दिल्ली

delhi

कांग्रेस में प्रियंका गांधी की भूमिका पर अटकलें, लोकसभा चुनाव 2024 में राष्ट्रीय प्रचारक या उम्मीदवार

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 24, 2023, 3:17 PM IST

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस पार्टी में काफी उथल-पुथल मची हुई है. पार्टी कार्यकर्ताओं की मांग है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को रायबरेली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहिए. इस सीट का प्रतिनिधित्व उनकी मां सोनिया गांधी करती हैं. लेकिन स्वास्थ्य कारणों की वजह से वह चुनाव नहीं लड़ेंगी. Lok Sabha Election 2024, Congress General Secretary Priyanka Gandhi, Congress party chief Mallikarjun Kharge

Priyanka Gandhi's role in Congress
कांग्रेस में प्रियंका गांधी की भूमिका

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी में प्रियंका गांधी वाड्रा की भूमिका को लेकर अटकलें तेज हैं, क्योंकि 23 दिसंबर को कांग्रेस पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा घोषित नई एआईसीसी टीम में वह बिना पोर्टफोलियो के महासचिव बनी हुई हैं. जब राहुल गांधी पार्टी प्रमुख थे, तो उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव 2024 से पहले 2018 में पूर्व नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ प्रियंका को आधे उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया था.

फिर प्रियंका ने पूरे यूपी के अलावा अन्य राज्यों में भी प्रचार किया. 2020 में सिंधिया के भाजपा में शामिल होने के बाद उन्हें पूरे यूपी का प्रभारी बनाया गया और उन्होंने राज्य में कांग्रेस पार्टी को पुनर्जीवित करने पर ध्यान केंद्रित किया. हालांकि, 2022 विधानसभा चुनाव के नतीजे यूपी में निराशाजनक रहे, क्योंकि पार्टी 403 विधानसभा सीटों में से केवल 2 ही जीत सकी.

प्रियंका ने चुनाव में हार की जिम्मेदारी ली और यूपी के प्रभारी पद से इस्तीफा देने की पेशकश की, लेकिन पार्टी आलाकमान ने उन्हें पद पर बने रहने के लिए कहा. अब, पार्टी में अटकलें हैं कि क्या प्रियंका 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगी या उन्हें राष्ट्रीय प्रचारक के रूप में तैनात किया जाएगा. यूपी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अखिलेश प्रताप सिंह ने बताया कि 'प्रियंका गांधी एक राष्ट्रीय नेता हैं. प्रचार के लिए उनकी हमेशा भारी मांग रहती है.'

उन्होंने आगे कहा कि 'प्रियंका गांधी ने हाल ही में पांच राज्यों में बड़े पैमाने पर प्रचार किया और उनकी रैलियां मतदाताओं के बीच हिट रहीं. 2019 के राष्ट्रीय चुनावों में भी उन्होंने देश भर में प्रचार किया और निश्चित रूप से 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले वह भूमिका निभाएंगी.' पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक, पार्टी कार्यकर्ताओं की मांग है कि प्रियंका को रायबरेली से चुनाव लड़ना चाहिए, जिसका प्रतिनिधित्व उनकी मां सोनिया गांधी लोकसभा में करती हैं.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि हालांकि, सोनिया स्वास्थ्य कारणों से 2024 में चुनाव नहीं लड़ेंगी. नेताओं का वही समूह मांग कर रहा है कि राहुल गांधी को अपनी पारंपरिक सीट अमेठी से चुनाव लड़ना चाहिए, जो वह 2019 में हार गए थे. अपनी ओर से, राहुल अपनी वर्तमान सीट केरल में वायनाड के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन अमेठी पर निर्णय अभी लिया जाना बाकी है.

साल 2018 में सक्रिय राजनीति में आने से पहले प्रियंका अपनी मां सोनिया गांधी (रायबरेली) और भाई राहुल गांधी (अमेठी) की दो वीआईपी संसदीय सीटों की देखरेख कर रही थीं. मांग की गई है कि प्रियंका को कड़ा संदेश देने के लिए पीएम मोदी के खिलाफ 2024 का लोकसभा चुनाव वाराणसी से लड़ना चाहिए. वाराणसी के नेता अजय राय को नए यूपी इकाई प्रमुख के रूप में पदोन्नत करने के पीछे उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी.

राय ने कहा कि जिन्होंने 2014 के राष्ट्रीय चुनावों में मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था, 'अगर वह चुनाव लड़ना चाहती हैं, तो पूरी यूपी कांग्रेस उनकी जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करेगी.' अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा कि राहुल और प्रियंका में से किसी एक की संभावित सीटों पर फैसला गांधी परिवार ही करेगा.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि जैसा कि हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्य चुनावों में पार्टी के भीतर प्रियंका के महिला-केंद्रित अभियानों की सराहना की गई थी, आधे मतदाताओं को लुभाने के लिए 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले देश भर में एक केंद्रित अभियान शुरू किया जा सकता है.

यूपी के एआईसीसी प्रभारी के रूप में प्रियंका गांधी की जगह लेने वाले अविनाश पांडे ने कहा कि वह नई जिम्मेदारी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे. पांडे ने कहा कि 'मैं यूपी के प्रभारी के रूप में प्रियंका गांधी की विरासत को आगे बढ़ाने का संकल्प लेता हूं. मैं अपने पद और मुझे दिए गए जनादेश में निवेश किए गए अधिकांश अधिकारों का उपयोग करूंगा.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details