दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 1 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Sep 22, 2020, 1:19 PM IST

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10
टॉप 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. निलंबित सांसदों के लिए चाय लेकर पहुंचे हरिवंश, पीएम बोले- स्टेटसमैन जैसा व्यवहार

राज्य सभा से निलंबित किए गए आठ सांसदों ने अपना धरना खत्म कर दिया है. वे सोमवार से ही संसद परिसर में धरने पर बैठे थे. कृषि बिल और अपने निलंबन का वे विरोध कर रहे थे. आज सवेरे इन सांसदों के लिए चाय लेकर उप सभापति हरिवंश खुद पहुंच गए थे. पीएम मोदी ने उनके व्यवहार को स्टेटसमैन जैसा बताया.

2. राज्य सभा : कृषि से जुड़ा तीसरा विधेयक पास, कांग्रेस ने किया बहिष्कार

राज्यसभा में आज कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है. बता दें कि किसानों से जुड़े बिल को लेकर विपक्ष आग बबूला है. विरोध की आग बढ़ती ही जा रही है. दूसरी तरफ राज्यसभा से निलंबित आठ सांसदों का मामला भी तूल पकड़ लिया है. इन सब बातों को देखकर लगता है कि आज राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान काफी हंगामा होने की उम्मीद है.

3. भारत-चीन के सैन्य कमांडरों की बैठक, 13 घंटे तक चली वार्ता

भारत और चीन तनाव के बीच छठी कोर कमांडर-स्तर की बैठक मोल्दो में सोमवार को हुई. जो लंबी वार्ताओं के साथ 13 घंटे तक चली. पहली बार, सैन्य वार्ता से संबंधित भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी शामिल हुए.

4. पाकिस्तान को दुनियाभर में आतंकवाद का केन्द्र माना जाता है : भारत

संयुक्‍त राष्‍ट्र में पाकिस्‍तान के व‍िदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाया, जिस पर भारत ने करारा जवाब द‍िया है. भारत ने कहा क‍ि पाकिस्‍तान आतंकवाद का गढ़ है और आतंकियों को पनाह देता है.

5. पूर्व डीएसपी देवेन्द्र सिंह मामले में एनआईए ने कश्मीर में मारे छापे

निलंबित डीएसपी देवेन्द्र सिंह के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी बारामूला में विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर रही है.

6. झारखंड : इंजीनियर भाइयों ने स्टार्टअप इंडिया से प्रेरित होकर किया अविष्कार

झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिले के दो युवा इंजीनियर भाइयों ने स्टार्टअप इंडिया नीति से प्रेरित होकर कोरोना मरीजों के मदद के लिए एडवांस सिस्टम रोबोट बनाया है. यह रोबोट डॉक्टर और नर्स की तरह कोविड 19 मरीजों से उनका हालचाल जानेगा और उनके इलाज में भी मदद करेगा. युवा इंजीनियर रोहित आनंद और छोटे भाई साकेत आनंद की ओर से डिजाइन किया गया रोबोट ऐप से संचालित होगा.

7. जम्मू-कश्मीर :बडगाम एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के बडगाम के चरार-ए-शरीफ इलाके में पिछले 12 घंटों से सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है. अब तक एक आतंकी के मारे जाने की खबर है.

8. संयुक्त राष्ट्र की बैठक, पीएम मोदी ने किया सुधारित बहुपक्षवाद का आह्वान

संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ पर उच्च स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया. वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि विश्व को बहुपक्षवाद की जरूरत है.

9. आईएमए देहरादून में 100 से ज्यादा जेंटलमैन कैडेट संक्रमित, 24 घंटे में 1,053 मौतें

देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 75,083 नए मामले सामने आए हैं. वहीं पिछले 24 घंटों में 1,053 लोगों की मौतें भी हुई हैं. इन आंकड़ों के आने के बाद देश में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 55, 62,664 तक पहुंच चुके हैं. इनमें से 44,97,868 मरीज ठीक भी हो चुके हैं.

10. अब घर बैठे प्राप्त करें वैष्णो देवी का प्रसाद, होगी ऑनलाइन बुकिंग

वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन और प्रसाद पहुंचाने के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने देश भर के लिए सेवा शुरू कर दी है. अब श्रद्धालु घर बैठे मंदिर का प्रसाद ऑनलाइन मंगा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details