दिल्ली

delhi

Chhattisgarh News: संजय दीपक राव नहीं है झीरम घाटी और ताड़मेटला हमले का मास्टरमाइंड: बस्तर आईजी सुंदरराज पी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 24, 2023, 11:09 AM IST

Updated : Sep 24, 2023, 11:18 AM IST

Chhattisgarh News बस्तर आइजी सुंदरराज पी ने गिरफ्तार किए गए 1 करोड़ के ईनामी नक्सली को लेकर बड़ा बयान दिया है. नक्सली संजय दीपक राव के झीरम घाटी घटना और ताड़मेटला हमले जैसे अन्य कांड के मास्टरमाइंड होने की बात को बस्तर आइजी ने नकार दिया है.

Bastar IG Sundarraj P
बस्तर आईजी सुंदरराज पी

संजय दीपक राव नहीं है नक्सल हमलों का मास्टरमाइंड

बस्तर: छत्तीसगढ़ का बस्तर संभाग नक्सल प्रभावित क्षेत्र है. पिछले दिनों पुलिस ने 1 करोड़ के ईनामी नक्सली संजय दीपक राव कोन गिरफ्तार किया था. इसी बीच बस्तर आइजी सुंदरराज पी ने नक्सली संजय दीपक राव को लेकर बड़ा बयान दिया है. बस्तर आइजी ने नक्सली संजय दीपक राव के झीरम घाटी घटना और ताड़मेटला हमले जैसे अन्य कांड का मास्टरमाइंड होने की बात को नकारा है.

कर्नाटक और केरल के इलाकों में था सक्रिय: नक्सली संजय दीपक राव पर बस्तर में घटे अन्य नक्सली वारदातों के मास्टरमाइंड होने की बात सामने आ रही थी. इस पर बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने जानकारी दी है. उन्होंने बताया, "संजय दीपक राव 2014 तक CPI नक्सलबाड़ी में सक्रिय था. 2014 के बाद CPI नक्सलबाड़ी का विलय सीपीआई माओवादी संगठन में हुआ. जिसके बाद संजय पिछले 9 सालों तक CPI माओवादी संगठन में केंद्रीय कमेटी सदस्य के रूप में सक्रिय था. गिरफ्तार नक्सली संजय दीपक राव का एरिया प्रमुख रूप से पश्चिम घाटी इलाका रहा है. जिसमें तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के ड्राई इलाके शामिल हैं. वह उन इलाकों में ही सक्रिय था."

बस्तर को लेकर पूछताछ करेगी पुलिस, तभी होगी पुष्टि: बस्तर आईजी सुंदरराज पी ने बताया, "नक्सली संजय का आना जाना दंडकारण्य इलाके में भी जारी था. जिसे देखते हुए छत्तीसगढ़ और बस्तर की संयुक्त टीम को पूछताछ के लिए तेलंगाना रवाना किया जाएगा. जहां गिरफ्तार नक्सली से बस्तर के विषय में पूछताछ करेंगे. बस्तर में उसका आना-जाना और किन घटनाओं में वह शामिल था, इसकी जानकारी लिया जायेगा. इसके बाद ही 2014 और 2023 के बीच बस्तर में घटे नक्सली घटनाओं में शामिल होने की जानकारी स्पष्ट हो पाएगी."

Naxalite Sanjay Deepak Rao Arrested: एक करोड़ का इनामी नक्सली संजय दीपक राव गिरफ्तार, छत्तीसगढ़ पुलिस जांच के लिए जाएगी हैदराबाद
Naxalite Surrendered Involved In Jheeram Attack: झीरम नक्सली हमले में शामिल 3 इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर
Dreaded Naxalite Surrender In Sukma : सुकमा में एक लाख के इनामी नक्सली का सरेंडर, 12 सीआरपीएफ जवानों की हत्या में था शामिल

नक्सली संजय को हैदराबाद से किया था गिरफ्तार: तेलंगाना के हैदराबाद में ईलाज करवाने पहुंचे नक्सल संगठन के केंद्रीय कमेटी मेंबर संजय दीपक राव को गिरफ्तार किया था. जिससे तेलंगाना पुलिस पूछताछ कर रही है. संजय की गिरफ्तारी के बाद यह बात मीडिया में निकालकर सामने आ रही थी कि संजय दीपक राव 2013 में हुए झीरमघाटी कांड, ताड़मेटला कांड और बस्तर में घटे अन्य नक्सली वारदातों का मास्टरमाइंड था.

Last Updated :Sep 24, 2023, 11:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details