दिल्ली

delhi

आईएसआई की बुरी नजर दक्षिण भारत पर, तमिलनाडु में LTTE को पुनर्जीवित करने की कोशिश

By

Published : Dec 25, 2022, 8:40 AM IST

एनआईए ने एक टिप्पणी में कहा है कि यह मामला श्रीलंका के ड्रग माफिया की गतिविधियों से संबंधित है, जो गुनाशेखरन और पुष्पराजाह द्वारा पाकिस्तान में स्थित ड्रग्स और हथियार सप्लायर हाजी सलीम के सहयोग से नियंत्रित है.

ISI trying to revive LTTE in Tamil Nadu
एनआईए की प्रतिकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली/ कोलंबो/चेन्नई: पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई तमिलनाडु में लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (एलटीटीई) को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रही है. यह जानकारी द आइलैंड ऑनलाइन की एक रिपोर्ट में सामने आई है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने इस सप्ताह की शुरुआत में लिट्टे के पुनरुद्धार से संबंधित एक अवैध ड्रग्स और हथियारों के मामले में नौ लोगों को गिरफ्तार किया था. एनआईए ने एक टिप्पणी में कहा है कि यह मामला श्रीलंका के ड्रग माफिया की गतिविधियों से संबंधित है, जो गुनाशेखरन और पुष्पराजाह द्वारा पाकिस्तान में स्थित ड्रग्स और हथियार सप्लायर हाजी सलीम के सहयोग से नियंत्रित है.

एनआईए ने कहा कि तमिलनाडु में तमिल शरणार्थियों के लिए एक विशेष शिविर से नौ श्रीलंकाई लोगों को अवैध ड्रग्स और हथियारों के व्यापार में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तार लोगों में सी गुनाशेखरन उर्फ गुना और पुष्पराजाह उर्फ पुकुट्टी कन्ना शामिल हैं. संघीय आतंकवाद रोधी एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि वे पाकिस्तान स्थित एक दवा और हथियार आपूर्तिकर्ता हाजी सलीम के साथ मिलकर काम कर रहे थे.

पढ़ें: कर्नाटक पुलिस ने ठेकेदार संघ के राज्य इकाई अध्यक्ष को किया गिरफ्तार

ये गिरफ्तारियां 8 जुलाई को एजेंसी द्वारा स्वत: दर्ज किए गए एक मामले के सिलसिले में की गई थीं और इसके बाद राज्य में चेन्नई, तिरुपुर, चेंगलपट्टू और तिरुचिरापल्ली जिलों में आरोपियों और संदिग्धों के परिसरों पर छापेमारी की गई थी. एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि गुनाशेखरन और पुष्पराजाह के अलावा, गिरफ्तार किए गए अन्य लोगों में मोहम्मद अस्मीन, अलहापेरुमागा सुनील गामिनी फोंसिया कोट्टाघामिनी उर्फ सुनील गामिनी उर्फ नीलकंदन, स्टेनली केनेडी फर्नांडो, लादिया चंद्रसेना, धानुका रोशन, वेल्ला सुरंका उर्फ गमागे सुरंगा प्रदीप उर्फ सुरंग और थिलिपन उर्फ दिलीपन शामिल थे.

द आइलैंड ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, यह मॉड्यूल भारत और श्रीलंका में काम कर रहा है और लिट्टे को फिर से जीवित करने के लिए धन जुटाने को कोशिश में दवाओं और हथियारों की तस्करी कर रहा है. पाकिस्तान द्वारा दक्षिण भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देना कोई नई बात नहीं है. 2014 में एनआईए ने एक मॉड्यूल का पता लगाया था जिसे कोलंबो में पाकिस्तान उच्चायोग द्वारा नियंत्रित किया जा रहा था. उच्चायोग तमिलनाडु में कुछ गुर्गों की देखरेख कर रहा था, जो कई लक्ष्यों की टोह ले रहे थे, जिन पर उन्होंने हमला करने की योजना बनाई थी.

पढ़ें: पाकिस्तान को चीन से नए कोविड वैरिएंट का सामना करने का खतरा

रिपोर्ट के अनुसार, उस मॉड्यूल के जड़ से खत्म हो जाने के बाद आईएसआई अब देश के दक्षिण हिस्से में सुरक्षा को पटरी से उतारने के लिए तमिलनाडु और श्रीलंका में लिट्टे आंदोलन को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा है. इंटेलिजेंस ब्यूरो के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि फरवरी में लिट्टे आंदोलन को तमिल राष्ट्रवाद से जोड़कर इसे पुनर्जीवित करने के प्रयास किए जा रहे थे. एनआईए ने संगठन के पूर्व गुर्गों को गिरफ्तार किया था और जांच के दौरान पता चला था कि ये यूरोप के कुछ व्यक्तियों से जुड़े थे. यह पता चला कि यूरोप में स्थित ये ऑपरेटिव पैसा निकालने और लिट्टे को पुनर्जीवित करने के लिए इसका इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे थे.

द आइलैंड ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह पता चला कि डेनमार्क और स्विट्जरलैंड के बाहर स्थित ये व्यक्ति निष्क्रिय एलटीटीई की गतिविधियों को वित्तपोषित करने के लिए पैसे निकालने की कोशिश कर रहे थे. इसके अलावा यह भी पता चला है कि इन तत्वों के माध्यम से आईएसआई तमिल राष्ट्रवाद का उपयोग करके लिट्टे को पुनर्जीवित करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को निशाना बना रहा था.

पढ़ें: चीन में लाखों लोग कोरोना से हो रहे संक्रमित, 'इंटरनेट अस्पतालों' को मंजूरी

वे कुछ एनजीओ के भी संपर्क में थे जो लोगों को यह समझाने के लिए वेबिनार और सेमिनार आयोजित करते पाए गए कि लिट्टे का उदय सीधे तौर पर तमिल राष्ट्रवाद से जुड़ा हुआ है. यह मामला श्रीलंकाई नागरिक लेचुमानन मैरी फ्रांसिस्का (50) को चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार किए जाने के बाद सामने आया था. जांच के दौरान पता चला कि आरोपी ने इंडियन ओवरसीज बैंक की मुंबई फोर्ट शाखा से पैसे निकाले थे. द आइलैंड ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, यह स्पष्ट हो गया कि पैसा लिट्टे के पुनरुद्धार पर खर्च किया जाना था.

पढ़ें: दक्षिण अफ्रीका: गैस टैंकर में विस्फोट के बाद नौ लोगों की मौत

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details