दिल्ली

delhi

CG BJP Candidates Second List: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 64 सीटों पर बीजेपी की दूसरी लिस्ट, 15 पूर्व मंत्रियों सहित 3 सांसदों को टिकट, 5 सीटों पर मंथन जारी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Oct 9, 2023, 4:39 PM IST

Updated : Oct 9, 2023, 7:24 PM IST

CG BJP Candidates Second List: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए भाजपा ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 64 उम्मीदवारों के नाम हैं. खास बात यह है कि भाजपा ने 15 पूर्व मंत्रियों और तीन सांसदों को टिकट दिया है. साहू समाज के 5 उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. कई नए चेहरों पर भी भाजपा ने दांव खेला हैं. भाजपा पहली लिस्ट में 21 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर चुकी है. अब तक 85 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं. सिर्फ 5 सीट पर नाम जारी करना बाकी है. Chhattisgarh Election 2023

CG BJP Candidates Second List
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी की दूसरी लिस्ट

दिल्ली/रायपुर: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा होते ही बीजेपी ने भी छत्तीसगढ़ के लिए अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस सूची में 64 उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं. 3 सांसदों को भी टिकट दिया गया है. 15 पूर्व मंत्रियों को टिकट दिया गया है. पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को राजनांदगांव से टिकट दिया गया है. दो पूर्व IAS खरसिया से ओपी चौधरी और नीलकंठ टेकाम को केशकाल से टिकट दिया गया है. कई नए चेहरों को भी मैदान में उतारा गया है. हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए एक्टर अनुज शर्मा को धरसीवां से टिकट दिया गया है. धरमजीत सिंह को तखतपुर से टिकट दिया गया है. पांच सीटों पर अभी नाम तय नहीं हुए हैं. ये सीटें अंबिकापुर, बेलतरा, बेमेतरा, पंडरिया और कसडोल है.

इन सांसदों को मिला टिकट:भरतपुर सोनहत से रेणुका सिंह, पत्थलगांव से गोमती साय, लोरमी से अरुण साव को टिकट दिया गया.

इन पूर्व मंत्रियों को मिला टिकट:रमन सिंह, ननकी राम कंवर, अमर अग्रवाल, राजेश मूणत, बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर, प्रेम प्रकाश पांडे, विक्रम उसेंडी, लता उसेंडी, केदार कश्यप, महेश गागड़ा, भैयालाल राजवाड़े, विष्णुदेव साय, कृष्णमूर्ति बांधी, पुन्नलाल मोहले हैं.

रायपुर के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीटों की बात की जाए तो यहां रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, रायपुर ग्रामीण से मोतीलाल साहू, रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया गया है.आरंग से गुरु खुशवंत सिंह को टिकट दिया गया है.बीते दिनों गुरु खुशवंत को प्रत्याशी बनाने की मांग पर आरंग के लोगों ने रायपुर प्रदेश भाजपा कार्यालय पहुंचकर विरोध जताया था. रायपुर उत्तर से भाजपा ने नए चेहरे को मौका दिया है. यहां पुरन्दर मिश्रा को चुनावी मैदान में उतारा गया है. पिछले विधानसभा चुनाव में यहां से श्रीचंद सुंदरानी को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया था. जो कांग्रेस के वर्तमान विधायक कुलदीप जुनेजा से हार गए थे.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी की दूसरी लिस्ट
Chhattisgarh Election Dates Announcement: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 7 और 17 नवंबर को होगा मतदान, 3 दिसंबर को नतीजे
Chhattisgarh Assembly Elections 2023: छत्तीसगढ़ भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, हाई प्रोफाइल सीट पर चाचा भतीजे में जंग !
Chhattisgarh Assembly Elections 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 की घोषणा, दो चरणों में होगी वोटिंग

दिल्ली बीजेपी में लंबा चला मंथन:इस सूची को जारी करने से पहले करीब डेढ़ महीने तक बीजेपी में मंथन का दौर चला. तब जाकर दूसरी लिस्ट सामने आई है. रविवार को दिल्ली में बीजेपी के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. उसके बाद से लगातार दिल्ली और रायपुर में बीजेपी नेताओं की चर्चा हुई. गुरुवार को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव दिल्ली तलब किए गए थे. वहां भी आला नेताओं के साथ साव ने चर्चा की थी.

अगस्त महीने में आई थी बीजेपी की पहली लिस्ट: अगस्त के दूसरे सप्ताह में बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इस सूची में 21 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा गया था. जिसमें दुर्ग सांसद विजय बघेल को भी टिकट दिया गया था.

बीजेपी की पहली लिस्ट में किन उम्मीदवारों के मिली थी टिकट

  1. प्रेमनगर से भूलन सिंह मरावी
  2. भटगांव से लक्ष्मी राजवाड़े बनीं उम्मीदवार
  3. प्रतापपुर से शकुंतला सिंह पोर्ते को मिला टिकट
  4. रामानुजगंज से रामविचार नेताम बने प्रत्याशी
  5. लुंड्रा से प्रबोध मिंज पर पार्टी ने जताया भरोसा
  6. खरसिया से महेश साहू को मिला टिकट
  7. धरमजयगढ़ से हरिश्चंद्र राठिया उम्मीदवार
  8. कोरबा से लखनलाल देवांगन को मिला टिकट
  9. मरवाही से प्रणव कुमार मरपच्ची को मिला मौका
  10. सरायपाली से सरला कोसरिया बनीं उम्मीदवार
  11. खल्लारी से अलका चंद्राकर को मिला टिकट
  12. अभनपुर से इंद्रकुमार साहू को मिला मौका
  13. राजिम से रोहित साहू पर पार्टी ने जताया भरोसा
  14. सिहावा से श्रवण मरकाम बने उम्मीदवार
  15. डौंडीलोहारा देवलाल ठाकुर को मिला मौका
  16. पाटन से सांसद विजय बघेल बने उम्मीदवार
  17. खैरागढ़ से विक्रांत सिंह को मिला टिकट
  18. खुज्जी से गीता घासी साहू को बनाया गया उम्मीदवार
  19. मोहला मानपुर से संजीव साहा को टिकट
  20. कांकेर से आशाराम नेताम बने प्रत्याशी
  21. बस्तर से मनीराम कश्यप को बनाया गया उम्मीदवार

सीटों को कई कैटेगरियों में बांटकर हुई चर्चा: बीजेपी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पार्टी में टिकट बंटवारे को लेकर चर्चा सीटों की कैटेगरी को लेकर की गई थी. जिसे बीजेपी ने अपने हिसाब से बांटा था. छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी ने ए, बी, सी और डी वर्गों में सीटों को बांटा था. फिर उम्मीदवारों के नाम फाइनल किए गए. श्रेणी ए में वे सीटें शामिल रही जहां पार्टी ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया. जबकि श्रेणी बी में वे सीटें शामिल थी. जहां भाजपा की जीत का मिश्रित रिकॉर्ड है. श्रेणी सी में वे सीटें शामिल हैं जहां पार्टी अपेक्षाकृत कमजोर स्थिति में मानी जाती है. इसके विपरीत डी कैटेगरी में वो सीटें हैं. जहां पिछले तीन चुनावों में लगातार भाजपा की हार हुई है.

Last Updated :Oct 9, 2023, 7:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details