दिल्ली

delhi

PM Narendra Modi in Rajasthan: जोधपुर को 5900 करोड़ के तोहफे देकर बोले- राजस्थान को विकसित बनाना है

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 5, 2023, 12:57 PM IST

Updated : Oct 5, 2023, 2:06 PM IST

पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को राजस्थान दौरे पर रहे. उन्होंने जोधपुर में 5900 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार राजस्थान में चहुंदिशा में तेज गति से काम कर रही है

PM Narendra Modi in Jodhpur, PM Narendra Modi visit rajasthan
जोधपुर में किया 5900 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास.

जोधपुर में किया 5900 करोड़ की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास.

जोधपुर.पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को राजस्थान के दौरे पर रहे. उन्होंने जोधपुर में 5900 करोड़ की 18 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया. साथ ही हेरिटेज ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार राजस्थान में चहुंदिशा में तेज गति से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि भारत विकसित तभी होगा, जब राजस्थान विकसित होगा. हमें मिलकर राजस्थान को विकसित बनाना है.

राजस्थान के कार्य गिनवाएःपीएम मोदी ने कहा कि हम सभी ने जो प्रयास किए हैं, उनके परिणाम देख रहे हैं और अनुभव कर रहे हैं. उन्होंने राजस्थान के रेलवे नेटवर्क को बेहतर बनाने की दिशा में किए गए कार्यों को गिनाते हुए कहा कि इसी साल रेलवे के विकास के लिए 9500 करोड़ का बजट दिया गया है. यह बजट पिछली सरकार के सालाना औसत बजट से 14 गुना ज्यादा है. पीएम मोदी ने कहा कि ये कोई राजनीतिक बयान नहीं, बल्कि फैक्चुएल जानकारी है.

पढ़ेंः Rajasthan : सनातन पर भाजपा को मजबूत करने में जुटे PM मोदी, सभा के जरिए धार्मिक स्थलों पर जोर

उन्होंने कहा कि 2014 तक राजस्थान में 600 किलोमीटर रेल लाइनों का विद्युतीकरण हुआ था, जबकि इन सालों में 3700 किलोमीटर से ज्यादा विद्युतीकरण हो चुका है. वहीं, अमृत भारत रेलवे स्टेशन के तहत राजस्थान के 80 से ज्यादा रेलवे स्टेशन को विकसित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि जहां गरीब और मध्यम वर्ग का व्यक्ति जाता है, उस रेलवे स्टेशन को बेहतर बना दूंगा. इस योजना में जोधपुर का रेलवे स्टेशन भी शामिल है. उन्होंने कहा कि रेल लाइनों के दोहरीकरण से यात्रा का समय कम होगा. उन्होंने कहा कि कुछ दिन पहले वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाने का भी मौका मिला था. इन सभी विकास कार्यों से लोकल अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा और रोजगार के नए अवसर बढ़ेंगे. इस मौके पर राज्यपाल कलराज मिश्र, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी मौजूद थे.

पढ़ेंः PM Modi In Chittorgarh : पीएम मोदी का सीएम गहलोत पर बड़ा प्रहार, कहा- राजस्थान को कर दिया तबाह और अब गारंटी मांग कर स्वीकारी हार

मेडिकल, इंजीनियरिंग में खास पहचानःपीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि राजस्थान की मेडिकल, इंजीनियरिंग में अलग पहचान रही है. कोटा ने कितने ही डॉक्टर दिए हैं. उन्होंने कहा कि ट्रामा इमरजेंसी व क्रिटिकल केयर अस्पताल विकसित किया जा रहा है. एम्स जोधपुर और आईआईटी जोधपुर संस्थान देश के प्रीमियर इंस्टीट्यूट बन रहे हैं. इससे मेडिकल टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि भारत विकसित तभी होगा, जब राजस्थान विकसित होगा. हमें मिलकर राजस्थान को विकसित बनाना है.

Last Updated :Oct 5, 2023, 2:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details