दिल्ली

delhi

Watch Video:G20 देशों के मेहमानों को सीएम योगी ने दी ग्रैंड डिनर पार्टी, आर्केस्ट्रा ने बांधा समां

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 27, 2023, 9:07 AM IST

Updated : Aug 27, 2023, 9:17 AM IST

G20 देशों के मेहमानों को सीएम योगी ने शनिवार को ग्रैंड डिनर पार्टी दी. इस मौके पर आर्केस्ट्रा ने समां बांध दिया. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Etv Bharat
Etv Bharat

आर्केस्ट्रा ने बांध दिया समां.

वाराणसी: शनिवार को वाराणसी में जी 20 देशों के संस्कृति मंत्रियों की चौथी एवं अंतिम बैठक के पश्चात शनिवार को बड़ा लालपुर स्थित हस्तकला संकुल में भारत की अध्यक्षता में पहली बार आयोजित अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक कार्यक्रम 'सुर वसुधा' ग्लोबल आरकेस्ट्रा में विदेशी कलाकारों द्वारा 'वसुधैव कुटुम्बकम' पर प्रस्तुत आकर्षक प्रस्तुति ने हर किसी को मंत्रमुग्ध कर दिया. इस मौके पर केंद्रीय मंत्रियों समेत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी भी रही. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अतिथियों का स्वागत किया और भारतीय संस्कृति के साथ मिलकर अन्य देशों की संस्कृति और सभ्यता के इस स्वरूप की तारीफ की.

जी 20 देशों के साथ ही आठ आमंत्रित देश (बांग्लादेश, मॉरिशस, नीदरलैंड, ओमान, सिंगापुर, स्पेन, नाइजीरिया, यूएई) के कलाकारों ने सुर वसुधा कार्यक्रम में भाग लिया. इसके अलावा छह अंतरराष्ट्रीय संस्थाएं भी हिस्सा ली. यह कार्यक्रम पहले सऊदी अरब, इटली, इंडोनेशिया में हो चुका है. पहली बार भारत की अध्यक्षता हुआ.

भारतीय नृत्य ने मेहमानों का जीता दिल.
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल व मीनाक्षी लेखी की मौजूदगी में ब्राज़ील के कल्चरल मिनिस्टर के प्रतिनिधि को जी 20 के अगली बैठक की अध्यक्षता की क्विन बटन सौपी. जी 20 देशों के सांस्कृतिक सम्मेलन के ग्लोबल आरकेस्ट्रा में भाग लिया. जिसमें महेश बाबू और उनकी टीम द्वारा सुर वसुधा को प्रदर्शित किया गया. कार्यक्रम में भारत की प्राचीन परंपरा वसुधैव कुटुम्बकम की परिकल्पना को साकार करते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये.
कार्यक्रम में सतत विकास को बढ़ावा देने हेतु 'वन अर्थ वन फॅमिली वन फ्यूचर' की परिकल्पना पर भी कार्यक्रम आयोजित करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया. सांस्कृतिक कार्यक्रमों के सकुशल सम्पन्न होने पर मुख्यमंत्री ने अतिथियों के सम्मान में आयोजित रात्रि भोज में भी भाग लिया.
सीएम योगी ने किया स्वागत.
सांस्कृतिक कार्यक्रमों में केन्द्रीय संस्कृति एवं संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, उत्तर प्रदेश सरकार में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, गोविंद मोहन केंद्रीय संस्कृति सचिव, मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश दुर्गा शंकर मिश्रा समेत जी 20 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया.
Last Updated :Aug 27, 2023, 9:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details