दिल्ली

delhi

Gyanvapi Case में मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका, वजूखाने का हिस्सा छोड़कर पूरे परिसर का होगा ASI सर्वे

By

Published : Jul 21, 2023, 10:19 AM IST

Updated : Jul 21, 2023, 8:03 PM IST

ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में परिसर के सर्वे वाली याचिका पर कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. हिंदू पक्ष ने पूरे मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वे की मांग करते हुए याचिका लगाई थी, जिसका मुस्लिम पक्ष विरोध कर रहा था. उसका कहना था कि सर्वे की जरूरत नहीं है. आईए जानते हैं कोर्ट ने फैसले में क्या कहा....

Etv Bharat
Etv Bharat

वाराणसी :ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सर्वे को लेकर दाखिल याचिका पर कोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है. याचिका में हिंदू पक्ष ने मस्जिद परिसर का वैज्ञानिक सर्वे आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) से कराने की मांग की थी. इसका मुस्लिम पक्ष विरोध कर रहा था. शुक्रवार को कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए ASI को सर्वे के लिए कहा है. साथ ही अपनी रिपोर्ट चार अगस्त तक कोर्ट में दाखिल करने के आदेश दिए हैं. कोर्ट के इस फैसले से जहां हिंदू पक्ष को राहत मिली है और उनमें खुशी है, वहीं इससे मुस्लिम पक्ष को बड़ा झटका लगा है.

एक नजर.

जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश ने यह भी स्पष्ट किया है कि इस मामले में रडार तकनीक या फिर बिना कोई क्षति पहुंचाए पूरे परिसर का वैज्ञानिक विधि से सर्वे किया जाए. सर्वे से कोर्ट ने वजूखाना के हिस्से अलग रखा है. उस जगह पर किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं करने के लिए कहा है. कोर्ट ने दोनों पक्षों से भी बातचीत करने के आदेश दिए हैं.

एक नजर.

पिछले साल कमीशन की कार्यवाही में वजू खाने में कथित शिवलिंग मिला था, जिसके वैज्ञानिक विधि से जांच और कार्बन डेटिंग की भी मांग की गई थी. इसका मामला सुप्रीम और हाईकोर्ट दोनों जगह पेंडिंग है. फिलहाल इस मामले में वजू खाने के बाद पूरे परिसर के सर्वे की मांग की गई थी. जिस पर कोर्ट ने अनुमति दे दी है.

एक नजर.

ज्ञानवापी परिसर को लेकर क्या है विवादःज्ञानवापी परिसर को हिंदू पक्ष अपना और मुस्लिम पक्ष अपना हिस्सा बताता है. ऐसा विवाद है कि काशी विश्वनाथ मंदिर का निर्माण करीब 2050 साल पहले महाराजा विक्रमादित्य ने कराया था. लेकिन, मुगल सम्राट औरंगजेब ने 1664 में इस मंदिर को तुड़वा दिया था और दावा किया कि मस्जिद का निर्माण मंदिर को तोड़कर उसी स्थान पर किया गया है, जहां पर आदि विशेश्वर का मंदिर हुआ करता था. उसी स्थान पर ज्ञानवापी मस्जिद का निर्माण किया गया है. इसे इस समय मुस्लिम अपना हिस्सा बताते हैं.

ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी परिसर में मिला कथित शिवलिंग
ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी परिसर की ईंटें

याचिका में क्या कहा गयाःयाचिकाकर्ताओं ने ज्ञानवापी परिसर का पुरातात्विक सर्वेक्षण करते हुए यह स्पष्ट करने की अपील की थी कि जो मस्जिद मौजूद है वह किसी मंदिर को तोड़कर बनाई गई है या फिर नए स्ट्रक्चर पर इसे खड़ा किया गया है. इसके अतिरिक्त हिंदू पक्ष यह भी अपील कर चुका है कि विवादित ढांचे का फर्श तोड़ कर यह भी पता लगाया जाना चाहिए कि 100 फीट ऊंचा ज्योतिर्लिंग जो स्वयंभू विश्वेश्वरनाथ का है, वह इस स्थान पर मौजूद है भी या नहीं.

ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी परिसर की दीवार
ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मस्जिद

पश्चिमी दीवार पर मंदिर के टूटे हुए अवशेष, कमल चिह्न, घंटे, शंख इत्यादि जो कमीशन सर्वे के दौरान मिले थे वह सारी चीजें इशारा करती हैं कि यह पूरा हिस्सा मंदिर का है और इन्हीं अवशेषों की जांच के लिए वादी पक्ष की तरफ से कोर्ट से मांग की जा रही थी. इसके लिए कोर्ट ने कमिश्नर नियुक्त करते हुए आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की एक टीम बनाकर इस पूरे परिसर का सर्वे कराए जाने की अनुमति दी है.

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी प्रकरण: ASI सर्वे से पहले हिंदू पक्ष ने तैयार करवाया आदिविशेश्वर मंदिर का मॉडल

यह भी पढ़ें : काशी में शुरू होगा- 'एक लोटा जलाभिषेक ज्ञानवापी मुक्ति के नाम' अभियान

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी के अंदर क्या है? लीक वीडियो में खुलासा, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो PART-1

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी विवाद: अद्भुत वीडियो में पत्थरों पर दिखी त्रिशूल जैसी आकृति PART-2

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में 7 मुकदमों की अब एक जगह होगी सुनवाई, जानिए कौन से हैं ये मामले

Last Updated : Jul 21, 2023, 8:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details