दिल्ली

delhi

आतंकवाद के दिन लदे, अब कश्मीर की वादियों में हो रही निवेश की बारिश

By

Published : Aug 7, 2021, 4:04 PM IST

चार महीने पुरानी औद्योगिक नीति के साथ आतंकवाद प्रभावित केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में निवेश की बारिश हो रही है. इससे अगले 7-8 महीनों में निवेश 50 हजार करोड़ को पार कर जाएगा. जानकारी दे रहे हैं वरिष्ठ पत्रकार संजीब कुमार बरुआ

Investment
Investment

नई दिल्ली :अगली बार जब आपको कॉल सेंटर से कॉल आए तो जरूरी नहीं कि वह बेंगलुरु, गुड़गांव, हैदराबाद के आईटी-हबों से ही हो. यह आतंकवाद से त्रस्त जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा या कुपवाड़ा के कॉल सेंटरों से भी हो सकता है. क्योंकि अब केंद्र शासित प्रदेश के प्रत्येक जिले में कॉल सेंटर स्थापित करने की योजना बनाई जा रही है.

जम्मू-कश्मीर प्रशासन में एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि हम यूटी में आईटी संभावनाओं को मजबूती से देख रहे हैं. इस सोच के लिए हमें जिस चीज ने प्रोत्साहित किया है, वह यह है कि कई बड़ी कंपनियों ने मजबूत रुचि व्यक्त की है.

हमने पहले ही बारामूला और जम्मू में युवाओं के लिए दो उच्च-प्रौद्योगिकी कौशल केंद्र स्थापित किए हैं जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) जैसे अत्याधुनिक डोमेन में विशेषज्ञ होंगे. दो साल पुराने केंद्र शासित प्रदेश में जो हो रहा है वह दूसरी भाषा में युद्ध है जो यहां के लोगों को उग्रवाद के गढ़ से बाहर निकालने की पूरी कोशिश करेगा.

लेकिन यह एक ऐसा युद्ध है जो अतीत की यादों और दुखों को मिटा देगा. जब बंदूकें चलीं और हजारों लोगों की जान जाने के बाद भी हिंसा हुई. एक ऐसा समय जब मुठभेड़, घेराबंदी और तलाशी लोगों के बीच चर्चा का विषय थे. अब चर्चा के शब्द बिजनेस, प्रोजेक्ट्स और टर्नओवर हैं.

ये सभी चार महीने पुरानी नई औद्योगिक नीति (एनआईपी) के शब्दकोष का हिस्सा हैं, जिसमें अब तक लगभग 23,000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है. जिनमें से 11,000 करोड़ रुपये कश्मीर में और 12,000 करोड़ रुपये जम्मू में निवेश हुआ है. हालांकि यह सिर्फ शुरुआत है.

हम मार्च 2022 तक यूटी में 50,000 करोड़ रुपये के निवेश को लेकर आशान्वित हैं. हर दिन हमें अलग-अलग निवेशकों से तीन-चार कॉल आते हैं. जम्मू-कश्मीर प्रशासन के एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि हम बेहद आशान्वित हैं. जबकि अधिकांश कॉल घरेलू निवेशकों से हैं, जिनमें से कुछ मुंबई से हैं. हमने विदेशों से भी रुचि आकर्षित की है, जिनमें मुख्य रूप से यूरोप से निवेश की उम्मीदें बढ़ी हैं.

अधिकांश निवेशकों ने कृषि और बागवानी के क्षेत्र में रुचि दिखाई है. जिसके लिए जम्मू-कश्मीर अपनी जलवायु, ऊंचाई और इलाके के कारण अद्वितीय स्थिति प्रदान करता है. निवेशकों की रुचि के आधार पर हमने महसूस किया है कि खाद्य प्रसंस्करण में अनलॉक होने की प्रतीक्षा एक बड़ा अवसर है.

यह भी पढ़ें-लद्दाख में पर्यटकों को अब परमिट की जरूरत नहीं

निवेश की अगली किश्त को आकर्षित करने के लिए यह हमारा फोकस क्षेत्र होगा. कई निवेशक विशेष रूप से सेब, खुबानी, बेर, चेरी और बादाम के फल उद्योग से जुड़ना चाहते हैं. तदनुसार, उच्च घनत्व वाले वृक्षारोपण शुरू करने की योजना बनाई जा रही है. इस तर्ज पर जम्मू, सांबा और कठुआ में पहले से ही बहुत सारे प्रयोग और शोध जोरों पर चल रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details