दिल्ली

delhi

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कीव पहुंचे, राष्‍ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात

By

Published : Apr 9, 2022, 10:40 PM IST

Boris Johnson meets Zelensky

रूस के हमले से तबाह हो रहे यूक्रेन से एकजुटता दिखाने के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को कीव पहुंचे. इस यात्रा के दौरान जॉनसन ने ब्रिटेन की ओर से यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक सहायता देने का भरोसा दिया.

नई दिल्ली : रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन शनिवार को यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) पहुंचे. उन्होंने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वलोदिमीर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की. डाउनिंग स्ट्रीट की ओर जारी बयान में कहा गया है कि ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन यूक्रेनी नागरिकों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कीव पहुंचे हैं. यूक्रेन में राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख एंड्रिज सिबिहा ने भी इसकी पुष्टि की है. एंड्री सिबिहा ने फेसबुक पर बताया कि यूक्रेन के लिए रक्षा समर्थन में ब्रिटेन अग्रणी रहा है.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच शनिवार की बैठक में ब्रिटेन की ओर से यूक्रेन को दिये जाने वाले दीर्घकालिक समर्थन समेत वित्तीय और सैन्य सहायता के नये पैकेज पर चर्चा हुई. इसके पहले यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वेन डेर ने भी कीव का दौरा किया था. इसके अलावा पोलैंड, स्लोवेनिया और चेक गणराज्य के प्रधानमंत्रियों ने मार्च महीने में कीव की यात्रा की थी.

जॉनसन और जेलेंस्की के मुलाकात को यूरोपीय देशों द्वारा यूक्रेन के साथ एकजुटता दिखाने का संकेत भी माना जा रहा है. बता दें कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री जॉनसन ने युद्ध शुरू होने के बाद एक इंटरव्यू में यूक्रेन जाने की मंशा जाहिर की थी. उन्होंने कहा था कि मैं किसी भी तरह से यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की का समर्थन करने की बहुत, बहुत मजबूत इच्छा रखता हूं. क्या यह मेरा समर्थन दिखाने का एक उपयोगी तरीका होगा, मुझे नहीं पता, लेकिन पुतिन के असफल होने और ज़ेलेंस्की के सफल होने के लिए यह बहुत बड़ा रणनीतिक, राजनीतिक, आर्थिक, नैतिक महत्व है.

इस बीच कई यूरोपीय देशों में एक बार फिर यूक्रेन में अपने दूतावास खोलने की घोषणा की है. इटली के विदेश मंत्री लुइगी डि माओ ने कर्मचारियों से कहा कि ईस्टर के बाद इटली कीव में फिर से अपना दूतावास खोलेगा.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन रूस के साथ बातचीत जारी रखने के लिए अभी भी तैयार है. बूचा और कीव के पास रुस पर नरसंहार के आरोप लगने के कारण दोनों देशों के बीच बातचीत रुक गई है. नागरिकों की मौत पर यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि इस हमले की जवाबदेही तय की जाएगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

पढ़ें : यूक्रेन में जंग जारी है : चीन ने कहा, UNHRC से रूस का निलंबन 'खतरनाक', रूस ने कहा- हमें हुआ नुकसान

ABOUT THE AUTHOR

...view details