दिल्ली

delhi

USISPF में पीएम मोदी ने कहा- भारत-अमेरिका सरकारों ने जमीनी काम कर लिया, अब उद्योग लाभ उठायें

By

Published : Jun 24, 2023, 6:49 AM IST

Updated : Jun 24, 2023, 7:41 AM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने प्रवासी भारतीय और अमेरिकी कारोबारियों से भारत और अमेरिका में व्यापार और कारोबार को बढ़ावा देने का आग्रह किया.

PM Modi at USISPF
पीएम मोदी

वाशिंगटन डीसी : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे के दौरान यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएसआईएसपीएफ) कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंमे भारतीय प्रवासियों और अमेरिकी व्यापारियों से भारत-अमेरिका साझेदारी का पूरा उपयोग करने और इस क्षण का लाभ उठाने का आग्रह किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस में आज आयोजित टेक्नोलॉजी हैंडशेक दोनों देशों की कंपनियों, व्यवसायों, निर्माताओं और इनोवेटर्स के लिए एक सीधा संदेश है.

भारत और अमेरिका की सरकार ने आपके लिए जमीनी तैयार कर दी है. अब, इस मैदान पर आगे बढ़ने की जिम्मेदारी आपकी है. जो खेलेगा वह निखरेगा. मुझे यकीन है कि आप इस अवसर को हाथ से जाने नहीं देंगे. पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भारत की सफलता उसके लोगों की आकांक्षाओं से प्रेरित है. भारत-अमेरिका दृढ़ संकल्प 21वीं सदी में दुनिया की किस्मत बदलने की क्षमता रखता है. पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपको भारत के भविष्य की यात्रा में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं. आइए हम एक बेहतर दुनिया, बेहतर भविष्य के लिए एक साथ आएं... यही समय, सही समय है.

भारत के विकास के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपको यह जानकर खुशी होगी कि भारत कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है...आज, भारत में हर हफ्ते एक नया विश्वविद्यालय खुल रहा है. हर तीसरे दिन, भारत में एक अटल टिंकरिंग लैब खुल रही है. हर दूसरे दिन एक नया कॉलेज खुल रहा है. भारत में हर दिन एक नया आईटीआई स्थापित हो रहा है. हर साल भारत में एक नया आईआईटी और एक नया आईआईएम स्थापित किया जा रहा है. ऐसे संस्थानों से निकली प्रतिभाएं मानवता के कल्याण के लिए काम कर रही हैं.

यूएसआईएसपीएफ के कार्यक्रम में लोगों का अभिवादन स्वीकार करते पीएम मोदी.

पीएम मोदी ने यह भी बताया कि कैसे भारत के पास भविष्य में दुनिया के सामने आने वाली समस्याओं में से एक का सबसे बड़ा समाधान है. उनका इशारा बढ़ती औसत आयु की ओर था. उन्होंने कहा कि उम्र बढ़ने का असर जनशक्ति, उपभोग के साथ-साथ नवाचार पर भी पड़ेगा. आज, भारत दुनिया का सबसे युवा देश है.

उन्होंने यूएसआईएसपीएफ कार्यक्रम में कहा कि भारत दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकल गया. शुक्रवार, 23 जून तक भारत की वर्तमान जनसंख्या 1,420,237,316 है. चीन की जनसंख्या 2022 में 1.426 बिलियन के अपने चरम आकार तक पहुंच गई और गिरना शुरू हो गई है. उन्होंने कहा कि आज, भारत दुनिया का सबसे युवा देश है. हमारे पास युवाओं का सबसे बड़ा प्रतिभा भंडार है. इसलिए, जो भी देश भारत के साथ जुड़ेगा उसे बहुत फायदा होगा.

ये भी पढ़ें

अनुमानों से संकेत मिलता है कि सदी के अंत से पहले चीनी आबादी का आकार 1 अरब से नीचे गिर सकता है. इसके विपरीत, भारत की जनसंख्या कई दशकों तक बढ़ती रहने की उम्मीद है. पीएम मोदी ने कहा कि 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' भारत सरकार का वादा है. उन्होंने कहा कि जब भी भारत मजबूत हुआ है, पूरी दुनिया को फायदा हुआ है. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी से दोनों देशों के लोगों को फायदा होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 3 दिनों में इस साझेदारी को मजबूत करने के लिए कई ऐतिहासिक कदम उठाए गए हैं. भारत और अमेरिका सबसे विश्वसनीय साझेदार के रूप में आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत में नव-मध्यम वर्ग लगातार बढ़ रहा है और इसने अमेरिका के लिए नई संभावनाओं के द्वार खोले हैं.

(एएनआई)

Last Updated :Jun 24, 2023, 7:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details