दिल्ली

delhi

कर्नाटक में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने इस्लामिक स्टेट के दो गुर्गों को किया गिरफ्तार

By

Published : Jan 5, 2023, 9:24 PM IST

कर्नाटक में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 6 स्थानों पर छापेमारी की. इस दौरान एनआईए ने दो कथित गुर्गों को गिरफ्तार किया है, जो इस्लामिक स्टेट से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं.

National Investigation Agency
राष्ट्रीय जांच एजेंसी

बेंगलुरू/नई दिल्ली: एक अधिकारी ने जानकारी दी कि इस्लामिक स्टेट के दो कथित गुर्गों को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया क्योंकि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने देश भर में अपनी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए वैश्विक आतंकी समूह द्वारा रची गई साजिश के सिलसिले में कर्नाटक में छह स्थानों पर छापेमारी की. संघीय आतंकवाद रोधी एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि उडुपी जिले के रेशान थजुद्दीन शेख और शिवमोग्गा जिले के हुजैर फरहान बेग को कर्नाटक में छह स्थानों पर छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया गया.

अधिकारी ने कहा कि दक्षिण कन्नड़, शिवमोग्गा, दावणगेरे और बेंगलुरु जिलों में एक मामले के सिलसिले में तलाशी ली गई थी, जो पिछले साल 19 सितंबर को शिवमोग्गा ग्रामीण पुलिस स्टेशन में शुरू में दर्ज किया गया था और बाद में 15 नवंबर को एनआईए द्वारा फिर से दर्ज किया गया था. प्रवक्ता ने कहा कि यह मामला प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) की आतंकी गतिविधियों को आगे बढ़ाने और देश की एकता, सुरक्षा और संप्रभुता को खतरे में डालने के लिए आरोपियों द्वारा रची गई साजिश से जुड़ा है.

प्रवक्ता ने कहा, 'जांच से पता चला है कि आरोपी माज मुनीर ने अपने करीबी सहयोगी और कॉलेजमेट शेख को कट्टरपंथी बना दिया था, जिसने बेग के साथ क्रिप्टो-वॉलेट के माध्यम से इस्लामिक स्टेट की आतंकवादी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए अपने आईएसआईएस हैंडलर से धन प्राप्त किया था. अपने बड़े हिंसक और विघटनकारी डिजाइन के हिस्से के रूप में, वे आगजनी और वाहनों और अन्य प्रतिष्ठानों जैसे शराब की दुकानों, गोदामों और ट्रांसफार्मरों को निशाना बनाने में भी शामिल थे.'

पढ़ें:कश्मीर मूल का एजाज अहमद अहंगर आतंकवादी घोषित

अधिकारी ने कहा कि छापे के दौरान आरोपियों और संदिग्धों के घरों से डिजिटल उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए. प्रवक्ता ने कहा कि मामले में दो अन्य आरोपियों को पहले गिरफ्तार किया जा चुका है, जिससे मामले में गिरफ्तार लोगों की संख्या चार हो गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details