दिल्ली

delhi

भारत, यूरोपीय संघ के बीच रक्षा सहयोग को लेकर बातचीत

By ANI

Published : Dec 20, 2023, 7:41 AM IST

भारत और यूरोपीय संघ के बीच सुरक्षा और रक्षा सहयोग को लेकर चर्चा की गई. इसमें भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान और यूरोपीय संसद उपसमिति की अध्यक्ष नथाली लोइसो और प्रतिनिधियों ने भाग लिया. India EU discuss security defence cooperation

India, EU discuss avenues for strategic security, defence cooperation
भारत, यूरोपीय संघ ने सुरक्षा और रक्षा सहयोग को लेकर चर्चा की

नई दिल्ली:भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान ने मंगलवार को सुरक्षा और रक्षा पर यूरोपीय संसद उपसमिति (एसईडीई) की अध्यक्ष नथाली लोइसो के साथ यूरोपीय संघ-भारत रणनीतिक सुरक्षा और रक्षा सहयोग के रास्ते पर चर्चा की. दोनों पक्षों के बीच चर्चा यूरोपीय संघ-भारत रणनीतिक सुरक्षा और रक्षा सहयोग के साथ-साथ भारत-प्रशांत क्षेत्र में अधिक सहयोग के रास्ते पर केंद्रित रही. भारत-यूरोपीय संघ के बीच बेहतर तालमेल और रक्षा उद्योग सहयोग के रास्ते तलाशे गए.

भारत, यूरोपीय संघ

रक्षा अधिकारियों के अनुसार, दोनों ने इंडो-पैसिफिक में अधिक सहयोग, भारत-ईयू के बीच बेहतर तालमेल के रास्ते और रक्षा उद्योग सहयोग के बारे में भी चर्चा की. रक्षा अधिकारियों ने कहा कि इस बीच, सीडीएस ने हाल ही में जापान का दौरा किया और हिरोशिमा के पीड़ितों की याद में हिरोशिमा पीस पार्क में पुष्पांजलि अर्पित की.

उन्होंने गांधी प्रतिमा पर पुष्पांजलि भी अर्पित की, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ाना था. इसके अलावा सीडीएस को हिरोशिमा संग्रहालय में एक विस्तृत जानकारी भी दी गई. सीडीएस जनरल चौहान ने दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करते हुए जापान के योकोसुका बेस का भी दौरा किया. सेल्फ-डिफेंस फ्लीट के कमांडर-इन-चीफ वाइस एडमिरल सैतो अकीरा ने उन्हें जापान मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स मिशन का अवलोकन कराया. इस यात्रा का उद्देश्य भारत-जापान रक्षा साझेदारी के बढ़ते महत्व को उजागर करते हुए रणनीतिक सहयोग को मजबूत करना था.

ये भी पढ़ें- ईयू के कृषि आयुक्त 50 से ज्यादा यूरोपियन कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ भारत का करेंगे दौरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details