दिल्ली

delhi

अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला का निधन, कोहली 23 हजार रन बनाने वाले सबसे तेज क्रिकेटर, पढ़ें ईटीवी भारत टॉप न्यूज

By

Published : Sep 3, 2021, 5:56 AM IST

कल और आज की बड़ी खबरों के बारे में जानने के लिए क्लिक करें यहां. आज की वो खबरें जिन पर आपकी नजर बनी रहेगी और कल की बड़ी खबरें, जिसके बारे में आप जरूर जानना चाहेंगे. ईटीवी भारत की एक्सप्लेनर और स्पेशल के बारे में जानें.

ईटीवी भारत टॉप न्यूज
ईटीवी भारत टॉप न्यूज

आज की खबरें जिस पर बनी रहेंगी नजरें

1 - यूरोप को यह जानने की जरूरत है कि हिंद-प्रशांत में उसके दोस्त हैं: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने कहा है कि कई मामले भारत और यूरोप के लिए एक जैसे हैं और ईयू को यह जानने की आवश्यकता है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उसके मित्र हैं. क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कल की वो खबरें जो आपको जाननी चाहिए

1 - बिग बॉस के पूर्व विजेता और टीवी स्टार सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन

टेलीविजन के जाने-माने अभिनेता और बिग बॉस के पूर्व विजेता सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla passes away) की हार्ट अटैक से मौत हो गई. वह बिग बॉस 13 सीजन के विनर रहे थे. उन्होंने कई टीवी सीरियल में बतौर लीड किरदार काम किया था. सिद्धार्थ एक्टर वरुण धवन और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'हम्पी शर्मा की दुल्हनिया' में भी नजर आए थे. इसके अलावा वह कई टीवी रियलिटी शो में देखे गए हैं.क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

2 - जल्लीकट्टू के खेल में केवल देसी सांडों को भाग लेने की अनुमति दी जाए : हाईकोर्ट

जलीकट्टू में अब केवल देसी नस्ल के बैलों (सांड़) से ही खेल की अनुमति मिलेगी. इस संबंध में मद्रास हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है. इसके अलावा कोर्ट ने संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित और प्रमाणित करने का निर्देश दिया कि खेल में भाग लेने वाले बैल केवल देसी नस्ल के हैं. पढ़िए विस्तार से पूरी खबर..

3 -सुप्रीम कोर्ट में ममता सरकार की अपील, 'बंद तोते' से निष्पक्ष जांच की उम्मीद नहीं

ममता सरकार ने प. बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. उन्होंने कोलकाता हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ अपील की है. हाईकोर्ट ने राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद हुई हिंसा के दौरान बलात्कार और हत्या जैसे सभी जघन्य मामलों में एनएचआरसी की समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद अदालत की निगरानी में सीबीआई जांच का निर्देश दिया है. पढ़िए पूरी खबर.

4- करेंसी नोटों पर सिर्फ गांधी की तस्वीर छापने का निर्णय सही : हाईकोर्ट

मद्रास हाईकोर्ट ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर को करेंसी नोटों पर छापने को केंद्र की अस्वीकृति को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि मुद्रित नोटों पर केवल महात्मा गांधी की तस्वीर छापने के निर्णय में कोई गलती नहीं है.पढ़िए विस्तार से पूरी खबर.

5 - वॉट्सएप को आयरलैंड में लगा $267 मिलियन का जुर्माना, जानें कारण

वॉट्सएप को आयरलैंड में बड़ा झटका लगा है. दरअसल, यूरोपीय संघ के डेटा सुरक्षा नियमों के उल्लंघन के लिए वॉट्सएप पर $267 मिलियन का जुर्माना लगा है. पढ़िए पूरी खबर..

6 - पंजाब कांग्रेस में 'ऑल इज नॉट वेल' : हरीश रावत ने चुनाव को लेकर दिया ये संकेत

पंजाब कांग्रेस प्रभारी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने माना है कि पंजाब कांग्रेस में सब कुछ ऑल इज वेल नहीं है. हरीश रावत ने पंजाब में फिलहाल सामूहिक चेहरे पर ही चुनाव लड़ने के संकेत दिए हैं.पढ़िए पूरी खबर.

7- JNU में 'काउंटर टेररिज्म' की पढ़ाई को मंजूरी, कोर्स को लेकर बवाल

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय अब काउंटर टेररिज्म का नया कोर्स शुरू करने जा रहा है. गुरुवार को ईसी की बैठक में मंजूरी भी मिल गई है. पढ़िए क्यों हो रहा है इसका विरोध.

8 -Kohli अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक कीर्तिमान अपने साथ जोड़ लिया. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23 हजार रन बनाने के मामले में उन्होंने पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. उन्होंने अपनी पारी में चौका लगाकर यह कीर्तिमान हासिल किया.पढ़िए पूरी खबर.

