दिल्ली

delhi

MP के कूनो से आई खुशखबरी, मादा आशा चीता ने तीन शावकों को दिया जन्म

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 3, 2024, 5:41 PM IST

Updated : Jan 3, 2024, 5:59 PM IST

Good News From Kuno: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल अभ्यारण्य से दिल को खुश कर देने वाली खबर सामने आई है. मादा चीता आशा ने 3 स्वस्थ शावकों को जन्म दिया है. इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने X पर दी है.

Good News From Kuno
मादा चीता आशा ने शावकों को दिया जन्म

श्योपुर।मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से बड़े अर्से बाद खुशखबरी सामने आई है. लगातार चीतों की मौत से सुर्खियों में रहने वाला कूनो इस बार शावकों के जन्म को लेकर चर्चा में है. जी हां मादा चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया है. बताया जा रहा है तीन नन्हें शावक पूरी तरह स्वस्थ हैं. इसकी पुष्टि थुरुकुराल आर ने की है. वहीं नेशनल पार्क में डॉक्टरों की टीम नन्हें शावकों पर नजर बनाए हुए है.

इससे पहले ज्वाला ने दिए 4 शावकों को जन्म: बता दें 17 सितंबर 2022 में नाबिमिया से 8 चीते लाये गए थे. जिनमे आशा मादा चीता भी शामिल थी. अब चीतों की संख्या शावक सहित 18 हो चुकी है. अभी आशा मादा चीता बड़े बाड़े में मौजूद है. इससे पहले कूनो अभ्यारण्य में ज्वाला नाम की माता चीता ने चार शावकों को जन्म दिया था, लेकिन उनमें से तीन शावकों की मौत हो गई थी. अब एक शावक पूरी तरह स्वस्थ है और कूनो अभ्यारण्य में अटखेलियां कर रहा है.

अठखेलियां करते शावक

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने दी जानकारी:इन नन्हें मेहमानों के इस दुनिया में आने की सूचना केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया पर शेयर की है. अपने एक्स (X) पोस्ट पर मंत्री भूपेंद्र यादव ने लिखा है कि जंगल में म्याऊं यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कूनो नेशनल पार्क ने तीन नए सदस्यों का स्वागत किया है. शावकों का जन्म नामीबियाई चीता आशा से हुआ है. उन्होंने इसे देश में शुरू किए गए चीता प्रोजेक्ट की बड़ी सफलता बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है.

यहां पढ़ें...

कूनो में चीतों की संख्या हुई 18: कूनो नेशनल पार्क में वर्तमान में 14 वयस्क और एक शावक चीता मौजूद है. अब तीन नन्हें शावकों को मिलाकर संख्या 18 हो चुकी है. इनमें 7 नर चीते गौरव, शौर्य, वायु, अग्नि, पवन, प्रभाष और पावक शामिल है. वहीं 7 मादा चीतों में आशा, गामिनी, नाभा, धीरा, ज्वाला, निरवा और वीरा शामिल है. इनमें से अभी केवल दो चीते ही खुले जंगल में मौजूद हैं. जो भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों को दिख सकते हैं. जबकि शेष सभी चीतों को अभी बड़े बाड़े में ही रखा गया है. इन तीन नन्हें शावको को मिलाकर अब कुल चीताओं की संख्या 18 हो चुकी है.

Last Updated :Jan 3, 2024, 5:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details