दिल्ली

delhi

इतिहास का सबसे बड़ा 'साइबर अटैक' या सोशल मीडिया कंपनी नहीं करना चाहती 'सच का सामना'

By

Published : Oct 5, 2021, 4:00 AM IST

Updated : Oct 5, 2021, 5:20 AM IST

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के मालिकाना हक वाले मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप का एक साथ सर्वर डाउन हो जाना, कहीं न कहीं कई सवाल खड़े करता है. अब तक के सबसे बड़े 'आऊटेज' को करीब 7 घंटे बीतने के बाद ही इसे सुचारू ढंग से ठीक करने में सफलता मिल पाई लेकिन कारण तक का पता न लग पाना भी एक बड़ा सवाल है. आखिर क्या है इसके पीछे की सच्चाई और क्यों इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म की सेवाएं हो गई ठप? इन सभी बातों की पड़ताल करती एक रिपोर्ट.
biggest
biggest

हैदराबाद : चार अक्टूबर की रात करीब सवा 9 बजे अचानक फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम की सेवाएं ठप हो गईं. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ और यूजर्स को उम्मीद रही कि कुछ देर में ही इसे ठीक कर लिया जाएगा लेकिन मिनटों के बाद घंटे भी बीतते चले गए और समस्या जस की तस बनी रही. सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया ने इस दिक्कत का सामना किया, जिसे ठीक करने में सफलता भी 7 घंटे बाद ही मिल पाई. हालांकि पूरी तरह से सर्विस शुरू करने में अभी भी वक्त लग रहा है. यही वजह है कि साइबर विशेषज्ञों की चिंताएं सामने आने लगी हैं.

कुछ विशेषज्ञ यह मान रहे हैं कि इतने लंबे समय तक दुनिया की सबसे उम्दा तकनीक से लैस इन प्लेटफार्म्स का अचानक ठप हो जाना किसी बड़े साइबर हमले की ओर इशारा करता है. वहीं कुछ जानकार यह भी कह रहे हैं कि इसके पीछे सोशल मीडिया कंपनी की वह सच्चाई सामने आने का डर है जिसे हाल ही में फेसबुक के एक पूर्व कर्मचारी ने एक इंटरव्यू के दौरान मीडिया से साझा किया था. जिसमें कई यूजर्स की सुरक्षा को लेकर कई चौंकाने वाले दावे किए गए हैं.

हालांकि व्हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम व मैसेंजर की स्पीड थमने के बाद ट्विटर पर मैसेजेस की बाढ़ सी आ गई है और कुछ यूजर्स मीम्स और जोक्स के सहारे ही काफी कुछ कह रहे हैं. तकनीकी समस्या और वास्तविक सच के बीच झूल रहे इस 'आऊटेज' के पीछे WSJकी वह रिपोर्ट भी सुर्खियों में है जिसमें टीनएजर्स की मानसिक सुरक्षा को लेकर सवाल किए गए हैं. कई अमेरिकी सांसदों ने इन रिपोर्ट्स के आधार पर जांच की भी मांग की है.

क्या है फेसबुक फाइल्स

अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट्स की मानें तो सोशल मीडिया कंपनी के बारे में दस्तावेज लीक करने वाले फेसबुक के एक पूर्व कर्मचारी के इंटरव्यू के ठीक एक दिन बाद यह व्यवधान पैदा हुआ. फेसबुक के पूर्व कर्मचारी फ्रांसिस हौगेन ने रविवार को सीबीएस न्यूज को बताया था कि कंपनी ने 'सुरक्षा से अधिक विकास' को प्राथमिकता दी है.

मंगलवार को ही युवा उपयोगकर्ताओं के मानसिक स्वास्थ्य पर इंस्टाग्राम के प्रभाव पर कंपनी के शोध के बारे में 'प्रोटेक्टिंग किड्स ऑनलाइन' नामक एक सुनवाई में सीनेट उपसमिति के समक्ष उन्होंने गवाही दी. फेसबुक फाइल्स में व्हिसलब्लोअर के खुलासे के बाद यह समस्या हुई. शायद कंपनी ने दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स को अंधेरे में रखा है.

सामान्य नहीं है यह 'आउटेज'

साइबर विशेषज्ञों का मानना है कि प्रमुख वेबसाइटों के लिए आउटेज असामान्य नहीं हैं. उदाहरण के लिए जो चीज इस बार के आउटेज को असामान्य बनाती है, वह है इसका ग्लोबल आकार, पैमाना और संदर्भ. विशेषज्ञ बताते हैं कि डोमेन नेम सिस्टम से जुड़ी कई रुकावटें आमतौर पर काफी जल्दी ठीक हो जाती हैं. वे अक्सर स्थानीय भी होती हैं.

