दिल्ली

delhi

सुप्रीम कोर्ट के दो जज सोमवार को लेंगे शपथ, एनके सिंह बने गौहाटी हाईकोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस

By

Published : May 8, 2022, 7:35 PM IST

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गौहाटी हाई कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति नोंगमीकापम कोटिस्वर सिंह को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है.

एनके सिंह
एनके सिंह

गुवाहाटी:एनके सिंह गौहाटी हाई कोर्ट के कार्यवाहक चीफ जस्टिस बने हैं. गौहाटी हाई कोर्ट के मौजूदा चीफ जस्टिस न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की सुप्रीम कोर्ट में पदोन्नति के बाद ऐसा किया गया है. रविवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि न्यायमूर्ति कोटिस्वर सिंह गौहाटी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में तब से कार्य भार संभालेंगे जब से न्यायमूर्ति धूलिया यहां अपना कार्यभार छोड़ देंगे.

सुप्रीम कोर्ट के दो न्यायाधीश सोमवार को लेंगे शपथ: प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना सोमवार को गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सुधांशु धूलिया और गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जमशेद बी पारदीवाला को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के तौर पर शपथ दिलाएंगे. न्यायमूर्ति रमना की अध्यक्षता वाले उच्चतम न्यायालय कॉलेजियम के दो उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश करने के दो दिन बाद केंद्रीय विधि मंत्रालय ने त्वरित रूप से अलग-अलग अधिसूचनाओं में शनिवार को उनकी नियुक्तियों की घोषणा कर दी.

यह भी पढ़ें- राष्ट्रपति चुनाव में सांसदों के मत का मूल्य 708 से घटकर 700 रह जाने के आसार

न्यायमूर्ति धूलिया और न्यायमूर्ति पारदीवाला की नियुक्ति के साथ ही शीर्ष न्यायालय वापस 34 न्यायाधीशों की पूर्ण क्षमता के साथ काम करेगा. न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी के इस साल चार जनवरी को सेवानिवृत्त होने के बाद न्यायाधीशों की संख्या कम होकर 32 रह गई थी. शपथग्रहण समारोह प्रधान न्यायाधीश के अदालत कक्ष के बजाय सोमवार सुबह साढ़े 10 बजे उच्चतम न्यायालय के अतिरिक्त इमारत परिसर के नवनिर्मित सभागार में होगा. प्रधान न्यायाधीश उच्चतम न्यायालय के 11 न्यायाधीशों को पद की शपथ दिलाकर इतिहास रचेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details