दिल्ली

delhi

Jaishankar US visit : विदेश मंत्री जयशंकर का अमेरिका दौरा पूरा, साझा किया वीडियो

By ANI

Published : Oct 2, 2023, 8:21 AM IST

Updated : Oct 2, 2023, 9:02 AM IST

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का अमेरिका प्रवास रविवार को समाप्त हो गया. दौरे के समापन पर विदेश मंत्री ने यात्रा के महत्वपूर्ण क्षणों के कोलाज वाला एक वीडियो अपने एक्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया.

Jaishankar US visit
विदेश मंत्री की ओर से एक्स पर साझा किये गये वीडियो का स्क्रीन शॉट.

वाशिंगटन डीसी :अमेरिका की अपनी लगभग सप्ताह भर की यात्रा का समापन करते हुए, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक अक्टूबर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया. जिसमें उन्होंने अपनी यात्रा के मुख्य अंश साझा किए. एक्स पर एक पोस्ट में, जयशंकर ने संदेश के साथ एक वीडियो पोस्ट किया. उन्होंने एक्स पर लिखा कि भारत और अमेरिका: क्षितिज का विस्तार. मैं वाशिंगटन डी.सी. की यात्रा समाप्त कर रहा हूं.

वीडियो में वाशिंगटन, डीसी में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो और व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई सहित अन्य लोगों के साथ जयशंकर की बैठकों की झलकियां दिखाई गईं. विदेश मंत्री ने लॉयड ऑस्टिन के साथ भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा की. वाशिंगटन, डीसी में अपने पूरे प्रवास के दौरान, जयशंकर के साथ अमेरिका में भारत के दूत तरनजीत सिंह संधू भी थे.

इससे पहले जयशंकर की यात्रा के दौरान, शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों ने भारत-अमेरिका के बीच बढ़ते रणनीतिक संबंधों की सराहना की. बाइडेन प्रशासन के कई अधिकारियों ने भारत-अमेरिका संबंधों को सबसे इस समय विश्व की सबसे निर्णायक साझेदारियों में से एक बताया. अधिकारियों ने इसका श्रेय भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को दिया. अमेरिकी अधिकारियों ने तो विदेश मंत्री को आधुनिक अमेरिका-भारत संबंधों का का 'वास्तुकार' कहा. अमेरिकी अधिकारियों ने ये बातें जयशंकर के सम्मान में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू की ओर से आयोजित एक समारोह में कहीं.

ये भी पढ़ें

भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू के निमंत्रण पर इस आयोजन में अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों और प्रभावशाली लोगों ने भाग लिया. जिनमें अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति, राज्य के उप सचिव रिचर्ड वर्मा, राष्ट्रपति बाइडेन की की घरेलू नीति सलाहकार नीरा टंडन, व्हाइट हाउस कार्यालय के राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के निदेशक डॉ. राहुल गुप्ता और राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन के निदेशक डॉ. सेथुरमन पंचनाथन शामिल थे.

(अपडेट जारी है...)

Last Updated :Oct 2, 2023, 9:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details