दिल्ली

delhi

यूक्रेन संकट कोई ऐसी चीज नहीं है, जिसे हम देखना चाहते हैं : शी ने बाइडन से कहा

By

Published : Mar 19, 2022, 11:24 AM IST

111

शी ने बाइडेन से कहा यूक्रेन संकट कोई ऐसी चीज नहीं है, जिसे हम देखना चाहते हैं. यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का चीन द्वारा निंदा नहीं करने को लेकर बीजिंग की अमेरिका द्वारा की जा रही आलोचना के बीच शी ने यह टिप्पणी की.

बीजिंग: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शुक्रवार को अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडेन से कहा कि ‘यूक्रेन संकट’ कोई ऐसी चीज नहीं है, जिसे ‘‘हम देखना चाहते हैं.’’ साथ ही, उन्होंने विश्व शांति एवं स्थिरता के लिए ‘अंतरराष्ट्रीय दायित्वों’ को पूरा करने को लेकर अमेरिका-चीन के संयुक्त सहयोग की अपील की. शी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आयोजित शिखर बैठक में बाइडन से कहा, शांति एवं विकास की मौजूदा प्रवृत्ति गंभीर चुनौतियों का सामना कर रही है. विश्व ना तो शांत है ना ही स्थिर है. यूक्रेन संकट कोई ऐसी चीज नहीं है जिसे हम देखना चाहते हैं.

यूक्रेन पर रूसी आक्रमण का चीन द्वारा निंदा नहीं करने को लेकर बीजिंग की अमेरिका द्वारा की जा रही आलोचना के बीच शी ने यह टिप्पणी की. उल्लेखनीय है कि चीन और रूस के बीच करीबी संबंध हैं. चीनी विदेश मंत्रालय ने शी को उद्धृत करते हुए कहा, संघर्ष और टकराव किसी के हित में नहीं है और शांति एवं सुरक्षा को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को महत्व देना चाहिए.

शी ने ताईवान सहित कई मुद्दों को लेकर उथल-पुथल के दौर से गुजर रहे चीन-अमेरिका संबंधों को सही रास्ते पर लाने की भी अपील की. उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य और विश्व की दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं होने के नाते, हमें चीन-अमेरिका संबंधों को अवश्य ही सही रास्ते पर आगे बढ़ाना चाहिए.हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने यूक्रेन संकट खत्म करने की अपील की है या नहीं, क्योंकि उनकी टिप्पणी पर कोई स्पष्टीकरण नहीं आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details