दिल्ली

delhi

पुतिन की गर्लफ्रेंड अलीना काबेवा पर लग सकता है EU का बैन

By

Published : May 7, 2022, 7:04 AM IST

Updated : May 7, 2022, 8:48 AM IST

पुतिन की गर्लफ्रैंड अलीना काबेवा
पुतिन की गर्लफ्रैंड अलीना काबेवा ()

रूस-यूक्रेन युद्ध से उत्पन्न हालात के बीच यूरोपीय यूनियन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की गर्लफ्रेंड अलीना काबेवा पर प्रतिबंध लगा सकता है. हालांकि अभी ऐसी चर्चा चल रही है. इसलिए हमें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा.

वाशिंगटन : रूस के यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के छठे प्रस्तावित पैकेज में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कथित प्रेमिका अलीना काबेवा को भी शामिल किया गया है. दो यूरोपीय राजनयिक सूत्रों के अनुसार सीएनएन ने बताया कि पुतिन की गर्ल फ्रेंड काबेवा को प्रस्तावित यूरोपीय संघ प्रतिबंधों की सूची में शामिल किया जा सकता है. यूरोपीय संघ आयोग के एक सूत्र ने कहा कि इस स्तर पर सदस्य देशों के विवेक पर नामों को जोड़ा या निकाला जा सकता है. जब भी कोई नया प्रतिबंध पैकेज प्रस्ताव तैयार किया जाता है तब बातचीत का एक प्वाइंट पर होता है. हालांकि यूरोपीय संघ ने मसौदा प्रस्ताव पर आधिकारिक रूप से हस्ताक्षर नहीं किए हैं. अभी केवल चर्चा चल रही है. हालांकि यह इतना आसान नहीं है इसलिए हमें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा.

काबेवा, जिनका जन्म 1983 में हुआ था, पहली बार एक दशक से भी अधिक समय पहले पुतिन से जुड़ी थीं. उस समय वह एक पदक विजेता जिमनास्ट थीं. हालांकि तलाकशुदा पुतिन ने उनके साथ किसी रिश्ते से इनकार किया है. काबेवा और पुतिन कथित तौर पर तब मिले थे जब वह एक युवा जिमनास्ट थीं. उसने यूरोपीय प्रतियोगिताओं और ओलंपिक खेलों में घरेलू स्तर पर कई पदक जीते थे. उसे एथेंस औलंपिक गेम-2004 में लयबद्ध जिमनास्टिक (rhythmic gymnastics) के लिए स्वर्ण पदक मिला था.

अपने देश में व्यापक सुर्खियों में आने के कारण उसे मशाल वाहक (Torch bearer) के रूप में चुना गया था जब रूस ने शीतकालीन ओलंपिक-2014 की मेजबानी (Host) सोची (Sochi) में की थी. यह मेजबानी रूस द्वारा यूक्रेन के क्रीमियन प्रायद्वीप पर अवैध कब्जा करने से कुछ समय पूर्व हुई थी. अप्रैल 2022 में, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि अमेरिकी अधिकारी इस बात पर बहस कर रहे थे कि काबेवा पर प्रतिबंध लगाया जाए या नहीं. उनकी चिंता थी कि इस तरह के कदम से तनाव और बढ़ सकता है क्योंकि यह पुतिन के लिए एक काफी पर्सनल झटका होगा.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे दस्तावेज देखने वाले दो स्रोतों के अनुसार, रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रमुख, पैट्रिआर्क किरिल भी यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों के प्रस्तावित छठे दौर में शामिल हैं. रूसी राज्य समाचार एजेंसी TASS के अनुसार, प्रस्तावित प्रतिबंध "सामान्य ज्ञान" के संपर्क से बाहर हैं, रूसी ऑर्थोडॉक्स चर्च के प्रवक्ता व्लादिमीर लेगोइडा ने बुधवार को कहा.

लेगोइडा एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा, "जितना अधिक अंधाधुंध (ये) प्रतिबंध बन जाते हैं, उतना ही वे सामान्य ज्ञान के साथ संपर्क खो देते हैं और शांति तक पहुंचना कठिन हो जाता है, जो कि रूसी रूढ़िवादी चर्च परम पावन के आशीर्वाद के साथ हर सेवा में प्रार्थना करता है. केवल हमारे चर्च के इतिहास से पूरी तरह से अनभिज्ञ लोग कुछ सूचियों को इकट्ठा करके अपने पादरियों और विश्वासपात्रों को धमकाने की कोशिश कर सकते हैं.

यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद से यूरोपीय संघ रूस के खिलाफ अपनी आर्थिक कार्रवाई तेज कर रहा है. हाल ही में, ब्लॉक ने रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया है. इससे रूस की अर्थव्यवस्था पर काफा गहरा प्रभाव पड सकता है. हालांकि यूरोपीय संघ के सदस्य देश हंगरी, जिसका पुतिन के करीबी संबंध है, ऐसी किसी भी योजना को लागू नहीं होने देगा.

यह भी पढ़ें-भारत ने UNSC में यूक्रेन युद्ध से उत्पन्न खाद्य, ऊर्जा सुरक्षा चुनौतियों पर डाला प्रकाश

एएनआई

Last Updated :May 7, 2022, 8:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details