दिल्ली

delhi

Opposition Unity: मल्लिकार्जुन खरगे से मिले बिहार सीएम नीतीश कुमार, विपक्षी एकजुटता पर चर्चा

By

Published : May 22, 2023, 8:10 AM IST

Updated : May 22, 2023, 5:03 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव आज दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात कर चुके हैं. इस मुलाकात को राजनीतिक रूप से अहम माना जा रहा है. इससे पहले रविवार को सीएम ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी भेंट की थी.

Bihar CM Nitish Kumar
Bihar CM Nitish Kumar

मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने पहुंचे नीतीश

नई दिल्ली:लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी दलों को एक साथ लाने की कवायद में जुटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली दौरे पर हैं. दौरे के पहले दिन उन्होंने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी, वहीं आज दूसरे दिन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से भी मुलाकात की. उनके साथ डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह और मंत्री संजय झा मौजूद थे. पटना में प्रस्तावित विपक्षी दलों की बैठक की तारीखों को लेकर दोनों नेता बातचीत को लेकर चर्चा है. माना जा रहा है कि कर्नाटक में सिद्धारमैया के शपथ ग्रहण के लिए बैठक को टाला गया था, लेकिन अब जल्द ही तारीख तय हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: Opposition Unity: 'BJP के खिलाफ सभी विपक्षी दलों को साथ आना होगा', दिल्ली में केजरीवाल से मिलकर बोले नीतीश

अरविंद केजरीवाल से मिले नीतीश कुमार:इससे पहले रविवार को नीतीश कुमार ने अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी. तेजस्वी यादव, ललन सिंह और संजय झा के साथ सीएम ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के आवास पर जाकर भेंट की थी और काफी देर तक बातचीत की थी. बाद में बाहर निकलकर पत्रकारों से बातचीत करते हुए नीतीश ने कहा कि बीजेपी के खिलाफ अधिक से अधिक विपक्षी दलों को साथ आना चाहिए ताकि संविधान को बचाया जा सके. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (संशोधन) अध्यादेश 2023 लाने के केंद्र सरकार के निर्णय की आलोचना करते हुए नीतीश ने कहा कि वह इस मामले पर केजरीवाल के साथ हैं.

'केजरीवाल जी के साथ खड़े हैं हम': वहीं, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी कहा कि हमलोग केजरीवाल के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा, 'जो परेशानी अरविंद केजरीवाल झेल रहे हैं, हम उसके खिलाफ केजरीवाल जी को समर्थन देने आए हैं. अगर दिल्ली में भाजपा की सरकार होती तो उप राज्यपाल में हिम्मत होती इस प्रकार का काम करने की? दिल्ली में भाजपा कभी वापसी नहीं करेगी.'

केजरीवाल ने नीतीश के सामने क्या कहा?:वहीं, अरविंद केजरीवाल ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, 'मंगलवार को ममता बनर्जी के साथ मेरी बैठक होने वाली है. उसके बाद मैं देश के सभी विपक्षी दलों के अध्यक्षों से मिलने जाऊंगा. नीतीश कुमार से भी मैंने गुजारिश की है कि वह सभी पार्टियों से बात करें. जब भी राज्यसभा में ये बिल आएगा, तब उसे हराने के लिए मैं सभी से समर्थन के लिए बात करूंगा. इसके लिए मैं भी सभी राज्यों में जाकर नेताओं से मुलाकात करूंगा.'

विपक्षी एकता के लिए नीतीश कुमार की कवायद:नीतीश कुमार पिछले कुछ महीनों से लगातार विपक्षी एकता की कोशिशों में जुटे हैं. इस सिलसिले में उन्होंने दिल्ली, कोलकाता, लखनऊ, भुवनेश्वर, मुंबई और रांची का दौरा कर मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल, सीताराम येचुरी, डी राजा, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, नवीन पटनायक, उद्धव ठाकरे, शरद पवार और हेमंत सोरेन से मुलाकात भी की थी. नवीन पटनायक को छोड़कर तमाम नेताओं ने विपक्षी मोर्चा बनाने के लिए सकारात्मक रुख दिखाया. वहीं तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव भी पटना आकर नीतीश से मिल चुके हैं.

Last Updated :May 22, 2023, 5:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details