कुछ लोग ऐसी वेबसाइट खोलने में असमर्थ होते हैं जिसे दूसरे देश में देखा जा सकता है. जबकि यह आउटेज वैश्विक स्तर पर है और फेसबुक से जुड़े सभी स्पिन-ऑफ को प्रभावित कर रहा है. जिस समय से यह ऑफ ग्रिड है वह भी असामान्य है.

सूत्रों की मानें तो फेसबुक मुख्यालय में हालात काफी खराब हैं क्योंकि क्योंकि तकनीकी विशेषज्ञ समस्या को ठीक करने के लिए जूझ रहे हैं. इसका कारण क्या है, यह भी स्पष्ट नहीं है. आमतौर पर आउटेज हैक के कारण नहीं होते हैं लेकिन इससे इंकार भी नहीं किया जा सकता है.

WSJ की रिपोर्ट में यह खुलासा

कुछ दिन पहले ही प्रकाशित वाल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) की रिपोर्ट ने कुछ अमेरिकी सांसदों को आंतरिक शोध में फेसबुक की पारदर्शिता की कमी की जांच शुरू करने के लिए भी प्रेरित किया है. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस सप्ताह की शुरुआत में कंपनी के आंतरिक दस्तावेजों का हवाला देते हुए बताया कि फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम के आंतरिक शोधकर्ताओं ने पाया है कि ऐप कई किशोर लड़कियों के लिए गंभीर मानसिक स्वास्थ्य खतरा है. फेसबुक ने यह शोध सार्वजनिक नहीं किया है और न ही शिक्षाविदों या सांसदों को उपलब्ध कराया है, जिन्होंने इसकी मांग की थी.

रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने यह भी स्वीकार किया है कि वह हर तीन लड़कियों में से एक के लिए शरीर की छवि से जुड़े मुद्दों को बदतर बना देता है. इसके अतिरिक्त कई किशोर उपयोगकर्ताओं ने भी चिंता और अवसाद की बढ़ती दर के लिए इंस्टाग्राम को दोषी ठहराया है. डब्ल्यूएसजे की इसी रिपोर्ट ने कुछ अमेरिकी सांसदों को आंतरिक शोध में फेसबुक की पारदर्शिता की कमी की जांच शुरू करने के लिए प्रेरित किया.

इंस्टाग्राम ने किया रिपोर्ट का खंडन

इंस्टाग्राम ने रिपोर्ट का खंडन करते हुए कहा कि यह निष्कर्षों के सीमित तथ्यों पर केंद्रित है और कंपनी अपने शोध के साथ खड़ी है. इंस्टाग्राम ने एक बयान में कहा कि यह उन जटिल और कठिन मुद्दों को समझने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है जिनसे युवा संघर्ष कर सकते हैं. इन मुद्दों का सामना करने वालों की मदद करने के लिए हमारे द्वारा किए गए सभी कार्यों को सूचित किया जाता है.

क्या-क्या कहा इंस्टाग्राम ने

इमेज-शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि लोगों की भलाई पर सोशल मीडिया का प्रभाव मिश्रित है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि लोग इसका उपयोग कब और किस मनोदशा में करते हैं. कंपनी के शोध के अनुसार कई उपयोगकर्ताओं ने कहा कि इंस्टाग्राम चीजों को बेहतर बनाता है या इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता लेकिन यह उन लोगों के लिए चीजों को और खराब कर सकता है जो पहले से ही नकारात्मक महसूस कर रहे हैं.

अमेरिकी अधिवक्ता समूहों की चिंता

इंस्टाग्राम ने जब यह कहा कि दुनिया में नकारात्मक सामाजिक तुलना और चिंता जैसे मुद्दे मौजूद हैं, इसलिए वे सोशल मीडिया पर भी मौजूद रहेंगे. कंपनी को बच्चों के लिए एक अलग ऐप बनाने की अपनी योजना के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. इस पर कई अमेरिकी वकीलों और समूहों ने कहा कि सोशल मीडिया नाबालिगों पर शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक नुकसान हो सकता है. क्योंकि वे उन जटिलताओं को संभालने के लिए तैयार नहीं हैं जिसे वयस्क संभाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें-फेसबुक, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम डाउन, ट्विटर पर मीम्स की बाढ़, अटकलों का बाजार गर्म, जानें सब कुछ

कंपनी यह कर रही है दावा

कंपनी ने कहा कि वह उपयोगकर्ताओं को डराने-धमकाने से बचाने में मदद करने के लिए सुविधाओं को विकसित करना जारी रखेगी. कंपनी ने कहा कि हमारे शोध से, हम उन सामग्री के प्रकारों को समझना शुरू कर रहे हैं जो कुछ लोगों को लगता है कि नकारात्मक सामाजिक तुलना में योगदान दे सकते हैं. यदि वे बार-बार इस प्रकार की सामग्री को देख रहे हैं तो हम उन्हें विभिन्न विषयों को देखने के लिए प्रेरित करने के तरीके तलाश रहे हैं.

Last Updated :Oct 5, 2021, 5:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details