दिल्ली

delhi

मेक्सिको की प्राचीन गुफा में मानव की मौजदूगी के साक्ष्य, आवाजाही पर रोक

By

Published : Jul 31, 2020, 8:27 PM IST

मेक्सिको की प्राचीन गुफा
मेक्सिको की प्राचीन गुफा

मेक्सिको के जाकाटेकास राज्य में सुदूर चिकिहुइटेव गुफा मेंं प्राचीन मानव के साक्ष्य मिले हैं. गुफा में पाए गए पत्थर के औजार बताते हैं कि लगभग 26,500 साल पहले उत्तरी अमेरिका में लोग रहते थे. फिलहाल आवाजाही पर रोक लगा दी गई है.

मेक्सिको सिटी : मेक्सिको में उस प्राचीन गुफा में आगंतुकों और स्थानीय लोगों की आवाजाही बंद कर दी गई है, जहां प्रारंभिक काल में मानव के रहने के सबूत मिले थे. मेक्सिको के 'नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री' ने कहा कि जाकाटेकास राज्य में सुदूर चिकिहुइटेव गुफा में आगंतुकों की आवाजाही बंद कर दी गई है.

संस्थान ने कहा कि वैज्ञानिक '(गुफा के तल) के तलछट में प्रारंभिक काल के मनुष्यों के डीएनए की तलाश कर रहे हैं. डीएनए हजारों वर्ष तक संरक्षित रहते हैं.

गुफा जाकाटेकास में कॉन्सेप्सियन डेल ओरो के पास एक पहाड़ी पर स्थित है. हिमयुग की प्रसिद्ध गुफाओं की तरह यहां मानव की मौजूदगी के पत्थरों की पेंटिंग, चूल्हे या जानवरों की हड्डियों जैसे सबूत मौजूद नहीं है.

'नेचर' पत्रिका में इस महीने प्रकाशित हुए एक लेख के अनुसार गुफा में पाए गए पत्थर के औजार बताते हैं कि लगभग 26,500 साल पहले उत्तरी अमेरिका में लोग रहते थे. यह वैज्ञानिकों के अनुमान से लगभग 10,000 साल पहले हैं.

जकाटेकास के ऑटोनोमस विश्वविद्यालय के साइप्रियन एर्डेलीन और अन्य ने कहा कि उन्हें पत्थरों के औजार और उन्हें बनाने का मलबा मिला है. ऐसा प्रतीत होता कि लोग सर्दी से बचने के लिए गुफा का इस्तेमाल करते थे. हालांकि उनकी टीम को वहां से अभी तक किसी मनुष्य का डीएनए नहीं मिला है.

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details