दिल्ली

delhi

गैंगस्टर-खालिस्तानी टेरर लिंक: दिल्ली-NCR में 32, पंजाब में 65 और राजस्थान में 18 ठिकानों पर NIA के छापे

By

Published : May 17, 2023, 8:12 AM IST

Updated : May 17, 2023, 11:02 AM IST

NIA ने छह राज्यों में 100 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की

Etv Bharat NIA raids at more than 100 locations in six states
Etv Bharat NIA ने छह राज्यों में 100 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की

नई दिल्ली:राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को छह राज्यों हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में आतंकवाद-नशीले पदार्थ तस्करों-गैंगस्टरों के गठजोड़ के मामलों में 100 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की. आतंकवाद रोधी एजेंसी ने राज्य पुलिस बलों के साथ मिलकर तड़के ही परिसरों और संदिग्धों से जुड़े अन्य स्थानों पर छापेमारी की. जानकारी के मुताबिक छापेमारी अभी भी जारी है.

अधिकारियों के मुताबिक, एनआईए ने पिछले साल तीन मामले दर्ज किए थे, जिनमें आरोप लगाया गया था कि आतंकवादी संगठन और विदेश में मौजूद उनके समर्थक लक्षित हत्याओं और हिंसक आपराधिक कृत्यों को अंजाम देने के लिए भारत के उत्तरी राज्यों में सक्रिय संगठित आपराधिक गिरोहों के सदस्यों के रूप में काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि यह भी सामने आया था कि आतंकवादियों, नशीले पदार्थों के तस्करों और माफियाओं का नेटवर्क अवैध हथियारों तथा गोला-बारूद का निर्माण एवं आपूर्ति करने वाले एक व्यापक अंतरराज्यीय गिरोह के माध्यम से सीमा पार हथियारों, विस्फोटकों और आईईडी सहित अन्य आतंकवादी साजोसामान की तस्करी में सक्रिय है.

अधिकारियों के अनुसार, एनआईए गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत विभिन्न आपराधिक गिरोहों के 19 सदस्यों, दो हथियार आपूर्तिकर्ताओं और नेटवर्क से जुड़े एक फाइनेंसर को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है.

कहां कितने ठिकानों पर छापेमारी?
दिल्ली -NCR: 32 जगह NIA की रेड जारी है.
पंजाब-चंडीगढ़: 65 जगह पर छापेमारी की गई है
उत्तर प्रदेश में प्रतापगढ़, बरेली और लखीमपुर में छापे मारे गए हैं.
राजस्थान: 18 जगह पर NIA ने रेड डाली है.
मध्य प्रदेश: 2 जगह NIA छापेमारी कर रही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनआईए ने कुछ दिन पहले ही 19 नेताओं और विभिन्न संगठित आपराधिक गिरोहों के सदस्यों, दो हथियार आपूर्तिकर्ताओं और नेटवर्क से जुड़े एक बड़े फाइनेंसर को गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) के तहत गिरफ्तार किया है.

Last Updated :May 17, 2023, 11:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details