दिल्ली

delhi

मोइत्रा के निष्कासन संबंधी आचार समिति की रिपोर्ट सोमवार को लोकसभा में पेश की जाएगी

By PTI

Published : Dec 1, 2023, 10:47 PM IST

संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. पहले दिन तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के निष्कासन संबंधी आचार समिति की रिपोर्ट लोकसभा में पेश की जाएगी. Mahua Moitra, cash for query case, Lok Sabha ethics panels report on Mahua.

Mahua Moitra
सांसद महुआ मोइत्रा

नई दिल्ली: लोकसभा की आचार समिति की वह रिपोर्ट संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को निचले सदन में पेश की जाएगी जिसमें तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को 'पैसे लेकर सवाल पूछने' के मामले में सदन से निष्कासित करने की अनुशंसा की गई है.

लोकसभा सचिवालय द्वारा प्रसारित कार्य सूची के अनुसार, आचार समिति के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर समिति की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखेंगे. समिति ने गत 9 नवंबर को एक बैठक में मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश करते हुए अपनी रिपोर्ट स्वीकारी थी.

समिति के छह सदस्यों ने रिपोर्ट के पक्ष में मतदान किया था, जिसमें कांग्रेस सांसद परनीत कौर भी शामिल थीं, जिन्हें पहले ही पार्टी से निलंबित कर दिया गया था. विपक्षी दलों से संबंधित समिति के चार सदस्यों ने असहमति नोट प्रस्तुत किए.

विपक्षी सदस्यों ने रिपोर्ट को 'फिक्स्ड मैच' (पहले से नतीजा तय किया हुआ मैच) करार दिया था और कहा था कि भाजपा के लोकसभा सदस्य निशिकांत दुबे द्वारा की गई शिकायत के पक्ष में कुछ सबूत नहीं दिए गए थे.

अगर सदन इस रिपोर्ट को अनुमोदित कर देता है तो मोइत्रा की सदस्यता खत्म हो जाएगी. संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है और 22 दिसंबर तक चलेगा.

ये भी पढ़ें

सीबीआई ने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ प्रारंभिक जांच दर्ज की

महुआ के सपोर्ट में खुलकर सामने आईं ममता, बोलीं- 2024 के चुनाव में मिलेगा फायदा

ABOUT THE AUTHOR

...view details