बृहस्पतिवार को सीएसआईआर-राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान (एनआईओ) के एक अनुसंधान जहाज में इंजन में खराबी आने के बाद कर्नाटक में कारवार तट के निकट 36 लोगों को बचा लिया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जहाज में आठ वैज्ञानिकों समेत 36 लोग सवार थे. उन्होंने कहा कि कारवार के निकट जहाज के फंसने का खतरा पैदा हो गया था, जिसके कारण व्यापक रूप से तेल रिसाव हो सकता था.

तेलंगाना में भारी बारिश का अलर्ट: तेलंगाना की मुख्य सचिव ए शांति कुमारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य में भारी बारिश का सिलसिला जारी रहने के चलते प्रशासन को अलर्ट कर दिया गया है. बारिश के कारण नदी-नालों और अन्य जल निकायों के उफान पर होने के कारण राज्य के निचले क्षेत्र जलमग्न हो गये हैं जबकि कई इलाकों में सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं.

शैक्षिक संस्थाओं में अवकाश:तेलंगाना में भारी बारिश के मद्देनजर मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शिक्षा मंत्री पी सबिता इंद्रा रेड्डी को राज्य की सभी शैक्षिक संस्थाओं में शुक्रवार को अवकाश घोषित करने का निर्देश दिया है. मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर राज्य में बाढ़ की स्थिति की वरिष्ठ अधिकारी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के साथ लगातार समीक्षा कर रहे हैं.

बारिश के कारण कर्नाटक में 38 लोगों की मौत:कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि मूसलाधार बारिश और बाढ़ से संबंधित घटनाओं में अब तक 38 लोगों की जान जा चुकी है. राज्य के कई हिस्से अब भी पानी में डूबे हैं और आम जनजीवन प्रभावित है. राज्य में बारिश और बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्काल राहत और बचाव कार्य करने का निर्देश दिया और जानमाल की हानि को रोकने के उद्देश्य से आवश्यक एहतियाती कदम उठाने की हिदायत दी.

कर्नाटक में 541 हेक्टेयर फसल बर्बाद:सिद्धरमैया ने कहा कि मानसून की बारिश के कारण एक जून से अब तक 38 लोगों की मौत हो गई है और 35 लोग घायल हुए हैं. 57 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, 208 काफी क्षतिग्रस्त हुए हैं और 2,682 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए हैं, तथा 105 मवेशियों की जान गई है.' उन्होंने कहा कि 185 हेक्टेयर भूमि पर लगी फसलें और 356 हेक्टेयर की बागवानी बर्बाद हुई है. उन्होंने कहा कि कुल बारिश और बाढ़ से 541 हेक्टेयर फसल बर्बाद हो गई है.

ये भी पढ़ें-

वायु सेना ने छह लोगों को बचाया:भारतीय वायु सेना के दो हेलीकॉप्टरों ने हैदराबाद के समीप हकीमपेट वायु सेना अड्डे से उड़ान भरी और तेलंगाना के जयशंकर भूपालपल्ली जिले में बाढ़ से प्रभावित गांव में मिट्टी की खुदाई करने वाली एक मशीन पर फंसे छह लोगों को बचाया. इन छह लोगों को जिले के नैनपाका गांव में मिट्टी की खुदाई करने वाली मशीन (अर्थमूवर) से बचाया गया.

अगले 24 घंटों के दौरान यहां होगी बारिश:स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना, विदर्भ, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दक्षिणी छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, केरल, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. गुजरात, झारखंड, दक्षिणी हरियाणा, बिहार, दक्षिणी पंजाब, लक्षद्वीप, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश की संभावना है.

तेलंगाना में रिकॉर्ड स्तर की बारिश हुई है. तेलंगाना के दस साल के इतिहास में 19 जुलाई 2013 को मुलुगु जिले के वाजेडु में 51.75 सेमी बारिश हुई. गुरुवार को इसे तीसरे अधिकतम स्तर पर ले जाते हुए मुलुगु जिले के वेंकटपुरम मंडल के लक्ष्मीदेवीपेट में 64.9 सेमी दर्ज किया गया. भूपालपल्ली जिले के चित्यास में 1.8 सेमी बारिश हुई. यह राज्य के इतिहास में दूसरा सबसे अधिक है. 23 जुलाई, 2013 को कुमुराम भीम जिले के दहेगाम में 50.36 सेमी वर्षा, चौथी सबसे अधिक वर्षा बनी हुई है.

मंगलवार को निजामाबाद जिले के वेलपुर में हुई 43.1 सेमी बारिश सातवें स्थान पर रही. 24 सितंबर 2016 को निज़ामाबाद जिले के आर्मूर में 39.5 सेमी बारिश हुई. वारंगल जिले के मोगुल्लापल्ली में 39.4 सेमी, भद्राद्री जिले के करकागुडेम में 39 सेमी और करीमनगर जिले के माल्या में 38.5 सेमी बारिश हुई. गुरुवार को हनुमाकोंडा जिले के कमलापुर में 36.3 सेमी, आदिलाबाद जिले के सिरीकोंडा में 32.6 सेमी, करीमनगर जिले के कोथापल्ली में 31.2 सेमी, भूपालपल्ली जिले के तेकुमत में 31.1 सेमी बारिश हुई. राज्य के 25 हिस्सों में 20 सेमी से ज्यादा और 240 केंद्रों पर 10 सेमी से ज्यादा बारिश हुई है.
(अतिरिक्त इनपुट-पीटीआई-भाषा)

Last Updated : Jul 28, 2023, 10:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details