दिल्ली

delhi

मोदी ने बोइंग के वैश्विक इंजीनियरिंग एवं तकनीकी केंद्र परिसर का किया उद्घाटन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 19, 2024, 11:25 AM IST

Updated : Jan 19, 2024, 3:42 PM IST

PM Modi To Inaugurate Boeing India's Tech Centre : प्रधानमंत्री बेंगलुरु में नए अत्याधुनिक बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर कैम्पस का उद्घाटन करेंगे, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर बोइंग का इस तरह का सर्वाधिक निवेश है.

PM Modi To Inaugurate Boeing India's Tech Centre
प्रतिकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को बेंगलुरु के पास अमेरिकी विमान विनिर्माता बोइंग के नए वैश्विक इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी केंद्र परिसर का उद्घाटन किया. अत्याधुनिक बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर परिसर करीब 1,600 करोड़ रुपये की लागत से 43 एकड़ जमीन पर बना है. यह बोइंग का अमेरिका के बाहर अपनी तरह का सबसे बड़ा निवेश है. भारत में बोइंग का नया परिसर भारत में जीवंत स्टार्टअप, निजी और सरकारी इकोसिस्‍टम के साथ साझेदारी का आधार बन जाएगा, और वैश्विक एयरोस्पेस व रक्षा उद्योग के लिए अगली पीढ़ी के उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने में मदद करेगा.

बता दें, बेंगलुरु के बाहरी इलाके देवनहल्ली में स्थित हाईटेक डिफेंस और एयरोस्पेस पार्क में बना यह परिसर भारत में जीवंत स्टार्टअप, निजी और सरकारी परिवेश के साथ साझेदारी के लिए एक आधारशिला बनेगा. बोइंग का यह केंद्र वैश्विक वैमानिकी एवं रक्षा उद्योग के लिए अगली पीढ़ी के उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने में मदद करेगा.

इसके साथ-साथ प्रधानमंत्री बोइंग सुकन्या कार्यक्रम की भी शुरूआत करेंगे, जिसका उद्देश्य देश भर से कुछ और लड़कियों को देश के बढ़ते विमानन क्षेत्र में प्रवेश का समर्थन करना है. यह कार्यक्रम पूरे भारत की लड़कियों और महिलाओं के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कौशल सीखने और विमानन क्षेत्र में नौकरियों के प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगा. युवा लड़कियों के लिए, यह कार्यक्रम एसटीईएम करियर में रुचि जगाने में मदद करने के लिए 150 नियोजित स्थानों पर एसटीईएम प्रयोगशाला बनाएगा. यह कार्यक्रम उन महिलाओं को छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगा जो पायलट बनने के लिए प्रशिक्षण ले रही हैं.

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में प्रधानमंत्री : प्रधानमंत्री की जमीनी स्तर पर खेलों के विकास को बढ़ावा देने और उभरती खेल प्रतिभाओं को पोषित करने की अटूट प्रतिबद्धता के नतीजतन खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत हुई. प्रधानमंत्री छठे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. यह चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. ऐसा पहली बार है कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स दक्षिण भारत में आयोजित किए जा रहे हैं. ये खेल स्पर्धाएं 19 से 31 जनवरी, 2024 तक तमिलनाडु के चार शहरों चेन्नई, मदुरै, त्रिची और कोयंबटूर में होंगी.

इन खेलों की शुभंकर वीरा मंगई है. रानी वेलु नचियार, जिन्हें प्यार से वीरा मंगई कहा जाता है, वे एक भारतीय रानी थीं जिन्होंने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के खिलाफ युद्ध छेड़ा था. ये शुभंकर भारतीय महिलाओं की वीरता और जज़्बे का प्रतीक है, जो नारी शक्ति की ताकत दिखलाता है. इन खेलों के लोगो में कवि तिरुवल्लुवर की आकृति भी शामिल है.

खेलो इंडिया यूथ गेम्स के इस संस्करण में 5600 से ज्यादा एथलीट भाग लेंगे. ये 15 स्थलों पर 13 दिनों तक चलेगा. इसमें 26 खेल विधाएं, 275 से अधिक स्पर्धाएं और एक डेमो खेल शामिल होगा. ये 26 खेल विधाएं फुटबॉल, वॉलीबॉल, बैडमिंटन जैसे पारंपरिक खेलों और कलरिपयट्टू, गटका, थांग ता, कबड्डी और योगासन जैसे पारंपरिक खेलों का मिश्रण हैं. तमिलनाडु के पारंपरिक खेल सिलंबम को खेलो इंडिया यूथ गेम्स के इतिहास में पहली बार डेमो खेल के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है.

उद्घाटन समारोह के दौरान प्रधानमंत्री, प्रसारण क्षेत्र से जुड़ी करीब 250 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास भी करेंगे. इसमें डीडी पोधिगई को डीडी तमिल के रूप में दोबारा लॉन्च किया जाएगा. साथ ही 8 राज्यों में 12 आकाशवाणी एफएम प्रोजेक्ट और जम्मू एवं कश्मीर में 4 डीडी ट्रांसमीटर भी शुरू होंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री 12 राज्यों में 26 नई एफएम ट्रांसमीटर परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

ये भी पढ़ें

Last Updated : Jan 19, 2024, 3:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details