दिल्ली

delhi

Phulwari Sharif Module: बिहार में PFI से संबंधित मामला, NIA ने दाखिल की सप्लीमेंट्री चार्जशीट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 29, 2023, 9:59 AM IST

एनआईए ने पीएफआई के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की (NIA Files Supplementary Charge Sheet Against PFI) है. बिहार में पीएफआई की गैरकानूनी और राष्ट्रविरोधी गतिविधियों से संबंधित मामले में मुख्य आरोपी के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दायर किया गया है.

पीएफआई के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल
पीएफआई के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल

पटना:बिहार में प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) की गैरकानूनी और राष्ट्रविरोधी गतिविधियों की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) जांच कर रही है. अब जांच एजेंसी ने पीएफआई से संबंधित मामले में मुख्य आरोपी अनवर राशिद के खिलाफ विभिन्न धाराओं में सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की है. एनआईए के मुताबिक अनवर पूर्व प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन सिमी का भी सदस्य रह चुका है.

ये भी पढ़ें: Phulwari Sharif terror module case : PFI टेरर केस में NIA की सप्लीमेंट्री चार्जशीट, 4 आरोपियों के नाम

पीएफआई के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल:जांच एजेंसी के अनुसार जिस वक्त बिहार और उत्तर प्रदेश में पीएफआई की गतिविधि सक्रिय रूप से चल रही थी, उसी समय अनवर राशिद ने भी खुद से इस संगठन से जोड़ा था. वह भारत में इस्लामिक स्टेट के अपने मकसद को अंजाम देना चाहता था. फंड ट्रांसफर से लेकर कट्टरपंथी साहित्य को साझा करने से जुड़े कार्यों में उसकी संलिप्तता थी.

कब हुआ था आरोप पत्र दाखिल?: पिछले साल 12 जुलाई को पटना जिले के फुलवारी शरीफ में 26 आरोपियों के खिलाफ स्थानीय पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की थी. करीब 10 दिन के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले को अपने हाथ में लेते हुए जांच का दायरा बढ़ा दिया. वहीं इस साल 7 जनवरी 2023, 3 अगस्त और 1 सितंबर को 13 संदिग्धों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया था. वह यूपी के संत रविदास नगर का रहने वाला है.

क्या है मिशन इस्लामिक स्टेट का मतलब?:दरअसल पीएफआई का लक्ष्य 2047 तक भारत को मुस्लिम राष्ट्र बनाने का है. उसका मानना है कि लक्षद्वीप और जम्मू कश्मीर के 8 जिलों में 70 फीसदी आबाजी मुस्लिम है. भारत में हिंदुओं के बाद सबसे अधिक जनसंख्या मुस्लिमों की है. इसके हिसाब से 2047 तक ये आंकड़ा 100 प्रतिशत हो जाएगा, जिसके बाद 2047 तक भारत को इस्लामिक स्टेट घोषित कर दिया जाएगा. फुलवारी शरीफ में छापेमारी के दौरान इससे जुड़े पोस्टर भी मिले थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details