दिल्ली

delhi

SP के सामने ऑनलाइन ठगी का डेमो, झारखंड और बिहार के शातिर चढ़े पुलिस के हत्थे

By

Published : Apr 15, 2023, 7:59 PM IST

दुर्ग पुलिस ने ऑनलाइन ठगी के दो मामलों का खुलासा किया है. जिसमें एक ठग बिहार के नवादा का है. वहीं दो ठग जामताड़ा झारखंड के रहने वाले हैं. दोनों मामलों में आरोपियों ने मोबाइल फोन के माध्यम से करीब 50 लाख रुपयों की ठगी की थी. जिसमें बजाज फाइनेंस से लोन दिलाने और अमेजन डिलिवरी कुरियर का प्रतिनिधि होना बताकर आरोपियों ने ठगी की थी.

Durg crime news
ऑनलाइन ठगी करने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे

एसपी के सामने ठगों दिखाया फ्रॉड करने का डेमो

दुर्ग : पुलिस ने एक बार फिर जामताड़ा गैंग को ब्रेकडाउन किया है. इस बार आरोपियों ने 50 लाख से ज्यादा की ठगी की थी. प्रार्थी ने गूगल से अमेजन का कस्टमर केयर नंबर निकाला.लेकिन वो ठगों का था.फिर क्या था. ठगों ने मोबाइल में एनीडेस्क एप इंस्टाल करवाकर प्रार्थी के खाते से 42 लाख रुपए निकाल लिए थे.जिसके बाद मामला पुलिस थाने पहुंचा. पुलिस ने जब खातों की डिटेल निकाली तो पाया कि, सारे पैसे झारखंड के जामताड़ा में निकाले गए हैं. इस वारदात में अर्जुन मंडल और नकुल मंडल दो भाई शामिल हैं.पुलिस ने दोनों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया और दुर्ग लेकर आई. आरोपियों ने बताया कि वो कम पढ़े लिखे हैं.लेकिन शातिर इतने की कोई भी धोखा खा जाए.

आरोपियों के पास महंगे मकान और गाड़ियां :पुलिस की पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि ये ठगी करने में शातिर हैं. जामताड़ा में 25 परिवार हैं जो ऑनलाइन ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं. दोनों आरोपियों ने पिछले 5 साल में 5 करोड़ रुपए से अधिक की ठगी की है. ठगी के पैसे से महंगे घर और गाड़ियों की खरीदारी की है.

लोन देने के नाम पर ठगी :इसी तरह से एक दूसरे मामले में अंजोरा चौकी पुलिस क्षेत्र के ग्राम चंगोरी के किसान झुम्मन निषाद से लोन देने के नाम पर ठगी की गई थी. झुम्मन को किराना दुकान खोलने के लिए लोन की आवश्यकता थी. उसने फेसबुक पर लोन का एड देखकर उसमें दिए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया. जिसमें ठग ने खुद को बजाज फाइनेंस का कर्मचारी बताया.इसके बाद प्रार्थी से ठग संजीव कुमार ने आधार ,पैन कार्ड और बैंक खाता व्हाट्सएप पर ले लिए.इसके बाद प्रोसेसिंग चार्ज, बीमा, और इनकम टैक्स के चार्ज के नाम पर 8 लाख रुपए निकाल लिए. इस मामले में आरोपी संजीव कुमार ने पुलिस को बताया कि उसने कर्ज उतारने के लिए ठगी की है.उसने नवादा के ही कई लोगों को कमीशन पर ठगी के धंधे में जोड़ रखा है.

ये भी पढ़ें- लोन दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले अरेस्ट

दुर्ग एसपी अभिषेक पल्लव ने बताया कि '' जामताड़ा के रहने वाले दोनों ठग अमेजन कुरियर सर्विस के नाम पर लोगों को ठगने का काम करते थे.पूछताछ में दोनों ने बताया कि हर रोज दोनों 8 से 10 फोन अटेंड करते थे. पिछले 5 सालों में इन लोगों ने सैंकड़ो लोगों से 5 करोड़ रुपयों की ठगी की है. इसके लिए आरोपी एनिडेस्क ऐप का उपयोग करते थे. फर्जी सिम का इस्तेमाल करते थे. ठगी की वारदात को अंजाम देने के बाद सिम कार्ड तोड़कर फेंक देते थे.'' इस पूरे मामले में एसपी अभिषेक पल्लव ने आरोपियों से ठगी करने का तरीके का डेमो भी दिखाया कि कैसे ऑनलाइन ठगी की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details