दिल्ली

delhi

Rajasthan: बांसवाड़ा के दानपुर बॉर्डर पर नाकाबंदी के दौरान 14 करोड़ के आभूषण जब्त, जांच शुरू

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 21, 2023, 9:27 PM IST

बांसवाड़ा के दानपुर बॉर्डर पर नाकाबंदी के दौरान 14 करोड़ के आभूषण जब्त किए गए हैं. इस मामले को लेकर आयकर विभाग और जीएसटी जांच कर रहे हैं.

ornaments worth Rs 14 crore seized in Banswara
14 करोड़ के आभूषण जब्त

14 करोड़ के आभूषण जब्त...

बांसवाड़ा. दानपुर बॉर्डर पर 14 करोड़ रुपए के सोने-चांदी के आभूषण जप्त किए गए हैं. पुलिस, आयकर विभाग और जीएसटी मिलकर इस मामले में जांच कर रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार जब्त आभूषणों में 17.931 किलोग्राम सोने के और 49.831 किलोग्राम चांदी के आभूषण हैं.

दानपुर थाना अधिकारी प्रवीण सिंह ने बताया कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए एमपी बॉर्डर पर लगातार वाहनों की जांच की जा रही है. ऐसा ही एक नाका बारी घाटा में लगाया हुआ है. यहां पर दोपहर बाद जांच के दौरान एक बंद बॉडी की बोलेरो को रूकवाया गया. इसकी बॉडी पर पीछे से ताला लगा हुआ था. जबकि गाड़ी के अंदर तीन लोग बैठे हुए थे. जब इस संबंध में ड्राइवर शंकर लाल पुत्र जगन्नाथ से पूछताछ की गई, तो उसने बताया कि वह मध्य प्रदेश के ब्यावरा का रहने वाला है. गाड़ी में बैठे दो लोगों में से एक मध्य प्रदेश का रहने वाला विजय सिंह पुत्र चैन सिंह है. दूसरा व्यक्ति उत्तर प्रदेश के उन्नाव का रहने वाला राजपाल पुत्र मईको लाल है.

पढ़ें:सीकर: मंदिर परिसर में पेड़ लगाते वक्त मिले सोने के आभूषण, पुलिस ने किया जब्त

नाकाबंदी में पूछताछ के दौरान ये लोग संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए. उन्होंने बताया कि बांसवाड़ा से उदयपुर होते हुए कोटा जाएंगे. वे इस बात का जवाब नहीं दे पाए कि उन्होंने कोटा जाने का ये ही रास्ता क्यों लिया. संतोषजनक जवाब नहीं देने पर गाड़ी को कस्टडी में लेकर दानपुर थाने लाया गया. गाड़ी में आभूषण होने की जानकारी मिलते ही पुलिस ने आयकर विभाग और जीएसटी प्रभारी को मौके पर बुलाया.

पढ़ें:हिमाचल- हरियाणा सीमा पर हीरे और सोने के जेवरात जब्त, सोलन में मिला 12 लाख से ज्यादा कैश

एसपी अभिजीत सिंह के आदेश पर अन्य विभागों को सूचना दी गई. जब वहां सोने के आभूषणों का वजन किया गया, तो यह 17 किलो 931 ग्राम थे. वहीं चांदी के आभूषण 49 किलो 831 ग्राम निकले. पर्याप्त दस्तावेज नहीं होने के कारण इसे जब्त कर लिया गया है. एसपी कान सिंह भाटी ने बताया कि जब्त माल 14 करोड़ से ज्यादा का है. संबंधित विभाग इस मामले में कार्रवाई कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details