दिल्ली

delhi

छह संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, दिल्ली, यूपी समेत कई जगहों पर थी ब्लास्ट की साजिश

By

Published : Sep 14, 2021, 6:10 PM IST

Updated : Sep 15, 2021, 10:36 AM IST

दिल्ली पुलिस ने पाक प्रशिक्षित दो आतंकियों समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक, पकड़े गए आतंकी दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र व अन्य जगहों पर ब्लास्ट करने की साजिश रच रहे थे. पाकिस्तान में ट्रेनिंग ले चुके दो आतंकियों से विस्फोटक और फायर आर्म्स भी बरामद हुए हैं. इनकी पहचान ओसामा और जावेद के रूप में हुई है. रेकी अभी शुरू नहीं हुई थी, लेकिन उन्हें बताया गया था कि ऐसी जगहों को चिन्हित करें जहां पर ब्लास्ट किया जाना था.

छह संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
छह संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पाक प्रशिक्षित दो आतंकवादियों सहित कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यह जानकारी दी. स्पेशल सेल ने बताया कि गिरफ्तार आतंकियों के पास से हथियार एवं विस्फोटक बरामद हुए हैं.

दिल्ली पुलिस के उपायुक्त प्रमोद कुशवाहा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि कई राज्यों में पुलिस का ऑपरेशन चला है, जिसके बाद इस आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश हुआ है. दिल्ली, यूपी और राजस्थान से इन छह आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है.

पुलिस का बयान.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के विशेष आयुक्त नीरज ठाकुर ने बताया कि कुल छह लोग गिरफ्तार हुए हैं. इनमें से दो लोग अभी पाकिस्तान में ट्रेनिंग लेकर लौटे हैं. खुफिया विभाग की तरफ से इनपुट मिला था कि आतंकी अलग-अलग राज्यों में छिपे हुए हैं.

उन्होंने कहा कि मंगलवार सुबह इस ऑपरेशन के तहत कई राज्यों में छापा मारा. सबसे पहले समीर को गिरफ्तार किया गया. इसके बाद दिल्ली से दो आतंकी गिरफ्तार हुए और यूपी एटीएस की मदद से तीन लोग यूपी से गिरफ्तार हुए. दो आरोपी पाकिस्तान गए थे, जहां उन्हें फायरिंग करने और विस्फोटक बनाने का प्रशिक्षण मिला. इनके साथ दर्जन भर बांग्लादेशी लोग भी प्रशिक्षण के लिए गए थे.

दाऊद का भाई कर रहा था ऑपरेट
उन्होंने कहा कि बॉर्डर पार से दो अलग-अलग टीम बनाई गई थी. पहली टीम को दाऊद इब्राहिम का भाई अनीस इब्राहिम ऑपरेट कर रहा था. वह इस ऑपरेशन के लिए फंड मुहैया करवा रहे थे.

दूसरी टीम का काम मेजर सिटी की जगह को चिन्हित करना था, जहां विस्फोट किया जा सके. इनमें नवरात्र एवं दीवाली के आसपास ब्लास्ट करने की साजिश थी. पाकिस्तान में मिले प्रशिक्षण को लेकर अहम जानकारी दी है जिसके बारे में केंद्रीय एजेंसी को अवगत करवाया गया है. विस्फोटक को भीड़ वाली जगह पर किया जाना था जबकि हथियार से कई बड़े लोगों की हत्या करने की साजिश थी. दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र आदि जगह पर ब्लास्ट करने की साजिश थी.

यह भी पढ़ें- किश्तवाड़ से हिज्बुल मुजाहिदीन के दो आतंकी गिरफ्तार

पुलिस को यह भी पता चला है कि ओसामा और जीशान पाकिस्तान से ट्रेनिंग लेकर आने के बाद से ISI के इशारों पर काम कर रहा था. उन्हें पाकिस्तान में बैठे ISI के गुर्गे दिल्ली, यूपी और महाराष्ट्र में ब्लास्ट करने के लिए तैयार कर रहे थे. पुलिस को यह भी पता चला है कि उनके पास जो हथियार पहुंचाए गए थे, उसे यूपी में छिपा कर रखा गया था. वहां से उसकी बरामदगी हुई है. पुलिस को पता चला है कि जान मोहम्मद शेख उर्फ समीर कालिया और मूलचंद को अनीस इब्राहिम ने हथियार दिल्ली तक पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी थी. इसे दिल्ली से मुंबई और यूपी में पहुंचाया जाना था.

पुलिस को पूछताछ में पता चला है कि बीते 22 अप्रैल को ओसामा लखनऊ से मस्कट गया था, जहां वह जीशान से मिला. वहां से कई जगह से समुद्री रास्ते घुमाते हुए पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट पर ले जाया गया था. वहां उन्हें पाकिस्तान का एक युवक मिला, जो उन्हें फाटा स्थित एक फार्म हाउस पर ले गया था. वहां पर पहले से ही दो पाकिस्तानी नागरिक थे, जिनके नाम जब्बार और हमजा हैं. उन्होंने दोनों को ट्रेनिंग दी. वह हमेशा मिलिट्री यूनिफार्म पहन कर रहते थे. पुलिस फिलहाल इन आरोपियों को अदालत के समक्ष पेश कर रिमांड पर लेगी, जहां से इनसे आगे पूछताछ की जाएगी.

Last Updated :Sep 15, 2021, 10:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details