दिल्ली

delhi

बापू की जयंती : राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी, सोनिया समेत तमाम नेताओं ने बापू को दी श्रद्धांजलि

By

Published : Oct 2, 2021, 7:51 AM IST

Updated : Oct 2, 2021, 12:31 PM IST

महात्मा गांधी की 152वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रपति कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजधाट पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि दी. साथ ही मोदी और अन्य नेताओं नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए. वहीं, गांधी जयंती पर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने शांति के लिए अपना आह्वान दोहराया.

गांधी जयंती : पीएम मोदी, सोनिया गांधी ने बापू को दी श्रद्धांजलि
गांधी जयंती : पीएम मोदी, सोनिया गांधी ने बापू को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली : देश आज महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 152वीं जयंती मना रहा है. इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राजधाट जाकर बापू को श्रद्धांजलि दी.

आज के दिन देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का भी जन्मदिन मनाया जाता है. इस अवसर पीएम मोदी सहित तमाम बड़े नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी.

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया भी इस अवसर पर राजधाट पहुंचकर गांधी जी को श्रद्धांजलि दी.

पीएम मोदी का ट्वीट

महात्मा गांधी की जयंती पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी जन्म-जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि. पूज्य बापू का जीवन और आदर्श देश की हर पीढ़ी को कर्त्वय पथ पर चलने के लिए प्रेरित करेगा. पीएम ने आगे ट्वीट किया, गांधी जयंती पर मैं आदरणीय बापू को नमन करता हूं. उनके महान सिद्धांत विश्व स्तर पर प्रासंगिक हैं जो लाखों लोगों में मजबूती प्रदान करता है.

एंतोनियो गुतारेस का ट्वीट

वहीं, गांधी जयंती पर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने शांति के लिए अपना आह्वान दोहराया.

राजनाथ सिंह का ट्वीट

वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ट्वीट में कहा, मैं गांधी जयंती पर पूज्य बापू को नमन करता हूं. जबरदस्त इच्छाशक्ति और आपार ज्ञान के धनी एक विशाल व्यक्तित्व ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन को अनुकरणीय नेतृत्व प्रदान किया. आईए हम उनकी जयंती पर खुद को स्वच्छता और आत्मनिर्भर भारत के लिए फिर से समर्पित करें.

स्मृति ईरानी का ट्वीट

वहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, भारतीय स्वाधीनता संग्राम का नेतृत्व कर देश को एकता के सूत्र में बांधने वाले और दुनिया को अहिंसा का मार्ग दिखाने वाले बापू की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन.

संबित पात्रा का ट्वीट

बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्वीट किया, असाधारण व्यक्तित्व व शांति, अहिंसा और सद्भाव का मार्गदर्शक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर उन्हें नमन तथा समग्र देशवासियों को गांधी जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं.

पढ़ें :अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

साथ ही उन्होंने पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर ट्वीट किया, पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन.

योगी आदित्यनाथ का ट्वीट

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस की प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. आईए, हम सभी अहिंसा के सि्धांतों और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की शिक्षा एंव आदर्शों का अनुसरण का प्रण लेकर इस दिवस को सार्थकता प्रदान करें.

पीएम मोदी ने लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी 117वीं जयंती पर नमन किया और कहा कि मूल्यों और सिंद्धांतों पर आधारित उनका जीवन देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बना रहेगा,

उन्होंने एक ट्वीट में कहा, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन, मूल्यों और सिद्धांतों पर आधारित उनका जीवन देशवासियों के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बना रहेगा,

बाद में प्रधानमंत्री ने शास्त्री के समाधि स्थल विजय घाट पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए,

सोनिया और राहुल, शास्त्री को श्रद्धांजलि दी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

कांग्रेस के दोनों शीर्ष नेताओं ने बापू और शास्त्री की समाधि स्थलों पर पहुंचकर श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने शास्त्री को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, जय जवान जय किसान था है और रहेगा, शास्त्री जी की सादगी व दृढ़ संकल्प आज भी प्रेरणास्रोत हैं, कांग्रेस के इस लाल को नमन!

Last Updated :Oct 2, 2021, 12:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details