दिल्ली

delhi

आगरा के मैकेनिक ने बनाई अनोखी ई-बाइक, लोगों के बीच बनी आकर्षण का केंद्र

By

Published : Aug 24, 2022, 9:17 PM IST

Etv Bharat
बाइक कारीगर पठान कुरैशी

आगरा में रहने वाले मैकेनिक पठान कुरैशी ने ई बाइक बनायी है. जानिए इस बाइक की खासियत और पठान कुरैशी के बारे में.

आगराःबालूगंज थाना क्षेत्र में रहने वाले मैकेनिक ने एक ई-बाइक का अविष्कार किया है. जिसे देखने लोग दूर-दूर से आ रहे हैं. इस ई-बाइक को पठान कुरैशी ने 45 दिनों में बना कर तैयार किया है. पठान कुरैशी के मुताबिक बाइक को तैयार करने में 40 हजार रुपये का खर्च आया है.

बालूगंज थाना क्षेत्र के निवासी पठान कुरैशी पेशे से एक बाइक मैकेनिक है. वह लगभग 20 वर्षो से बालूगंज में सोनी बाइक पॉइंट के नाम से दुकान चलाते हैं. बालूगंज बाजार अमूमन दोपहिया वाहनों के मेंटिनेंस के लिए लोकप्रिय है. यहां बाइक को ठीक करने के साथ-साथ नए लुक (Modified) भी किया जातें है. मेकैनिक पठान कुरैशी ने बताया कि उन्होंने अब तक दो बैटरी चलित ई-बाइक बनाई है.

बाइक कारीगर पठान कुरैशी

उन्होंने बताया कि बाइक को बनाने में उन्हें डेढ़ महीने का समय और 40 हजार रुपये की लागत आई है. यह बाइक 6 घंटे में फुल चार्ज होकर 50 से 60 किलोमीटर आराम से चल जाती है. इस बाइक में उन्होंने दो बैटरियों का इस्तेमाल किया है. पठान कुरैशी ने बताया कि इस बाइक को तैयार करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा. डिजाइन को पहले कागज पर उतारा. उसके बाद कबाड़ के समान को खरीदकर बाइक बनाई.

पढ़ेंः बागपत के रोहित ने बनाई 13 फीट लंबी इलेक्ट्रिकल बाइक महाबल, जो सोलर एनर्जी से भी चलती है

रोजमर्रा के कार्यों के लिए बनाई अनोखी ई-बाइक
पठान कुरैशी ने बताया कि अब वह इस बाइक का इस्तेमाल रोजमर्रा का सामान खरीदने और बच्चों को स्कूल लाने ले जाने के लिए करते हैं. बच्चों के स्कूल में भी यह बाइक मशहूर है. बच्चे इसे देखकर काफी आकर्षित होते हैं. पठान कुरैशी ने बताया कि ई-बाइक को वह अपनी दुकान पर खड़ा करते हैं, जिसे देखकर लोग थम जाते हैं. कोई इसे चलाने की इच्छा जाहिर करता है तो कोई इसके साथ सेल्फी लेता है.

भविष्य में कराएंगे मॉडल को पेटेंट
पठान का कहना है कि वह भविष्य में जरूरत पड़ी तो इसका पेटेंट कराएंगे. फिलहाल उन्होंने अपने शौक के लिए इस बाइक को बनाया है. अगर कोई ऑर्डर देखकर बाइक बनवाना चाहता है, तो वह बना सकते हैं. पठान ने बताया कि यह बाइक बाजार में मिलने वाली स्कूटी से बेहद मजबूत है. क्योंकि इसके ज्यादातर हिस्से मेटल के बने हैं. बाजारों में आने वाली स्कूटी का फ्रेम इतना मजबूत नहीं होता. इसके साथ ही ई-मोटरसाइकिल को उन्होंने खुद ही डिजाइन व डेकोरेट किया है. उनके इस मॉडल की आगरा में खूब चर्चा हो रही है.

पढ़ेंः पेट्रोल के बढ़ते दामों को देख बुजुर्ग ने बना डाली ये ई बाइक..ये हैं खूबियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details