9 - भूख से मौत मामले में झारखंड हाई कोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा- सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलने से बढ़ा नक्सलवाद

भूख से मौत मामले में झारखंड हाई कोर्ट ने तल्ख टिप्पणी की है. कोर्ट ने कहा कि सरकारी योजनाओं का धरातल पर न उतरना झारखंड में नक्सलवाद की बड़ी वजह है.पढ़िए पूरी खबर.

10 -केरल की पंचायत कार्यालय में अब कोई नहीं कहेगा 'सर' या 'मैडम'

केरल की एक पंचायत ने अपने कार्यलय परिसर में 'सर' और 'मैडम' जैसे शब्दों के प्रयोग पर रोक लगाने का फैसला किया है. पढ़िए पूरी खबर.

MUST READ :

EXPLAINER :

1 - कोरोना के ये दो नए वेरिएंट बजा रहे खतरे की घंटी, जानिये कितने खतरनाक हैं ?

सरकार के मुताबिक देश में दूसरी लहर अभी जारी है, जबकि कई जानकार आने वाले दिनों में देश में तीसरी लहर का दावा कर रहे हैं. इस बीच दुनिया के अलग-अलग कोनों में कोरोना के नए वेरिएंट खतरे की घंटी बजा रहे हैं. कौन से हैं वो दो वेरिएंट जिसने विश्व स्वास्थ्य संगठन को भी डरा दिया है. कौन से हैं वो दो वेरिएंट, क्यों हैं डरने वाली बात ? और भारत पर क्या पड़ेगा इसका असर ? जानने के लिए पढ़िये ईटीवी भारत एक्सप्लेनर

2 - हर 10 में से 6 कोरोना पॉजिटिव केरल से, क्या इसी रास्ते आएगी तीसरी लहर ?

गुरुवार 2 सितंबर को जारी कोविड-19 के आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में देशभर में 47 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं. जिसमें से 32 हजार से ज्यादा मामले सिर्फ केरल से सामने आए हैं. वैसे बीते कई दिनों में रोजाना दो तिहाई मामले केरल से सामने आ रहे हैं. सवाल है कि क्या कोरोना की तीसरी लहर केरल के रास्ते आएगी ? आखिर क्यों केरल से इतने मामले सामने आ रहे हैं ? जानने के लिए पढ़िये पूरी ख़बर.

3 - गाय राष्ट्रीय पशु बनेगी या नहीं, 'राजनीति पशु' तो आजादी के बाद ही बन गई

भारत की संस्कृति में गाय हमेशा से महत्वपूर्ण रही है. साथ ही भारत की राजनीति में गाय का बड़ा रोल है. कभी यह हिंदुत्व का प्रतीक रही तो कभी धर्मनिरपेक्षता की कसौटी पर कसी गई. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इसे राष्ट्रीय पशु बनाने की सलाह दी है. मगर यह कैसे संभव है. यह काफी पहले राजनीति पशु बन चुकी है. सभी दलों ने वक्त-वक्त पर इसे वोट के लिए अपने हिसाब से पेश किया है. पढ़िए पूरी खबर.

4.24 साल में पूरी तरह बदल गया NDA, पुराने सहयोगी अब सबसे बड़े विरोधी हैं

करीब 24 साल में नेशनल डेमोक्रेटिड अलायंस यानी एनडीए के घटक दलों ने मिलकर 6 लोकसभा चुनाव लड़े. इस दौरान एनडीए 10 साल विपक्ष में रहा और करीब 14 साल सत्ता में. 1998 और 2024 के एनडीए में सबसे बड़ा फर्क यह है कि इसके कई फाउंडर मेंबर ही अब इसका हिस्सा नहीं हैं. वह बीजेपी के सबसे मुखर विरोधी हैं.14 राज्यों में बीजेपी या एनडीए की सरकार है.क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर.

SPECIAL :

1- पंजाब-छत्तीसगढ़ कांग्रेस में अंदरुनी खींचतान, भाजपा बोली- सबकुछ आलाकमान के इशारे पर
सुदेश वर्मा का बयान.

कांग्रेस के पंजाब और छत्तीसगढ़ में चल रहे सरकार और पार्टी के बीच उठापटक ने भाजपा को बैठे-बिठाए मन मुताबिक मुद्दा दे दिया है और भाजपा इसमें कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. यही वजह है कि बीजेपी ने कांग्रेस नेतृत्व पर ही सवाल खड़ा कर दिया है.पढ़ें विशेष रिपोर्ट.

INTERESTING VIDEO

1- मंत्री जी ! किए होते विकास तो नहीं चढ़ना पड़ता जेसीबी पर, समझिए 'पहाड़ का दर्द'
कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल को रास्ता पार करने के लिए जेसीबी का सहारा लेना पड़ा

उत्तराखंड में आपदा से हालात विकराल हैं. आम लोग बेहद परेशान हैं. इसका आभास कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल को भी हुआ. टिहरी में आपदाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा करने निकले कैबिनेट मंत्री को रास्ता पार करने के लिए जेसीबी का सहारा लेना पड़ा.देखिए वीडियो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details