दिल्ली

delhi

अमेरिका में विदाई से पहले बोले पीएम मोदी- भारत Mother of Democracy, अमेरिका आधुनिक लोकतंत्र का champion, मिस्र के लिए हुए रवाना

By

Published : Jun 24, 2023, 8:04 AM IST

Updated : Jun 24, 2023, 9:52 AM IST

संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा का समापन करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अरब राष्ट्र की दो दिवसीय यात्रा के लिए मिस्र के लिए रवाना हुए. उन्होंने ट्वीट किया कि एक बहुत ही खास यूएसए यात्रा का समापन. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

वाशिंगटन डीसी:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के समापन के बाद मिस्र के काहिरा के लिए रवाना हुए. प्रधान मंत्री ने भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करने के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी चार दिवसीय यात्रा समाप्त की. अमेरिका के स्थानीय समय के अनुसार शुक्रवार को अपनी पहली राजकीय यात्रा का समापन करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अरब राष्ट्र की दो दिवसीय यात्रा के लिए मिस्र के लिए रवाना हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा समाप्त करते हुए कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों की एक नई, गौरवशाली यात्रा शुरू हो गई है. मोदी ने कहा कि भारत लोकतंत्र की 'जननी' है, तो अमेरिका आधुनिक लोकतंत्र का 'चैंपियन' है और दुनिया इन दो महान लोकतंत्रों के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत होता देख रही है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि एक बहुत ही खास यूएसए यात्रा का समापन. जहां मुझे भारत-अमेरिका दोस्ती को गति देने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों और बातचीत में हिस्सा लेने का मौका मिला. हम हमारे देश और हमारी पृथ्वी को आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे.

अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया और शीर्ष भारतीय और अमेरिकी सीईओ से मुलाकात की. उनके आगमन पर व्हाइट हाउस में उनका औपचारिक स्वागत किया गया और गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. मिस्र के लिए उड़ान भरने से पहले, पीएम मोदी ने वाशिंगटन डीसी में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग में भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत की और अपने विदाई भाषण में इस मुलाकात की तुलना 'मीठे पकवान' से की. इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भारत, Mother of Democracy है और अमेरिका आधुनिक लोकतंत्र का champion है.

मिस्र पहुंचने पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वहां के नेताओं और भारतीय प्रवासियों के साथ विभिन्न कार्यक्रम करेंगे. प्रधानमंत्री अल-हकीम मस्जिद में लगभग आधा घंटा बिताएंगे - काहिरा में एक ऐतिहासिक और प्रमुख मस्जिद जिसका नाम 16वें फातिमिद खलीफा अल-हकीम द्वि-अम्र अल्लाह (985-1021) के नाम पर रखा गया है. अल-हकीम बी-अम्र अल्लाह की मस्जिद काहिरा में दाऊदी बोहरा समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्थल है.

पीएम मोदी ने भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय मूल के लोगों को एच-1बी वीजा नवीनीकरण के लिए अमेरिका छोड़ने की जरूरत नहीं होगी. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत-अमेरिका संबंधों की एक नई और गौरवपूर्ण यात्रा शुरू हो गई है. दुनिया दो महान लोकतंत्रों को अपने बंधन को मजबूत करते हुए देख रही है. इससे पहले उन्होंने वाशिंगटन में व्हाइट हाउस में शीर्ष सीईओ से मुलाकात की.

शुक्रवार को उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका साझेदारी सुविधा की नहीं बल्कि दृढ़ विश्वास, साझा प्रतिबद्धताओं और करुणा की है. यहां जॉन एफ कैनेडी सेंटर में युवा उद्यमियों और पेशेवरों को अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि जब भी भारत मजबूत हुआ है, दुनिया को फायदा हुआ है. बैठक में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, महिंद्रा एंड महिंद्रा के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा, अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स शामिल हुए. उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी मुलाकात की. पीएम मोदी ने देश भर के प्रवासी नेताओं की एक सभा को भी संबोधित किया.

इससे पहले गुरुवार को राजकीय रात्रिभोज के दौरान, पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने देशों के संबंधों में एक नए युग की सराहना की. बाइडेन ने कहा कि दो महान राष्ट्र, दो महान मित्र और दो महान शक्तियां...चियर्स. पीएम मोदी ने जवाब दिया कि आप मृदुभाषी हैं, लेकिन जब कार्रवाई की बात आती है तो आप बहुत मजबूत होते हैं. राजकीय रात्रिभोज में अतिथि सूची में दुनिया भर के कई शीर्ष अधिकारी शामिल थे, जिनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और एमडी मुकेश अंबानी, एप्पल के टिम कुक और Google के सीईओ सुंदर पिचाई शामिल थे.

ये भी पढ़ें

यह रेखांकित करते हुए कि भारत और अमेरिका अलग-अलग परिस्थितियों और इतिहास से आते हैं, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि यह यात्रा महान सकारात्मक परिवर्तन में से एक है. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका एक साथ यह साबित करेंगे कि लोकतंत्र मानवता का उद्धार करता है. पीएम मोदी ने दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि जब मैं 2016 में यहां था, तो मैंने कहा था कि हमारा रिश्ता एक महत्वपूर्ण भविष्य के लिए तैयार है. वह भविष्य आज है.

Last Updated :Jun 24, 2023, 9:52 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details