दिल्ली

delhi

जानें किसकी मदद से पाकिस्तान पहुंचा था संदिग्ध आतंकी ओसामा

By

Published : Sep 16, 2021, 11:06 AM IST

Suspected terrorist Osama
Suspected terrorist Osama

दिल्ली स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी ओसामा के पिता ने ही उसे पाकिस्तान ट्रेनिंग के लिए भेजा था. इसके लिए 3 लाख रुपये भी उसके पिता खर्च किए थे. पुलिस की ओसामा से पूछताछ जारी है.

नई दिल्ली :दिल्लीस्पेशल सेल द्वारा जामिया नगर से गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी ओसामा के परिजनों की भूमिका भी शक के दायरे में है. पूछताछ में पता चला है कि उसके पाकिस्तान जाकर ट्रेनिंग करने में पिता और चाचा ने सहयोग किया था. इसके लिए लगभग तीन लाख रुपये भी उन्होंने दिए थे. ओसामा के मोबाइल से संदिग्ध चैटिंग पुलिस को मिली है. इन तथ्यों को ध्यान में रखते हुए आगे की छानबीन की जा रही है.

जानकारी के अनुसार स्पेशल सेल ने बीते मंगलवार को दिल्ली, राजस्थान और यूपी से छह संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया था. इनमें दिल्ली के जामिया नगर का रहने वाला ओसामा भी शामिल है. पकड़ा गया ओसामा और जीशान 15 दिन के लिए पाकिस्तान गए थे, जहां उन्हें आतंकी गतिविधियों के लिए प्रशिक्षण दिया गया था. उन्हें हथियार चलाने की ट्रेनिंग के साथ धमाके करने के लिए बम बनाने की ट्रेनिंग भी दी गई थी. ट्रेनिंग के बाद दोनों अप्रैल में वापस लौट आए थे.

ये भी पढ़ें-UP : आतंकी मॉड्यूल को लेकर जीशान का पाकिस्तान कनेक्शन तलाशेगी पुलिस

ओसामा के पिता और चाचा की भूमिका भी पुलिस को संदिग्ध मिली है. पुलिस टीम को पूछताछ के दौरान पता चला कि ओसामा के पासपोर्ट पर ओमान तक जाने के दस्तावेज मौजूद हैं, लेकिन इसके आगे के दस्तावेज नहीं हैं. ओसामा का पिता दुबई में रहता है और उसने ही इस आतंकी ट्रेनिंग के लिए अपने बेटे का पूरा खर्च उठाया था. इस काम में उसके चाचा ने भी सहयोग किया था. ओसामा का पिता दुबई में एक मदरसा चलाता है. पुलिस अब उसके पिता और चाचा की भूमिका को लेकर छानबीन कर रही है.

ये भी पढ़ें-छह संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, दिल्ली, यूपी समेत कई जगहों पर थी ब्लास्ट की साजिश

पुलिस को पूछताछ में पता चला है कि गिरफ्तार किया गया मूलचंद उर्फ लाला एक कुख्यात शूटर है, जो सुपारी लेकर हत्या करता है. वहीं संदिग्ध आतंकी जान मोहम्मद उर्फ समीर महाराष्ट्र में जबरन उगाही का काम संभालता है. पुलिस इनके द्वारा पूर्व में किए गए अपराधों की डिटेल खंगाल रही है. पुलिस इनके अनीस इब्राहिम से संबंधों की जानकारी भी जुटाने में लगी हुई है.

ये भी पढ़ें-'डी कंपनी' से जुड़े हैं जान मुहम्मद के तार, महाराष्ट्र एटीएस करेगी पूछताछ

अभी तक इस मामले में कुल 6 लोग गिरफ्तार हुए हैं. यूपी पुलिस द्वारा 3 लोग पकड़े गए थे जिनमें से दो लोगों को पूछताछ के बाद स्पेशल सेल द्वारा छोड़ दिया गया है. वहीं तीसरा शख्स उन्हें मिला ही नहीं है. गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी 14 दिन की पुलिस रिमांड पर हैं. इनसे पूरी साजिश को लेकर पूछताछ की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details