दिल्ली

delhi

दिल्ली में AAP नेताओं पर ED का एक्शन जारी, ओखला विधायक अमानतुल्लाह खान के घर पर 12 घंटे चली रेड

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 10, 2023, 9:15 AM IST

Updated : Oct 10, 2023, 8:33 PM IST

दिल्ली में आम आदमी पार्टी के नेताओं पर ईडी की कार्रवाई का सिलसिला जारी है. मंगलवार को ईडी की टीम ओखला से आप विधायक अमानतुल्लाह खान के घर छापेमारी करने पहुंची. सुबह सात बजे से शुरू हुई रेड शाम सात बजे तक चली.
delhi news
अमानतुल्लाह खान के घर रेड

अमानतुल्लाह खान के घर के बाहर सुरक्षा

नई दिल्ली : भ्रष्टाचार और घोटालों के मामले में आम आदमी पार्टी के नेताओं की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं. दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह की गिरफ्तारी के बाद अब ओखला से विधायक अमानुल्लाह खान भी जांच एजेंसियों के रडार पर आ गए हैं. मंगलवार सुबह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम अमानतुल्लाह खान के घर पहुंची. रेड शाम सुबह पांच बजे से शुरू हुई और शाम लगभग सात बजे तक चली. सात बजे के आसपास ईडी की टीम उनके घर से निकली. इस दौरान बटला हाउस इलाके में अमानतुल्लाह खान के घर के आसपास पुलिस बल की तैनाती की गई थी. दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ ही अर्ध सैनिक बलों के जवान भी तैनात थे.

दिल्ली वक्फ बोर्ड मामले में सीबीआई ने एफआईआर दर्ज कर जांच कर रही है. अब मनी लॉन्ड्रिंग की बात भी सामने आई है, जिसकी जांच के लिए ईडी ने विधायक के घर पर छापा है. पिछले साल एन्टी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने दिल्ली में अमानतुल्लाह खान से जुड़े 5 अलग-अलग ठिकानों पर छापा मारा था जिसमें 12 लाख रुपये कैश, 1 बिना लाइसेंस वाली बरेटा पिस्तौल और 2 अलग-अलग बोर के कारतूस बरामद हुए थे.

दिल्ली वक्फ बोर्ड में अनियमितता मामले में उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अमानतुल्लाह खान के खिलाफ जांच सीबीआई से कराने की संस्तुति दी थी. इसके बाद सीबीआई ने जांच शुरू की थी. दरअसल, नवंबर 2016 में सीबीआइ ने वक्फ बोर्ड में कथित अनियमितताओं को लेकर अमानतुल्लाह खान के खिलाफ मामला दर्ज किया था. सीबीआइ ने अमानतुल्लाह खान और अन्य के खिलाफ आपराधिक साजिश की धाराओं और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के प्रावधान के तहत मामला दर्ज किया था. एसीबी भी मामले की जांच कर रही है.

क्या है मामला

दिल्ली सरकार के राजस्व विभाग के सबडिविजनल मजिस्ट्रेट ने नवंबर 2016 में दिल्ली वक्फ बोर्ड में मौजूद और गैर-मौजूद पदों पर अमानतुल्लाह खान द्वारा मनमानी और अवैध नियुक्तियों का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज की थी. एसीबी ने एक मामला दर्ज कर लिया था और जांच की थी, जिसमें पर्याप्त सुबूत मिले थे जिसके बाद जांच एजेंसी ने उपराज्यपाल से अभियोजन की मंजूरी मांगी थी. उपराज्यपाल ने तभी एसीबी के साथ-साथ सीबीआई जांच की भी संस्तुति दे दी थी

इससे पहले ईडी की टीम ने आप के सांसद संजय सिंह के घर पर छापेमारी की थी. दिल्ली शराब घोटाला मामले में संजय सिंह के घर पर 4 अक्टूबर को रेड मारी गई थी. ईड की टीम ने करीब 8 घंटे तक छापेमारी की थी. संजय सिंह को दिनेश अरोड़ा नाम के एक शख्स ने उन्हें फंसाया.

सांसद संजय सिंह पर ED का आरोप है कि उनके कहने पर शराब कारोबारी दिनेश अरोड़ा ने दिल्ली में आगामी चुनाव के लिए पार्टी फंड इकट्ठा करने के लिए कई रेस्तरां मालिकों से बात की थी. एक आरोप यह भी है कि सिंह ने अरोड़ा का एक मुद्दा सुलझाया, जो आबकारी विभाग के पास लंबित था. सिंह AAP के दूसरे बड़े नेता हैं, जिनको ED ने गिरफ्तार किया है. इससे पहले पूर्व डिप्टी CM मनीष सिसोदिया इस मामले में जेल में फरवरी से बंद हैं.

ये भी पढ़ें :संजय सिंह 5 दिन के रिमांड पर, AAP सांसद ने कोर्ट में शेर पढ़कर खुद रखी अपनी दलीलें, पढ़ें, किसने क्या कहा

Last Updated :Oct 10, 2023, 8:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details