दिल्ली

delhi

Rajasthan High Court News: फिल्म आदिपुरुष के खिलाफ PIL दाखिल, बालमुकुंदाचार्य ने दायर की याचिका

By

Published : Jun 23, 2023, 8:05 PM IST

साऊथ के स्टॉर प्रभाष और बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन पर बनी फिल्म आदिपुरुष अपने फूहड़ डायलॉग को लेकर विवादों में घिर गई है. अब इस फिल्म के खिलाफ राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर बेंच में एक जनहित याचिका दायर की गई है.

Rajasthan High Court News
फिल्म आदिपुरुष के खिलाफ PIL दाखिल

जयपुर.आदिपुरुष फिल्म के डायलॉग और दृश्यों को लेकर चल रहा विवाद राजस्थान हाईकोर्ट भी पहुंच गया है. राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर बेंच में शुक्रवार को फिल्म आदिपुरुष के खिलाफ जनहित याचिका दायर की गई है. याचिकाकर्ता बालमुकुंदाचार्य की ओर से दायर की गई इस जनहित याचिका पर हाईकोर्ट की खंडपीठ आगामी दिनों में सुनवाई करेगी.

ये भी पढ़ेंःFilm Adipurush Controversy : जयपुर में 'आदिपुरुष' का विरोध, संत समाज ने दी ये चेतावनी

कई दृश्य ऐसे हैं जिनका रामायण से वास्ता नहींः जनहित याचिका में अधिवक्ता अमितोश पारीक की ओर से कहा गया कि प्रभाष, कृति सेनन और सैफ अली खान अभिनीत इस फिल्म में कई विवादित डायलॉग हैं. जिसके चलते हिंदुओं की धार्मिक आस्था को आघात पहुंचाया गया है. वहीं कई दृश्य ऐसे भी हैं, जिनका दूर-दूर तक रामायण से कोई वास्ता ही नहीं है. याचिका में कहा गया कि संविधान प्रदत्त बोलने एवं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर किसी की धार्मिक भावनाओं पर आघात पहुंचाने की अनुमति नहीं दी जा सकती.

केंद्र और राज्य सरकार को बनाया गया पक्षकारः याचिका में केंद्र और राज्य सरकार को पक्षकार बनाते हुए कहा गया है कि केंद्र सरकार को सिनेमेटोग्राफी एक्ट के तहत फिल्म के प्रमाण पत्र को सस्पेंड करने के निर्देश दिए जाएं. वहीं राज्य सरकार को प्रदेश में निर्देश दिए जाए कि वह फिल्म का राज्य में प्रदर्शन बैन करे. इसके साथ ही हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आघात पहुंचाने वाले फिल्म के निर्माता व लेखक पर पेनाल्टी लगाई जाए. गौरतलब है कि आदिपुरुष फिल्म रिलीज होते ही विवादों में पड़ गई है. जिसके चलते उसकी दैनिक कमाई भी काफी कम हो गई है. हाल ही में फिल्म के कई विवादित डायलॉग में संशोधन किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details